लाइव टीवी

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए हनुमान जी के सामने यह उपाय करें, बजरंगबली दूर करेंगे कष्ट

Updated Mar 29, 2022 | 13:27 IST

Hanuman Ji ke Upay: हनुमान जी को कलयुग का साक्षात देवता कहा जाता है इनके विषय में ऐसा भी कहा जाता है कि यह बहुत जल्दी प्रसन्न होकर सभी की मनोकामना ओं की पूर्ति करते हैं राम नाम का जाप हनुमान जी के सामने बैठकर करना सर्व कार्यों की सिद्धि देता है

Loading ...
आर्थिक संकट दूर करने के हनुमान जी के उपाय
मुख्य बातें
  • हनुमान जी राम नाम के जाप से प्रसन्न होते है
  • हनुमान जी को सिंदूरी चोला चढ़ाए
  • पीपल के नीचे हनुमान चालीसा का पाठ करें

Upay For Money Problem: हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार राम के प्रिय भक्त हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न होने वाले देवी देवताओं में से एक हैं। गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित रामचरित मानस के अनुसार माता सीता द्वारा वीर बजरंग बली हनुमानजी को अमरता का वरदान दिया था। शास्त्रोक्त इसी वरदान के प्रभाव से इन्हें भी अष्टचिरंजीवी में शामिल माना जाता है। कलयुग में हनुमानजी भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते वाले देवता माने जाते हैं। क्योंकि हनुमान जिनको दयालु भी खान जाता है। तो वह जल्द प्रसन्न भी हो जाते है। हनुमानजी को प्रसन्न करने के कई प्रकार के उपाय हैं। ऐसे ही कुछ उपायों को यहां बताया जा रहा है। इन उपाय को नियमित करने से सकारात्मक फल प्राप्त बहुत जल्द प्राप्त होते हैं। 

हनुमान हुए प्रसन्न तो सभी कार्य होंगे सिद्ध

भगवान राम के प्रिय भक्त हनुमान इस कलयुग में अतिशीग्रह प्रसन्न होकर फल देने वाले देव है। इनकी कृपा प्राप्त होते ही जीवन के सभी दुख दूर होने लगते हैं। पैसों से जुड़ी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं। रोग हो तो वह भी नष्ट हो जाता है। ऊपरी बाधाओं से भी मुक्ति मिलती है। डर भी साप्त होता है। विप्पत्तियां स्वतः ही दूर हो जाती है। इसके साथ ही यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में कोई ग्रह दोष हो तो पवनपुत्र की पूजा से वह भी दूर जाता है हो। हनुमानजी की पूजा में पवित्रता और नियमपालन का पूरा ध्यान रखना चाहिए। यदि पैसों की तंगी चल रही हो तो प्रति मंगलवार व शनिवार को पीपल के 11 पत्तों का यह उपाय  करें।

धन प्राप्ति के ये हैं दस सरल उपाय, इन्हें अपनाने से घर में होगी धन की वर्षा

हनुमान जी को इन उपायों से प्रसन्न कीजिये

मंगलवार व शनिवार को ब्रह्म मुहूर्त में उठकर नित्य कर्मों से निवृत्त होकर पीपल के पेड़ से 11 पत्ते तोड़ लें। पत्ते खंडित नहीं होने चाहिए। इन पत्तों पर कुमकुम या चंदन मिलाकर श्रीराम का नाम लिखें। हनुमान जी को चढ़ा दें। प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें निश्चित लाभ होगा। पीपल के पत्तो की राम नाम लिखी माला बनाएं। इसको हनुमानजी को अर्पित करें। किसी भी प्रकार के अधार्मिक कार्य न करें। उपाय निष्फल हो जाएगा। अपने कार्य और कर्तव्य के प्रति ईमानदार रहें।

शादी को लेकर हैं चिंतित, जानें क्या कहती हैं आपकी हाथ की रेखाएं

 नारियल लेकर हनुमान मंदिर जाएं
किसी भी हनुमान मंदिर में अपने साथ नारियल लेकर जाएं। नारियल को सिर पर सात बार उसार कर हनुमानजी के सामने फोड़ दें। इस उपाय से सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी। शनिवार को एक नारियल पर स्वास्तिक बनाएं और हनुमानजी को अर्पित करें। मंगलवार व शनिवार को हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़वाएं। हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें। हनुमानजी को सिंदूर अर्पित करने से आर्थिक तंगी सहित सभी इच्छाएं पूरी होती हैं, हनुमानजी के सामने शनिवार की रात को चौमुखा दीपक जलाए। यह चमत्कारी उपाय है। ऐसा नियमित करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

पीपल पेड़ की करें पूजा 
पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और सात परिक्रमा करें। साथ ही पीपल के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी के सीधे पैर से चोला लेकर माथे पर बिंदी लगाएं। हनुमान जी को चूरमा का भोग लगाएं। हनुमान मंदिर में जनेऊ नारियल कलावा अर्पित करें।हनुमान जी को रामचरित मानस का पाठ सुनाए। रामायण की चौपाइयों को हनुमान जी को सुनाएं।

डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल