लाइव टीवी

Raksha Bandhan 2022: भस्म आरती के समय सबसे पहले बाबा महाकाल को बांधी गई राखी

Updated Aug 11, 2022 | 14:25 IST

Baba mahakal raksha bandhan 2022: रक्षाबंधन के मौके पर लडडुओं का भोग लगाया गया। मान्यता है कि श्रावण माह में उपवास करने के बाद रक्षाबंधन के दिन महाकाल को अर्पित किए गए लड्डू का प्रसाद लेकर उपवास का समापन किया जाता है...

Loading ...
महाकालेश्वर ज्योतिलिंग
मुख्य बातें
  • देशभर में रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया जा रहा है।
  • इस मौके पर उज्जैन में बाबा महाकाल को ङी राखी बांधी गई।
  • बताया जा रहा है कि सबसे पहले बाबा महाकाल को ही राखी बांधी गई है।

उज्जैन, 11 अगस्त। भाई-बहन के स्नेह और प्रेम का पर्व रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया जा रहा है। सबसे पहले उज्जैन में बाबा महाकाल को राखी बांधी गई। मान्यता है कि सबसे पहले हर पर्व बाबा महाकाल के दरबार में मनाया जाता है। उसी परंपरा का निर्वहन करते हुए रक्षाबंधन पर्व के मौके पर भस्म आरती के समय सबसे पहले बाबा महाकाल को राखी बांधी गई। यह राखी पुजारी परिवार की महिलाओं ने बांधी जो रत्न जड़ित मोरपंखी राखी है।

रक्षाबंधन के मौके पर लडडुओं का भोग लगाया गया। मान्यता है कि श्रावण माह में उपवास करने के बाद रक्षाबंधन के दिन महाकाल को अर्पित किए गए लड्डू का प्रसाद लेकर उपवास का समापन किया जाता है।

पढ़ें- Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन के बाद मिले बहन की राखी तो इन दिन-तारीखों पर ना बांधें, पढ़ें ये अहम जानकारी

ज्ञात हो कि पिछले दो साल से कोरोना महामारी के कारण महाकालेश्वर ज्योतिलिंग रक्षा बंधन पर्व प्रतीकात्मक रूप से मनाया जा रहा था। इस बार स्थितियां बदली हैं और संक्रमण बहुत कम है लिहाजा रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल