लाइव टीवी

भोलेनाथ की कृपा द‍िलाने वाला होता है मार्गशीर्ष मास का सोमवार, इन उपायों से करें श‍िवजी को प्रसन्‍न

Updated Nov 29, 2021 | 08:58 IST

मार्गशीर्ष सोमवार को भोलेनाथ की विशेष कृपा द‍िलाने वाला माना गया है। इस मास में शिव जी को प्रसन्‍न करने के ल‍िए सोमवार को ये उपाय आजमा सकते हैं।

Loading ...
मार्गशीर्ष सोमवार के दिन भोलेनाथ को कैसे खुश करें
मुख्य बातें
  • मार्गशीर्ष सोमवार के दिन भोलेनाथ की पूजा करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं
  • इस दिन ओम नमः शिवाय का जाप करने से व्यवसाय में वृद्धि होती है
  • मार्गशीर्ष सोमवार भगवान भोलेनाथ को समर्पित है

Maargasheersh Somavaar ke Upaay: वेद पुराणों के अनुसार भोलेनाथ बहुत जल्द प्रसन्न होने वाले देवता है। यदि उनकी भक्ति श्रद्धा पूर्वक की जाए, तो वह अपने भक्तों की सभी पीड़ा को शीघ्र दूर कर देते हैं। ज्योतिष शास्त्र में भी उनकी अपरंपार महिमा का बखान किया गया है। यदि आप भी भोलेनाथ की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो मार्गशीर्ष सोमवार के दिन इन 5 उपायों को जरूर अपनाएं। 

श‍िव जी को प्रसन्‍न करने के मार्गशीर्ष सोमवार के 5 उपाय

  1. ज्योतिष के अनुसार यदि मार्गशीर्ष सोमवार की सुबह गौरी शंकर रुद्राक्ष शिवजी के मंदिर में चढ़ाएं, तो दांपत्य जीवन में आने वाली परेशानियां या विवाह में आने वाली बाधाएं शीघ्र दूर हो सकती हैं।
  2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मार्गशीर्ष सोमवार के दिन सुबह-सुबह बेलपत्र पर सफेद चंदन लगाकर अपनी मनोरथ को मन में मानकर उसे शिवलिंग पर अर्पित करने से भगवान मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।
  3. मार्गशीर्ष सोमवार के दिन 'ॐ नमो धनदाय स्वाहा' किसी शिव मंदिर में जाकर रुद्राक्ष की माला से इन मंत्रों का 11 बार जाप करने से भोले नाथ की कृपा से धन में वृद्धि होती है।


शिव पुराण में बताए गए उपाय

  • शिव पुराण के अनुसार भोलेनाथ के सामने दीपक श्रद्धा पूर्वक जलाने से भगवान बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं।
  • शिव पुराण के अनुसार मार्गशीर्ष सोमवार के दिन गोधूलि बेला में घी के दीपक में एक जोड़ा लौंग डालकर शिव शंकर का मंत्र का जाप करते हुए दीपक जलाने से आर्थिक कष्ट दूर होती हैं। यदि आप ऐसा 11 मार्गशीर्ष सोमवार तक करें, तो बहुत लाभ प्राप्त हो सकता है। 


डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल