लाइव टीवी

Ganesh Chaturthi 2022 Pooja Samagri: इन चीजों के बिना अधूरा है गणेश चुतुर्थी का त्योहार, नोट कर लें ये सामग्री

Updated Aug 31, 2022 | 09:45 IST

Ganesh Chaturthi 2022: वार्षिक गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश का प्राकट्य हुआ था, इसलिए ये भक्तों के लिए महापर्व बन जाता है। भगवान गणेश भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को अवतरित हुए थे। ऐसा माना जाता है कि चतुर्थी से लेकर लगभग अगले दस दिनों तक भगवान गणेश धरती पर अपने भक्तों के बीच रहते हैं।

Loading ...
गणेश चुतुर्थी त्योहार
मुख्य बातें
  • गणेश चतुर्थी से पहले ले आएं ये जरूरी सामग्री
  • इन चीजों के बिना अधूर है गणपति की पूजा
  • 31 अगस्त को है गणेश चतुर्थी

Ganesh Chaturthi 2022 Pooja Samagri: प्रत्येक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी मनाई जाती है। लेकिन वार्षिक गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश का प्राकट्य हुआ था, इसलिए ये भक्तों के लिए महापर्व बन जाता है। भगवान गणेश भाद्रपद माह के  शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को अवतरित हुए थे। ऐसा माना जाता है कि चतुर्थी से लेकर लगभग अगले दस दिनों तक भगवान गणेश धरती पर अपने भक्तों के बीच रहते हैं। इस अवधि में भगवान गणेश धरती पर आकार अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

Ganesh Chaturthi 2022 Puja Muhurat, Mantra, Aarti, Puja Vidhi LIVE: Check here

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 30 अगस्त 2022 को दोपहर 03 बजकर 34 मिनट से प्रारंभ हुआ था और आज यानी 31 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 23 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। उदिया तिथि के कारण गणेश चतुर्थी का उत्सव 31 अगस्त को ही मनाया जाएगा।

गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक गणेश महोत्सव बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। गणेश भक्त 10 दिन तक गणेश की पूजा-अर्चना करते हैं और अनंत चतुर्दशी के दिन उनकी प्रतिमा का विसर्जन करते हैं। इस पूरी अवधि में भगवान गणेश की पूजा में कुछ खास चीजों को शामिल किया जाता है। ये वो महत्वपूर्ण चीजें हैं जिनके बिना गणपति की पूजा अधूरी मानी जाती है।

Ganesh Chaturthi 2022 Flowers: गणेश जी को बहुत प्रिय है यह फूल, गणपति स्थापना पर हर रोज चढ़ाएं और देखें चमत्कार

गणेश चतुर्थी की सामग्री
गणेश चतुर्थी से पहले भगवान गणेश की पूजा में प्रयोग होने वाली कुछ खास चीचों का इंतजाम अभी से कर लें। मूर्ति स्थापित करने के लिए चौकी, लाल रंग का कपड़ा, गंगाजल, धूप, दीप, कपूर, दूर्वा, जनेऊ, रोली, कलश, मौली, पंचामृत, लाल चंदन, पंचमेवा, मोदक, फल, सुपारी, लड्डू आदि।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल