लाइव टीवी

Hanuman Jayanti 2020: हनुमान चालीसा की चौपाई जपने भर से दूर हो जाते हैं कष्ट, जानें इसे पढ़ने के और भी फायदे

Updated Apr 08, 2020 | 06:44 IST

Benefits of Hanuman Chaupai: कलयुग में हनुमान जी को जागृत देवता माना गया है। इसलिए हनुमान चालीसा की चौपाई जरूरी पढ़नी चाहिए, क्योंकि ये जीवन के कष्टों से मुक्ति दिलाती है।

Loading ...
Benefits of Hanuman Chaupai, हनुमान चालिसा की चौपाई पढ़ने के लाभ
मुख्य बातें
  • कष्टों का निवारण करती है हनुमान चालीसा की चौपाई
  • जब भी मौका मिले हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए
  • मंगलवार के दिन से हनुमान चालीसा को पढ़ने की शुरुआत करें

आज हनुमान जयंती है। सकंटमोचन अपने भक्तों के कष्ट के सामने कवच की तरह से खड़े होते हैं। हनुमान जी की अराधना करने वाले पर कभी संकट या ऊपरी शक्तियां हावी नहीं होने पाती। यही नहीं वह रोग से मुक्ति दिलाने वाले भी माने गए हैं। कहा जाता है कि सच्चे मन से यदि हनुमान जी को याद भी कर लिया जाए तो वह अपने भक्तों के कष्ट को हर लेते हैं। इसलिए जो भक्त पूजा-पाठ नहीं भी कर पाते वे यदि हनुमान चालिसा का पाठ मन ही मन कर लें तो भी उन्हें हनुमत कृपा मिल जाती है। इतना ही नहीं भक्त यदि नियमित रूप से हनुमान चालीसा या इसकी चौपाई का पाठ करते हैं उन्हें इसके कई लाभ प्राप्त होते हैं। तो आइए हनुमान जयंती पर जानें हनुमान चालीसा की चौपाई पढ़ने के लाभ।

जानें, हनुमान चालीसा की चौपाई पढ़ने भर से मिलने वाले अद्भुत लाभ

इस चौपाई को पढ़ने से होगा आर्थिक संकट दूर

हनुमान चालीसा में एक चौपाई है, अष्ट सिद्धि नौ निधि के दाता। अस बर दीन जानकी माता।। इस चौपाई का जाप करने से व्यक्ति के आर्थिक संकट दूर हो सकते हैं। कर्ज या धन संकट हो तो हनुमान चालिसा जरूर पढ़ें। केवल इस चौपाई को पढ़ने से भी कष्ट दूर हो सकते हैं। मंगलवार से हमेशा चालीसा पढ़ने की शुरुआत करनी चाहिए।

भूत-पिशाच का संकट होगा दूर

यदि किसी के ऊपर भूत- पिशाच का साया हो अथवा उसे अनजान भय हमेशा सताता हो तो से 'भूत पिशाच निकट नहीं आए, महावीर जब नाम सुनावे। चौपाई का जाप करना चाहिए। यदि पूरी हनुमान चालीसा पढ़ सकें तो ये और फलदायी होगा, लेकिन यदि यह मुमकिन नहीं है तो केवल इस चौपाई के जाप से ही भक्त को फायदा होगा।इससे भूत-पिशाच और दूसरी नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं।

मनोबल और आत्मविश्वास बढ़ता है

हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने से आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ता है। चालीसा की, आपन तेज सम्हारो आपै। तीनों लोक हाँक तें काँपै।। चौपाई पढ़ने से व्यक्ति के अंदर शक्ति का संचार होता है और वह किसी भी कार्य को करने से नहीं घबराता। साथ ही यदि मन बेचैनी हो तो हनुमान चालिसा की ये चौपाई पढ़ते रहें। साथ ही हनुमान चालीसा पढ़ने से मानसिक शांति मिलती है।

बुद्धि विकास होता है

हनुमान चालीसा की एक चौपाई को छात्रों को जरूर जपते रहना चाहिए। ये चौपाई है, जय हनुमान ज्ञान गुन सागर। जय कपीस तिहुँ लोक उजागर।। इससे व्यक्ति बुद्धामान, गुणी और चतुर बनता है। ज्ञान के सागर हैं हनुमान जी। इसलिए उनकी चालीसा का पढ़ना ज्ञानी बनाता है। हनुमान चालीसा पढ़ने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी मिलती है।

कार्य बाधा होती है दूर

किसी कार्य में बाधा आ रही हो या कोई कार्य बेहद कठिन प्रतीत हो रहा हो तो आपको हनुमान चालिसा की इस चौपाई को जरूर पढ़ना चाहिए। दुर्गम काज जगत के जेते। सुगम अनुग्रह तुम्हरे तेते।। इस चौपाई के जाप से भक्तों में बल पैदा होता है और वह हर कार्य को करने में सक्षम होता है।

रोग से मिलती है मुक्ति

"नासै रोग हरै सब पीरा। जपत निरन्तर हनुमत बीरा।।'' ये चौपाई किसी भी तरह के शारीरिक कष्टों से मुक्ति दिलाने वाला होता है। इस मंत्र का जाप हमेशा करते रहें। इससे रोग दूर होते जाएंगे।

मोक्ष प्राप्ति का जरिया

मनुष्य जीवन का परम लक्ष्य होता है मोक्ष प्राप्ति। हुनमान चालीसा के इस चौपाई 'अन्त काल रघुबर पुर जाई। जहाँ जन्म हरि–भक्त कहाई।। और देवता चित्त न धरई। हनुमत् सेई सर्व सुख करई।। का जाप करना आपको मोक्ष की प्राप्ति दिलाता है।

इसलिए जब समय मिले आप हनुमान चालीसा पढ़ें और उसकी छोटी-छोटी चौपियों को भी पढ़ते रहें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल