लाइव टीवी

Hanuman Bhagwaan Ke Upaay: हनुमान जी के इन उपायों को करने से कष्ट होंगे बहुत दूर, हर कार्य में मिलेगी सफलता

Updated Mar 26, 2022 | 19:42 IST

Astrology Tips: मंगलवार औऱ शनिवार को अगर विधि विधान के साथ हनुमान जी की पूजा अर्चना की जाए तो निश्चित तौर पर जीवन में आने वाली हर कठिनाई से अति शीघ्र छुटकारा मिल सकता है। क्योंकि वो महादेव जी के ग्यारहवें अवतार बताए जाते हैं और इससे शिव भी प्रसन्न होते है...

Loading ...
Bhagwan Hanuman
मुख्य बातें
  • मफलवार व शनिवार को हनुमान जी की सेवा पूजा करें
  • राम नाम का जाप करें
  • रामदरबार की भी पूजा करें

Astrology Tips Of Hanuman Ji : हनुमान जी सभी के संकटों को दूर करके उनकी मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं। कहते हैं महाबली बजरंगबली की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। हनुमान जी को संकट मोचक भी कहा जाता है। इसका कारण यह है कि मान्यता के अनुसार इस धरती पर ऐसा दुख नहीं जिसको हनुमानजी खत्म न कर सकें। हनुमान जी कलयुग के देवता माने गए हैं। यह भगवान शिव के 11वें रुद्रावतार भी माने जाते हैं। संकटमोचन की विधि पूर्वक पूजा करने और कुछ उपाय अपनाने से जीवन की सभी परेशानियों और समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा के साथ अगर कुछ उपाय भी कर लिए जाएं तो वे जल्द प्रसन्न होते हैं। हनुमान जी अपने भक्तों के सभी कष्टों को हर लेते हैं। हनुमान जी को प्रसन्न करने और अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए कुछ ज्योतिष उपाय हैं। जिनकी मदद से आप अपने कार्य में सफल हो सकते हैं। आइए जानते हैं हनुमान जी से जुड़े कुछ ज्योतिष द्वारा बताए गए उपाय।

पढ़ें - करें गोमती चक्र के यह चमत्कारी उपाय, दुश्मन भी नहीं टिक पाएंगा सामने

हनुमान जी को इन उपायों से प्रसन्न कीजिये

1. सरसों के तेल के दीपक में लौंग डालें और ये दीपक हनुमानजी के सामने जलाकर आरती करें। इस उपाय से सभी कष्ट दूर हो जाएंगे।

2. किसी मंदिर जाकर वहां एक नारियल पर स्वस्तिक बनाएं। इसके बाद ये नारियल हनुमान जी को अर्पित करें। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे बुरा समय दूर होता हैं।

3..हनुमान जयंती पर सूर्यास्त के बाद हनुमानजी के सामने चौमुखा दीपक जलाएं। इस उपाय से घर परिवार की सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।

4. यदि आप विधिवत पूजा नहीं कर पा रहे हैं तो हनुमानजी को लाल पीले फूल जैसे कमल गुलाब गेंदा या सूर्यमुखी चढ़ा दें। इस उपाय से भी सभी सुख प्राप्त होते हैं।

5. हनुमान जयंती पर पारे से बनी हनुमान जी की प्रतिमा की पूजा करें। साथ ही ॐ रामदूताय नमः मन्त्र का जप कम से कम 108 बार करें। मंत्र जप के लिए रुद्राक्ष की माला का उपाय करें। इस उपाय से सभी कष्ट दूर होते हैं।

6. हनुमानजी को गाय के शुद्ध घी से बना प्रसाद चढ़ाएं। ये प्रसाद भक्तों में बाटें और खुद भी ग्रहण करें। इस उपाय से हनुमानजी प्रसन्न होते हैं और दुःख दूर करते हैं।

7. हनुमानजी को लाल लंगोट चढ़ाएं। साथ ही सिंदूर भी चढ़ाएं और चमेली के तेल का दीपक जलाएं। इस उपाय से हर काम में सफलता मिलेगी।

8. हनुमानजी की तस्वीर घर में पवित्र स्थान पर इस तरह लगाएं कि हनुमानजी का मुंह दक्षिण दिशा की और हो। इस उपाय से शत्रुओं पर विजय मिलेगी धन लाभ होगा।

9. हनुमान जी का विशेष श्रृंगार करें। सिंदूर और चमेली के तेल से चोला चढ़ाएं। इस उपाय से सभी मनोकामना पूरी हो जाती है।

10. दुखों से मुक्ति के लिए पीपल के 11 पत्तें लें और साफ़ पानी से धो लें। इन पत्तों पर चंदन से या कुमकुम से श्रीराम नाम लिखें। पत्तों की माला बनाकर हनुमनजी को चढ़ाएं।

11. बनारसी पान लगवाकर हनुमान जी को चढ़ाएं। ऐसा करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

12. किसी भी हनुमान मंदिर में काली उड़द के 11 दाने सिंदूर चमेली का तेल फूल प्रसाद आदि चढ़ाएं। हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय से कुंडली के दोष दूर होंगें।

13. एक नारियल पर सिंदूर लाल धागा चावल चढ़ाएं और नारियल की पूजा करें। इसके बाद ये नारियल हनुमान जी को चढ़ा दें। इससे धन लाभ के योग बन सकते हैं।

14. काली गाय को रोटी खिलाएं। पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। दीपक में काली उड़द के 3 दाने भी डालें। ये उपाय बड़ी परेशानियों से भी बचा सकता हैं।

15. हनुमान मंदिर में ध्वजा यानी झंडे का दान करें, बंदरों को चने खिलाएं। इससे हनुमानजी शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

बताए गए इन उपायों को करने से हनुमान जी प्रसन्न होते है। जो काम नही बन रहे होते है। वह काम आती शीग्रह ही बनने लगे जाते है। इन उपायों को कर आप भी अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति कर सकते है।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल