लाइव टीवी

Holashtak 2022 Date: होलाष्टक 2022 कब से शुरू हैं, जानें क्‍यों नहीं क‍िए जाते इन 8 द‍िनों में शुभ काम

Updated Feb 27, 2022 | 11:29 IST

Holashtak 2022 start and end date in India, When is Holashtak in 2022 (होलाष्टक 2022 प्रारंभ तिथि): फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी से लेकर पूर्णिमा तक होलाष्टक होता है। इस दौरान विवाह, गृह प्रवेश, मुंडन आदि सभी शुभ कार्यों की मनाही होती है। जानें होलाष्‍टक 2022 कब है

Loading ...
होलाष्टक 2022 कब से कब तक है
मुख्य बातें
  • होली से आठ दिन पहले लगता है होलाष्टक।
  • इस दौरान शादी विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश आदि शुभ कार्यों की होती है मनाही।
  • फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को भगवान शिव ने कामदेव को किया था भस्म।

Holashtak 2022 start and end date in India: सनातन धर्म में होली के पर्व का विशेष महत्व है, इसे खुशियों का पर्व कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि होली से आठ दिन पहले सभी शुभ कार्यों की मनाही होती है और शादी विवाह पर भी रोक लग जाती है। जी हां फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी से लेकर पूर्णिमा तक यानी होली से आठ दिन पहले होलाष्टक लग जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दौरान कोई भी शुभ कार्य संपन्न नहीं होता। पौराणिक ग्रंथों में वर्णित एक कथा के अनुसार फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को भगवान शिव ने कामदेव को भस्म कर दिया था। यही वह समय था जब श्रीहरि भगवान विष्णु के परम भक्त प्रहलाद को बंदी गृह में कड़ी यातनाएं दी जा रही थी।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इस दौरान ग्रह उग्र रूप में होते हैं, इसलिए कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता। तथा इस समय वातावरण में काफी नकारात्मकता होती है। विज्ञान कहता है कि मौसम में परिवर्तन के कारण अक्सर लोगों का स्वास्थ्य खराब रहता है, इसलिए इस दौरान शुभ कार्यों के बजाए मन को आनंदित करने वाले कार्य करना चाहिए। इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं साल 2022 में कब है होलाष्टक, इस दौरान शुभ कार्यों की क्यों होती है मनाही।

होलाष्टक 2022 कब से लग रहा है, Holashtak 2022 start date in India

हिंदू पंचांग के अनुसार 17 फरवरी 2022, गुरुवार को माघ माह की समाप्ति के साथ फाल्गुन मास की शुरुआत हो रही है। फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी से लेकर पूर्णिमा तक होलाष्टक लग जाता है। इस बार होलाष्टक 10 मार्च 2022, बुधवार से लेकर 18 मार्च 2022, शुक्रवार तक लग रहा है। होलाष्टक के अंमित दिन से होलिका दहन की तैयारी शुरू हो जाती है।

Wedding Dates in 2022 March: मार्च 2022 में शादी के शुभ मुहूर्त

Holashtak and Holika Dahan 2022 Dates, होलाष्टक 2022 कब से लगेगा

  • होलाष्टक प्रारंभ तिथि – 10 मार्च 2022, बुधवार
  • होलाष्टक समाप्ति तिथि – 18 मार्च 2022, शुक्रवार
  • होलिका दहन – 17 मार्च 2022, गुरुवार
  • होली – 18 मार्च 2022, शुक्रवार

Mahashivratri 2022 Date, Time: महाशिवरात्रि व्रत 2022 में कब है

होलाष्टक में शुभ कार्यों की क्यों होती है मनाही

होलाष्टक में सभी शुभ कार्यों की मनाही होती है, इस दौरान शादी विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश आदि शुभ कार्य करना अशुभ माना जाता है। हालांकि देवी देवताओं की अराधना के लिए ये आठ दिन विशेष माने जाते हैं। मान्यता है कि इस दौरान देवी देवताओं की अराधना करने से उनका आशीर्वाद अपने भक्तों पर सर्वदा बना रहता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को भगवान शिव ने तपस्या भंग करने के दोष में कामदेव को भस्म कर दिया था।

वहीं होलाष्टक को लेकर एक कथा और भी काफी प्रचलित है। कहा जाता है कि यही वह समय था जब हिरण्यकश्यप ने बेटे प्रहलाद को श्रीहरि भगवान विष्णु की भक्ति से दूर करने के लिए कड़ी यातनाएं दी थी। इसके बाद आठवें दिन बहन होलिका की गोदी में प्रहलाद को बिठाकर जला दिया था, लेकिन इसके बावजूद प्रहलाद का बाल बांका भी नहीं हुआ। जबकि होलिका जल कर राख हो गई थी। इसलिए इन आठ दिनों को अशुभ माना जाता है, इस दौरान सभी शुभ कार्यों की मनाही होती है। लेकिन जन्म या मृत्यु के बाद किए जाने वाले कार्य कर सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल