लाइव टीवी

Friday astro tips: शुक्रवार की सुबह करें बस ये 1 उपाय, मां लक्ष्‍मी भर देंगी आपकी तिजोरी

Updated Feb 21, 2019 | 16:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Goddess Laxmi astro tips: मां लक्ष्मी अगर प्रसन्न हों तो घर में कभी धन की कमी नहीं होती। मां को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय करने होते हैं और ये उपाय अगर शुक्रवार को कर लिए जाएं तो कभी धन की कमी नहीं होगी।

Loading ...
Way to please mother Lakshmi

Way to please mother Lakshmi: मां लक्ष्मी धन और वैभव की देवी हैं। अगर ये प्रसन्न रहें तो इंसान को कभी भी धन की कमी नहीं होती लेकिन ये अगर मुंह मोड़ लें तो हमेशा ही जीवन में आर्थिक स्थिति गड़बड़ रहती है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना मुश्किल तो नहीं लेकिन सही तरीके से अगर उन्हें न पूजा जाए तो उनपर पूजा का असर नहीं होता। मां को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन खास उपाय करने चाहिए। मां लक्ष्मी अपने भक्तों की धन से जुड़ी हर तरह की समस्याएं दूर करती हैं।

इतना ही नहीं, देवी साधकों को यश और कीर्ति भी देती हैं। माना जाता है कि समुद्र से इनका जन्म हुआ और इन्होंने श्रीविष्णु से विवाह किया। इनकी पूजा से धन की प्राप्ति होती है, साथ ही वैभव भी मिलता है। अगर लक्ष्मी रुष्ट हो जाएं, तो घोर दरिद्रता का सामना करना पड़ता है। ज्योतिष में शुक्र ग्रह से इनका सम्बन्ध जोड़ा जाता है और इसी लिए उपाय शुक्रवार को ही करने चाहिए। आइए जाने क्या उपाय करने चाहिए जिससे कभी आर्थिक संकट नहीं आता।

Also read: शुक्रवार को करें श्री यंत्र की पूजा, तुरंत मिलेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

इन छह आसान उपायों को आजमाएं

  1. मां लक्ष्मी की आराधना कभी अकेले नहीं करनी चाहिए। मां तभी प्रसन्न होती हैं जब इनकी आरधान के साथ भगवान विष्णु की पूजा भी हो। इसलिए शुक्रवार के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें और इसके बाद मां लक्ष्मी की पूजा प्रारंभ करें। इससे आपको जल्दी ही सौभाग्य प्राप्त होगा।
  2. शुक्रवार के दिन पीले कपड़े में पांच पीली कौड़ी पर थोड़ी सी केसर लगा दें। अब इसमें एक चांदी के सिक्के को भी बांधकर अपने तिजोरी में रख लें। इससे आपके कर्ज भी खत्म होंगे और धन आने का रास्ता भी खुल जाएगा।
  3. शुक्रवार के दिन शाम को घर में ईशान कोण यानि उत्तरी-पूर्वी कोने में गाय के घी का दीपक जलाया करें। याद रहें दीपक में बाती रुई की न हो। रुई की बाती की जगह लाल धागा या लाल रक्षा धागे का प्रयोग करें। इतना ही नहीं अगर संभव हो तो इस दीपक में केसर का प्रयोग जरूर करें।
  4. शुक्रवार के दिन गरीबों को सफेद वस्तु दान करें या फिर किसी अपाहिज या गाय को भोजन भी करा सकते हैं, इससे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी।
  5. शुक्रवार के दिन तीन 9 साल से छोटी कन्याओं को घर बुलाकर खीर खिलाएं। याद रखें खीर खिलाने के बाद उन्हें दक्षिणा और पीला वस्त्र भी दें।
  6. शुक्रवार को श्रीयंत्र का गाय के दूध से अभिषेक करें तथा अभिषेक किए हुए जल का पूरे घर में छिड़काव करें।

    Also read: देवी लक्ष्‍मी को रमा एकादशी पर ऐसे करें प्रसन्‍न, ये है शुभ मुहूर्त और पूजा व‍िधि


     

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना बहुत आसान है बस उन्हें पूजने का तरीका जरूर जानना चाहिए। विधिवत पूजा करके आप अपने घर में सुख,शांति और समृद्धि के साथर धन के आगमन का रास्ता खोल देंगी।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल