लाइव टीवी

Mangalvar Vrat Niyam: हनुमान जी की पूजा में करें ब्रह्मचर्य का पालन, मंगलवार के दिन इन नियमों का रखें ख्‍याल

Updated Mar 30, 2021 | 10:24 IST

संकट मोचन हनुमान अपने भक्तों के सभी कष्टों को दूर करते हैं और सुखमय जीवन का आशीर्वाद देते हैं। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करना बहुत अनुकूल माना जाता है।

Loading ...
Hanuman Ji
मुख्य बातें
  • मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है, हनुमान जी की पूजा करने से जीवन मंगलमय हो जाता है
  • भगवान हनुमान अपने भक्तों के सभी कष्टों को दूर करते हैं और बिगड़े हुए काम बनाते हैं
  • मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करते समय कुछ नियमों पर ध्यान देना चाहिए

Hanuman Ji ki Puja ke Niyam in Hindi: हिंदू धर्म शास्त्रों में भगवान हनुमान को संकट मोचन कहा गया है। वह अपने भक्तों के सभी दुख और कष्टों को हर लेते हैं। जो भक्त भगवान हनुमान को प्रसन्न करना चाहता है उसे मंगलवार का व्रत जरूर करना चाहिए। मंगलवार का दिन महावीर को समर्पित है और इस दिन हनुमान जी की पूजा करना लाभदायक माना जाता है।

कहा जाता है कि मंगलवार के दिन भगवान हनुमान अमंगल को मंगल कर देते हैं। भगवान हनुमान की पूजा करने से समृद्धि का वास होता है और भक्त सभी कुदृष्टि से सुरक्षित रहते हैं। बजरंग बली अपने भक्तों को सभी बुरी शक्तियों से बचाते हैं और सदैव उनकी रक्षा करते हैं। अगर आप भी मंगलवार का व्रत करते हैं और हनुमान जी की पूजा करते हैं तो इन नियमों पर विशेष ध्यान दें।

अवश्य करें ब्रह्मचर्य का पालन

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, भगवान हनुमान बाल ब्रह्मचारी थे इसीलिए जब भी उनकी पूजा की जाती है तब ब्रह्मचर्य का पालन अवश्य किया जाता है। अगर आप भी मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा उपासना करते हैं तो ब्रह्मचर्य का पालन अवश्य करें।

पूजा करने से पहले जरूर करें स्नान

भगवान हनुमान की पूजा करने से पहले भक्तों को स्नानादि जरूर कर लेना चाहिए। भगवान हनुमान की पूजा करते समय हमेशा साफ-सुथरे वस्त्रों को धारण करना चाहिए।

स्वच्छता पर दें विशेष ध्यान

अगर आप भगवान हनुमान को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उनकी पूजा करते समय स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। भगवान हनुमान को स्वच्छता बेहद प्रिय है इसीलिए उनकी पूजा करने से पहले अपने पूजा घर और खुद की साफ-सफाई जरूर कर लें।

स्त्री इस तरह से करे चोला अर्पित

अगर कोई महिला भगवान हनुमान को चोला अर्पित करने की इच्छा रखती है तो उसे अपने घर के किसी पुरुष सदस्य या पंडित जी के द्वारा चोला अर्पित करवाना चाहिए।

ना करें नमक का सेवन

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा करता है तथा व्रत रखता है तो उसे नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। भगवान हनुमान जी की पूजा-आराधना विधि अनुसार करना चाहिए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल