लाइव टीवी

Raksha Bandhan 2022: राखी की थाली सजाते समय इन चीजों को जरूर करें शामिल, माना जाता है शुभ

Updated Jul 13, 2022 | 17:17 IST

Importance of Rakhi Ki Thali: इस साल रक्षाबंधन का त्यौहार 11 अगस्त को मनाया जाएगा। राखी का त्यौहार भाई बहन के अटूट प्रेम का त्यौहार होता है। रक्षाबंधन के दिन राखी की थाली का विशेष महत्व होता है। राखी की थाली से ही भाई को रक्षा सूत्र बांधा जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
rakhi ka festival
मुख्य बातें
  • हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त को मनाया जाएगा
  • रक्षाबंधन का त्योहार भाई बहनों का सबसे खास त्योहार होता है
  • इस खास त्योहार में बहन अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं और उनके कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं

Raksha Bandhan Aarti Thali: हिंदू धर्म में बेहद खास माना जाने वाला त्यौहार रक्षाबंधन भाई बहन के अटूट प्रेम का पवित्र त्योहार है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन का त्योहार भाई बहनों का सबसे खास त्योहार होता है। इस खास त्योहार में बहन अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं और उनके कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं। यह रक्षा सूत्र यानी राखी भाई बहन के प्यार को मजबूत बनाता है। इस दौरान भाई अपनी बहन की रक्षा का वचन देता है। रक्षाबंधन के त्यौहार के दिन बहने सुबह पूजा से पहले पूजा की थाली को सजाती हैं। आरती की थाली से भाई की आरती उतारती हैं और राखी बांधती हैं। राखी की थाली को बहुत शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि राखी की थाली को सही तरीके से सजाकर राखी बांधी जाएं तो भाई को दीर्घ आयु की प्राप्ति होती है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। तो आइए जानते हैं रक्षाबंधन के दिन राखी की थाली को किन-किन तरीकों से और चीजों को शामिल करके सजाया जाएं।

सबसे पहले रखें राखी

रक्षाबंधन में राखी की थाली का विशेष महत्व होता है। रक्षाबंधन की थाली सजाते समय सबसे पहले थाली में राखी को सजाएं। कभी भी थाली में एक राखी ना रखें या दो रखें या चार राखी रखें। राखी सबसे पवित्र होती हैं और भाई के हाथों में राखी बांधने से सभी दोष दूर होते हैं।

Also Read- Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज में हरा रंग पहनने के पीछे है बड़ा कारण, शिव पार्वती से जुड़ी है वजह

चंदन का टीका लगाएं

इसके अलावा राखी की थाली में चंदन भी जरूर रखें। हिंदू धर्म में चंदन सबसे पवित्र माना जाता है। हर शुभ काम के लिए चंदन का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में राखी की थाली को सजाते समय चंदन का टीका भाई को लगाने के लिए चंदन जरूर रखें। चंदन का टीका लगाने से व्यक्ति को दीर्घायु की प्राप्ति होती है।

रोली, अक्षत व दही जरूर लगाएं

इसके साथ ही राखी की थाली में रोली अक्षत व दही जरूर शामिल करें। हिंदू धर्म में मान्यता है कि माथे पर रोली अक्षत और दही को मिलाकर तिलक लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का आती हैं और जीवन में खुशियां ली भी आती है, इसलिए माथे पर तिलक लगाते हुए दही भी जरूर लगाएं।

Also Read- Guru Purnima 2022 Puja Vidhi, Mantra: चार शुभ योग में मनाई जाएगी गुरु पूर्णिमा, देखें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त समेत मंत्र

दीपक रखें

इसके अलावा राखी की थाली में दीपक जरूर रखना चाहिए। दीपक के बिना राखी की थाली अधूरी है। भाई को राखी बांधने से पहले दीपक से भाई की आरती जरूर उतारे। दीपक से आरती उतारने पर बुरे दोष दूर होते हैं। इस दिन थाल में दीपक जलाने से भाई बहन का प्रेम पूरी तरह पवित्र बना रह सकता है। 

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल