लाइव टीवी

अनुपम वास्तुकला के प्रतीक मोढ़ेरा सूर्य मंदिर से जुड़ी 10 रोचक बातें, पीएम मोदी ने शेयर किया है जिसका VIDEO

Updated Aug 27, 2020 | 09:15 IST

मोढ़ेरा स्थित सूर्य मंदिर एक हजार साल पहले बनाया गया था। इसने उस फंसे हुए वर्षा जल के नीचे एक सरोवर तक नक्काशीदार कदम उठाए हैं। हमें अपने पूर्वजों की स्थापत्य उपलब्धियों पर गर्व होना चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspYouTube
मोढ़ेरा स्थित सूर्य मंदिर
मुख्य बातें
  • गुजरात के मोढ़ेरा में स्थित है अनुपम वास्तु शैली से बना मोढ़ेरा सूर्य मंदिर
  • पीएम मोदी ने शेयर किया था बारिश के दौरान अप्रतिम दृश्य का वीडियो
  • जानिए इस मंदिर के इतिहास से जुड़े तथ्य और रोचक बातें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के प्रतिष्ठित मोढ़ेरा सूर्य मंदिर की एक छोटी सी वीडियो क्लिप ट्वीट की थी और अपने ट्वीट में लिखा; 'मोढ़ेरा का प्रतिष्ठित सूर्य मंदिर एक बरसात के दिन शानदार दिखता है! एक नज़र!' इस ट्वीट में उन्होंने एक खूबसूरत प्राचीन मंदिर की एक क्लिप शेयर की बेहद जटिल और खूबसूरत डिजायन के साथ बनाया गया था। जिस पर बारिश का पानी भरा हुआ था।

पीएम मोदी के खूबसूरत प्राचीन मंदिर की तस्वीरें शेयर करने के बाद हर कोई इस बारे में जानना चाहता है, अगर आप भी उन लोगों में से ही एक हैं तो यहां जानिए लगभग एक हजार साल पहले बने इस मंदिर की विशेषताएं।

मोढेरा के प्रतिष्ठित सूर्य मंदिर के बारे में कुछ दिलचस्प बातें:

  1. मोढ़ेरा का सूर्य मंदिर कई प्राचीन मंदिरों का एक परिसर है, जो मेहसाणा से सिर्फ 35 किमी दूर हरी भरी जगह के बीच स्थित है। पुष्पावती नदी इस मंदिर के पीछे बहती है।
  2. मोढ़ेरा के सूर्य मंदिर सूर्य देव को समर्पित हैं - सूर्य को देवता के रूप में ऊर्जा का दाता और पृथ्वी पर जीवन का स्रोत माना जाता है। सूर्य को आदित्य भी कहा जाता है - वह जो अन्य सभी से पहले आया था।
  3. सूर्य मंदिर परिसर की जटिल मूर्तियां और नक्काशी मंत्रमुग्ध कर देने वाली है। मोढेरा स्थित सूर्य मंदिर उस समय के अवशेष हैं, जब वैदिक देवताओं के साथ प्राकृतिक तत्व अग्नि, वायु, पृथ्वी, जल और आकाश को लेकर श्रद्धा अपने चरम पर थी।
  4. पीएम मोदी की ओर से शेयर की गई तस्वीरों में मंदिर परिसर में निर्मित कुंड और पत्थर की चिनाई का शानदार काम दिखता है। गुजरात के इतिहास के स्वर्ण युग के दौरान - सोलंकी राजघरानों के युग में इसका निर्माण हुआ था। आयताकार आकार में बने रामकुंड के नाम से प्रसिद्ध कुंड में विभिन्न देवताओं के 108 मंदिर हैं।
  5. कुंड के तीन किनारों पर तैनात 3 मुख्य मंदिर भगवान गणेश, भगवान विष्णु और भगवान शिव को समर्पित हैं। शिवजी को तांडव ’नृत्य करते हुए दिखाया गया है।
  6. कुंड या झील की सुंदर और जटिल वास्तुकला अद्भुत है। विभिन्न मंदिरों में अलग-अलग मुद्राएं दिखाई देती हैं। आप चरणों के उतार-चढ़ाव में पेचीदा ज्यामिति और लय की झलक देख सकते हैं।
  7. सुंदर सभा मंडप में नक्काशीदार स्तंभ मौजूद हैं। प्रत्येक स्तंभ नक्काशी 12 महीनों के अनुसार सूर्य का प्रतिनिधित्व करती है।
  8. मोढेरा के सूर्य मंदिर का दर्शन करना सूर्यवंशी सोलंकी राजाओं की याद भी दिलाता है जिन्होंने लगभग 1000 साल पहले यहां शासन किया था। मंदिर परिसर का निर्माण वर्ष 1027 ई. में भीमदेव प्रथम के संरक्षण में किया गया था।
  9. महमूद गजनी के नेतृत्व में विदेशी आक्रमणकारियों ने इस सूर्य मंदिर पर हमला किया गया था। इन आक्रमणकारियों ने सोलंकी साम्राज्य में लूटपाट की। कथाओं के अनुसार इलाके को अच्छी तरह से जानने वाली सोलंकी सेना ने भीमदेव की ओर से युद्ध में महमूद गजनी की सेना का लगभग आधा हिस्सा नष्ट कर दिया और बाद में ग़ज़नी को भागना पड़ा।
  10. इसके बाद 160 साल तक यहां शांति बनी रही। इसके बाद एक और आक्रमणकारी अलाउद्दीन खिलजी ने समुद्र मार्ग तक पहुंचने के लिए पहले दिल्ली और गुजरात पर हमला किया। मोढेरा सहित सोलंकी वास्तुकला की उत्कृष्ट कृतियों को नुकसान पहुंचाते हुए फिर लूटपाट हुई।

बड़े हिस्सों के नष्ट होने के बावजूद सूर्य मंदिर अभी भी वास्तुकला और पूजा स्थल का एक सुंदर नमूना है जो भारतीय पुरातन परंपरा की धरोहर है। जो लोग यहां यात्रा करना चाहते हैं उनके लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन मेहसाणा है और सबसे नजदीकी हवाई अड्डा अहमदाबाद है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल