लाइव टीवी

Janmashtami: जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल का इस तरह करें अभिषेक, अधूरी कामनाएं होंगी पूरी

Updated Aug 23, 2019 | 08:58 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

जन्माष्टमी पर कान्हा की पूजा तो आप करते ही हैं, लेकिन क्या आप भगवान का अभिषेक करने से मिलने वाले पुण्य के बारे में जानते हैं? कान्हा का अभिषेक करना आपकी कई इच्छाएं पूरी कर देगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Abhishek of Kanha
मुख्य बातें
  • जन्माष्टमी पर कान्हां के बाल रूप को प्रतिष्ठित करें
  • प्रभु के रात बारह बजे जन्म लेने के बाद अभिषेक करें
  • अभिषेक के बाद शंख से भगवान को जल से अर्घ दें

जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा विशेष तरीके रूप से करने पर आपकी कई मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इस दिन भक्त भगवान के प्रिय वस्तु यानी दूध,दही और मक्खन के साथ केसर और गुलाबजल को जरूर चढ़ाते हैं। भगवान को चढ़ाने के बाद लोग एक दूसरे को भी यह वस्तुएं लगाते हैं। वहीं कुछ जगहों पर भगवान की पूजा के साथ जन्माष्टमी पर फूलों की होली होती है तो कहीं दही हांडी का खेल होता है। 

सब कुछ करने के पीछे कान्हा को प्रसन्न करना ही होता है, लेकिन आपको पता है यदि आप भगवान को उनके प्रिय वस्तुओं के साथ अभिषेक करते हैं तो आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं, नहीं तो आइए जानें कि भगवान का अभिषेक किन वस्तुओं से किया जाए।

लड्डू गोपाल को पात्र में करें स्थापित
जन्माष्टमी पर सोने, पीतल, चांदी या मिट्टी लड्डू गोपाल या शालिग्राम को एक पात्र में स्थापित करें और इसके बाद दूध, दही, शहद, घी और जल से भगवान का अभिषेक करें। अभिषेक करते हुए आप ऊं कृष्णाय नम: या ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम: का जाप करते रहें।

शंख से दें भगवान को अर्घ
भगवान कृष्ण के अभिषेक के बाद शंख से अर्घ देना चाहिए। शंख में सुगंधित जल भरें और अर्घ दें। अर्घ के बाद षोडशोपचार विधि से भगवान की पूजा करें। इसके बाद पंचामृत में मक्खन और मिश्रि मिलाएं और धनिया की पंजीरी के साथ फल आदि चढ़ा कर भगवान को भोग लगाएं। इसके बाद आरती करें। इसके बाद भगवान का प्रसाद खुद भी खाएं और दूसरों को भी बांटें।

जन्म लेने के बाद करें अभिषेक
कान्हां जब रात के बारह बजे जन्म लें, उसके बाद अभिषेक करना चाहिए। अभिषेक करने के साथ घंटे-घड़ियाल भी बजाते रहें ताकि दूर-दूर तक का वातावरण कृष्णमय हो जाए। भगवान का अभिषेके करने के बाद उनकी पूजा करें।

बच्चों से शुरू करें प्रसाद बांटना
भगवान को भोग लगाने के बाद भक्तों को प्रसाद जरूर बांटे। भगवान को भोग लगाए प्रसाद को अन्य प्रसाद में मिला दें। इससे पूरा प्रसाद भगवान का भोग बन जाएगा। इसके बाद सबसे पहले ये प्रसाद बच्चों को दें उसके बाद बुजुर्गों में बांटे। इसके बाद सभी को दें।

जन्माष्टमी पर अपनी श्रद्धा के अनुसार आप दूध, दही, शहद, घी और जल का मिश्रण बनांए और उससे भगवान का अभिषेक करें।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल