लाइव टीवी

Mahashivratri Vrat Recipes: श‍िव जी को पसंद हैं ये चीजें, महाश‍िवरात्र‍ि के व्रत पर बनाएं इनसे आसान फलाहार

Updated Feb 19, 2020 | 13:31 IST

Recipes for Maha Shivratri: महाशिवरात्रि आने वाली है और इस मौके पर भगवान को प्रसन्न करने के लिए जरूरी है कि आप उनका पसंदीदा भोग तैयार करें। जानें क्या है उन्हें पसंद।

Loading ...
महा श‍िवरात्र‍ि व्रत का फलाहार
मुख्य बातें
  • भोले बाबा को महाशिवरात्रि पर दूध से बने भोग लगाएं
  • ठंडाई और मखाने की खीर शिवजी को बेहद पसंद है
  • महाशिवरात्रि पर साबूदाने की खिचड़ी ऐसे बनाएं

Maha Shivratri Vrat Vidhi, recipes: महाशिवरात्रि पर भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा ही काफी नहीं है, बल्कि उनका प्रिय भोग चढ़ाना भी जरूरी है। तो आइए जानें महाशिवरात्रि पर कौन से फलाहार बनाएं, जो शिवजी को प्रिय है।

शिवजी बहुत ही भोले और सरल हैं। उन्हें लाग-लपेट पसंद नहीं और उनकी पूजा में भी बहुत विशेष कुछ करने की जरूरत नहीं होती। उनके दर्शन करने और उनके आगे शीश झुकाने भर से वह बेहद प्रसन्न हो जाते हैं। ठीक अपने स्वभाव की तरह ही उन्हें अपने भोग भी पसंद हैं। बेहद हल्का, सरल और सात्विक भोग उनके लिए बनाना चाहिए। शिवजी अड़भंगी कहे जाते हैं, इसलिए उनके भोग में उनकी पसंद की भांग वाली ठंडाई, मखाने की खीर जैसी चीजें हो तो वह बेहद प्रसन्न होते हैं। यदि भांग न हो तो सादी ठंडाई भी प्रभु को बेहद प्रिय है। शिवजी को दूध और दूध से बनी चीजों से बेहद लगाव है तो आइए जानें कि महाशिवरात्रि पर प्रभु के पांच प्रिय भोग क्या लगाया जा सकता है।

ड्राई फ्रूट ठंडाई

ड्राई फ्रूट ठंडाई बनाने के लिए एक लीटर दूध में 50 ग्राम चीनी डाल कर उबाल कर ठंड कर लें। अब 50 ग्राम बादाम, 50 ग्राम किशमिश, 50 ग्राम काजू, 25 ग्राम छुहाड़ा, 50 ग्राम पिस्ता, दस काली मिर्च, 15 ग्राम सौंफ को गर्म पानी में रात भर के लिए भिगा कर रख दें। अगले दिन इसे महीन पीस लें और ठंडे दूध में मिला दें। अब एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लेकर उसमें केसर के चार से पांच धागे भिगों कर ठंडे दूध में मिला दें। हो गई ठंडाई तैयार। अब चाहे तो ठंडाई में ताजी भांग की पीसी पत्तियों को मिला दें या सादा ही पीएं।

मखाने की खीर

100 ग्राम मखाने को शुद्ध घी में भून लें और सुनहरा होने पर निकाल लें। अब एक लीटर दूध को पतीले में गैस पर धीमी आंच पर रख दें। जब इसमें अच्छे से उबाल आ जाए तो भूने मखाने, काजू, किशमिश, बादाम कतर कर डाल दें। दूध जब गाढ़ा होने लगे तो स्वादानुसार चीनी मिला दें। हो गई मखाने की खीर तैयार।

साबुदाना-आलू पापड़:

यदि आप फलहार में सेंधानमक लेते हैं तो आपके लिए साबुदाना-आलू पापड़ भी बेहतर विकल्प है। इसके लिए उबलते पानी में एक कप साबूदाना डाल कर उसे ट्रांसपेरेंट होने तक पकाएं। इधर आलू को कददूकस कर लें। साबूदाना जब पारदर्शी हो जाए तो इसमें आलू के लच्छे डाल दें और इसे गाढ़ा होने तक पकाएं। साथ ही इसमें सेंधानमक, जीरा, हरी मिर्च और धनिया भी काट कर मिला दें। अब गैस बंद कर एक पॉलिथीन पर साबूदाना मिश्रण को चम्मच से गोल आकार देते हुए पतला-पतला बिछा दें। अब धूप में सूखा लें। हो गया पापड़ तैयार।

साबुदाने की खिचड़ी:

साबूदाने को दो घंटे के लिए पानी में भिगो कर निथार लें। अब एक पैन में शुद्ध घी डाल कर उसमें जीरा, हरी मिर्च डाल कर साबूदाना मिक्स कर दें। अब इसमें उबले आलू, भूनी मूंगफली और सेंधा नमक डाल कर मिक्स करें और धीमी आंच पर ढक कर कुछ देर पका लें। बीच-बीच में इसे चलाते रहें ताकि साबूदाना नीचे से पकड़े नहीं। आंच से उतारने से पहले इसमें हरी धनिया मिक्स कर दें।

मूंगफली और मखाने का नमकीन:

मूंगफली और मखाने को शुद्ध घी में भून लें। अब इसमें सेंधा नमक मिला लें और अलग रख दें। अब एक पैन में आप घी डालें और इसमें जीरा और करी पत्ता डाल दें। अब इसमें कद्दूकस किया हुआ आलू तल लें और घिसा हुआ नारियल भी इसमें डाल दें। हल्का नमक डाल कर चला लें और बाद में इसे मूंगफली और नमकीन में मिक्स कर दें।

मिनटों में ये सात्विक और स्वादिष्ट भोग तैयार हो जाएंगे। तो महाशिवरात्रि पर शिवजी को ये प्रसाद जरूर भोग लगाएं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल