लाइव टीवी

Vastu Tips: जानिए घर में तिजोरी रखने की सही और शुभ दिशा, कभी नहीं होगी धन की कमी

Updated May 11, 2022 | 19:12 IST

Locker Vastu Tips: हर घर में तिजोरी या अलमारी जरूर होती है। अलमारी में सिर्फ कपड़े इत्यादि ही नहीं बल्कि धन संबंधी सामान और जेवरात भी होते हैं। इसलिए जरूरी है आपके घर की तिजोरी या अलमारी सही दिशा में रखी हो जिससे की उस पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे।

Loading ...
तिजोरी वास्तु
मुख्य बातें
  • भूलकर भी दक्षिण दिशा की ओर ना रखें तिजोरी का मुंह
  • सही दिशा में तिजोरी रखने से बनी रहती है मां लक्ष्मी की कृपा
  • जूता-चप्पल पहन कर तिजोरी से ना निकालें सामान

Vastu Tips For Locker Direction: ऐसा एक भी घर नहीं होगा, जहां तिजोरी या अलमारी नहीं होगी। तिजोरी में लोग पैसा, जेवरात और कई जरूरी सामान रखते हैं। हर इंसान चाहता है कि उसकी तिजोरी हमेशा धन-दौलत से भरी रहे। वैसे भी खाली तिजोरी भला किसे पसंद है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि खूब मेहनत करने और धन कमाने के बाद भी पैसा आपकी तिजोरी में नहीं ठहरता और तिजोरी हमेशा खाली पड़ी रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी तिजोरी वास्तु के अनुसार नहीं रखी होती है। तिजोरी पर मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर का आशीर्वाद बना रहे, इसके लिए जरूरी है कि आपकी तिजोरी की दिशा सही और शुभ हो।

अगर आपकी तिजोरी वास्तु के अनुसार सही और शुभ दिशा में रखी होगी और आपको इसका उचित लाभ मिलेगा। तिजोरी हमेशा भरी रहेगी और धन की बर्बादी के कारण पैसों की कमी से भी राहत मिलेगी। लेकिन वास्तु में तिजोरी रखने के कुछ नियम होते हैं, जिनका पालन करना जरूरी होत है। जानते हैं तिजोरी रखने के नियम और दिशा के बारे में।

Also Read: घर में दिख रहे ये अपशकुन देते हैं पितृ दोष के संकेत, इन उपायों से करें दूर

खाली ना रखें तिजोरी- अगर तिजोरी में रखने के लिए धन या जेवरात नहीं भी हो तो भी तिजोरी कभी खाली नहीं रखनी चाहिए। आप इसमें मां लक्ष्मी और गणेश जी की तस्वीर जरूर रखें। क्योंकि वास्तु के अनुसार खाली तिजोरी कभी शुभ नहीं होती।

दिशा का रखें ध्यान- तिजोरी के लिए सही दिशा बेहद जरूरी होती है। तिजोरी को दक्षिण की दीवार से लगाकर रखें, जिसका मुंह उत्तर दिशा की ओर खुलता हो। क्योंकि उत्तर दिशा धन के देवता कुबेर की होती है। उत्तर दिशा की ओर तिजोरी या अलमारी का मुंह खुलने से धन- दौलत और आभूषणों का आगमन होता है।

जूता-चप्पल पहन ना खोलें तिजोरी- कहा जाता है कि तिजोरी में मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर का वास होता है। इसलिए अगर आप तिजोरी से पैसा या जेवर निकालें तो इस दौरान जूते –चप्पल ना पहनें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि इस दौरान आपके हाथ भी साफ हो।

तिजोरी में लगाएं दर्पण- तिजोरी में एक छोटा दर्पण जरूर लगाएं। दर्पण ऐसा होना चाहिए जिससे कि अलमारी या तिजोरी खुलते समय आपका प्रतिबिंब दर्पण में दिखाई दे। यह उपाय तिजोरी के लिए शुभ माना जाता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • तिजोरी का मुंह कभी भी दक्षिण दिशा में ना खुले। क्योंकि यह दिशा यम देवता की होती है और इसे शुभ नहीं माना जाता है। इससे तिजोरी में धन की कमी बनी रहती है।
  • तिजोरी का मुंह दक्षिण के साथ ही पश्चिम दिशा की ओर भी नहीं खुलना चाहिए। यह दिशा वरुण देव की होती है। इस दिशा में तिजोरी रखने से धन पानी की तरह व्यय होता है।
  • तिजोरी में भूलकर भी दीप, अगरबत्ती, इत्र या कपूर आदि ना रखें। साथ ही इसमे किसी ताबीज वगैरह को भी जितोरी में नहीं रखना चाहिए। इससे तिजोरी में नकारात्मकता का वास होता है।
  • टूटी-फूटी अलमारी में ना रखें धन या जेवरात। अगर घर पर ऐसी अलमारी हो तो आप तुरंत उसे बाहर का रास्ता दिखाएं या फिर इसकी मरम्मत कराएं।

लेख में बताए गए इन बातों को अगर आप ध्यान में रखते हैं तो निश्चित ही धन के देवता कुबेर और मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी। इससे धन से जुड़ी कमी दूर होगी।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल