लाइव टीवी

बुधवार को ऐसे करें गणेश पूजा, सदा बनी रहेगी लक्ष्‍मी और श‍िव जी की कृपा 

Updated Mar 07, 2018 | 08:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

शास्‍त्रों के अनुसार माना जाता है कि श्री गणेश जी की विशेष पूजा का दिन बुधवार है। बुधवार को गणेश जी की पूजा और उपाय करने से हर समस्‍या का निवारण हो जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTOI Archives
Ganesh Ji

नई द‍िल्‍ली. बुधवार को भगवान गणेश की पूजा का विधान है। भगवान गणेश भक्तों पर प्रसन्न होकर दुखों को हरते हैं अौर भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। कोई भी शुभ कार्य करने से पूर्व श्रीगणेश जी की पूजा की जाती है। यहां कुछ उपाय बताए गए हैं। जिन्हें अपनाने से सारी परेशानियां दूर होकर धन की प्राप्ति होती है। यदि इन उपायों को बुधवार के दिन किया जाए तो शीघ्र फल की प्राप्ति होती है।

भगवान श्री गणेश को सभी दुखों का पालनहार माना जाता है। भगवान गणेश स्‍वयं रिद्धि-सिद्धि के दाता और शुभ-लाभ के प्रदाता है। वे भक्‍तों की बाधा, सकंट, रोग-दोष तथा दरिद्रता को दूर करते हैं। शास्‍त्रों के अनुसार माना जाता है कि श्री गणेश जी की विशेष पूजा का दिन बुधवार है। कहा जाता है कि बुधवार को गणेश जी की पूजा और उपाय करने से हर समस्‍या का निवारण हो जाता है। हनुमान जी की तरह ही गणेश जी का श्रृंगार भी सिंदूर से ही किया जाता है, इससे आपकी समस्त परेशानियां दूर होंगी। 

करें ये उपाय 
भगवान गणेश को घी और गुड़ का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद घी-गुड़ गाय को खिला दें। ऐसा करने से घर में धन व खुशहाली आती है। अगर घर में नकारात्मक शक्तियों का वास है, तो घर के मंदिर में सफेद रंग के गणपति की स्थापना करनी चाहिए। इससे सभी प्रकार की बुरी शक्तियों का नाश होता है। बुध ग्रह खराब चल रहा तो किसी मंदिर में जाकर हरे मूंग को दान करें। इससे बुध ग्रह का दोष शांत होता है।  बुधवार के दिन सुबह स्नान कर गणेश जी के मंदिर में उन्हें दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें। ऐसा करने से कार्यों के जल्द ही शुभ फल मिलने लगेंगे। 

Also Read : हनुमान जी हर लेंगे धन का कष्‍ट, मंगलवार करें पीपल का पूजन

दूर होगी हर परेशानी 
अगर आपके जीवन में बहुत परेशानियां हैं और कम नहीं हो रही है तो आप बुधवार के दिन किसी हाथी को हरा चारा खिलाएं और गणेश मंदिर जाकर भगवान श्रीगणेश से परेशानियों का निदान करने के लिए प्रार्थना करें। इससे आपके जीवन की परेशानियां कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगी। 

बुधवार के दिन घर में श्वेतार्क गणपति (सफेद आंकडे की जड़ से बनी गणपति) की स्थापना करने से सभी प्रकार की तंत्र शक्ति का नाश हो जाता है व ऊपरी हवा का असर भी नहीं होता।

यदि किसी कन्या का विवाह नहीं हो पा रहा है तो वह कन्या बुधवार को विवाह की कामना से भगवान श्रीगणेश को मालपुए का भोग लगाए तो शीघ्र ही उसका विवाह हो जाता है।

यदि किसी युवक के विवाह में परेशानियां आ रही हैं तो वह भगवान श्रीगणेश को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं तो उसका विवाह भी जल्दी हो जाता है।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल