लाइव टीवी

Hanuman Vastu Tips: घर में इन दो जगहों पर कभी नहीं लगानी चाहिए हनुमान जी की तस्वीर, बुरे होंगे परिणाम

Updated Sep 17, 2022 | 21:17 IST

Lord Hanuman: भगवान हनुमान की पूजा करने से इंसान के जीवन का हर संकट, हर दुख दूर हो सकता है। घर में इनकी तस्वीर रखने से भी नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में दो जगहें ऐसी भी होती हैं जहां बजरंगबली की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए।

Loading ...
Vastu Tips For Hanuman Photo
मुख्य बातें
  • घर में यहां ना लगाएं हनुमान जी की तस्वीर
  • जीवन में आएंगी ये समस्याएं
  • आज ही सुधार लें ये गलती

Hanuman Photo Vastu Tips: मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा-अर्नचा से इंसान की जिंदगी के सारे दुख-दर्द दूर हो सकते हैं। इसीलिए बजरंगबली को संकटमोचन के नाम से संबोधित किया जाता है। ऐसा कहते हैं कि हनुमान जी की नियतित पूजा से इंसान में गजब का आत्मविश्वास पैदा होता है। हनुमान चालीसा का पाठ करने से भूत-पिशाच कभी इंसान के निकट नहीं आते हैं। इसलिए कुछ लोग तो बजरंगबली की तस्वीरें भी अपने घर में लगा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं घर में दो जगहें ऐसी भी होती हैं, जहां बजरंगी की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए।

इस दिशा में कभी ना लगाएं हनुमान की तस्वीर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर दिशा में कभी भी श्रीराम भक्त हनुमान की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। संभव हो तो घर में इनकी तस्वीर उत्तर दिशा की ओर देखते हुए लगाएं। ऐसा कहते हैं कि हनुमान जी का इस दिशा में प्रभाव बहुत ज्यादा होता है। इसलिए घर की दक्षिण दिशा में इनकी तस्वीर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है।

Also Read: Kunwara Panchani 2022: पंचमी के श्राद्ध को क्यों कहते हैं कुंवारा पंचमी? जानें, इस दिन क्या करें क्या नहीं

इस जगह ना रखें मूर्ति या तस्वीर

हमें भूलकर भी हनुमान जी की कोई तस्वीर या मूर्ति बेडरूम में नहीं रखनी चाहिए। ऐसा कहते हैं कि बेडरूम में हनुमान जी की तस्वीर लगाने से दांपत्य जीवन में दिक्कतें आने लगती हैं। हनुमान जी की तपस्या करने वालों को ब्रह्मचर्या नियम का पालन करना चाहिए और कभी भी पराई नारी पर बुरी नजर नहीं डालनी चाहिए।

Also Read: Vastu Tips: घर में रखी ये 5 अशुभ चीजें बढ़ाती हैं दुर्भाग्य, आज ही निकाल बाहर करें

मंगलवार को करें इन मंत्रों का जाप

यदि आप भगवान हनुमान का वरदान पाना चाहते हैं तो उनके कुछ खास मंत्रों का जाप करना शुरू कर दीजिए। हनुमान के मंत्रों का जाप करने से जीवन में आने वाली समस्याएं अपना रास्ता खुद-ब-खुद बदल लेती हैं। मंगलवार के दिन आप ''ओम नमो भगवते हनुमते नम:'', ''ओम हं हनुमते नम:'' और ''ओम हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट मंत्र का जाप कर सकते हैं।''

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल