लाइव टीवी

Durga Navami 2018 : घर में चाहिए सुख-शांति तो सुनें मां दुर्गा की ये पावन आरती

Updated Oct 11, 2018 | 14:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Durga Navami 2018: नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान श्रद्धालु भजन, आरती का आनंद लेकर मां दुर्गा को याद करते हैं। आप भी मां दुर्गी की आनंदमयी आरतियों का श्रवण करें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
नवरात्रि के मौके पर सुबह से ही मंदिरों में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना शुरु हो जाती है।

Durga  Navami 2018 : नवरात्र में नौ दिनों की यह अवधि हिंदू धर्म में बेहद पवित्र मानी गई है। नवरात्रि मां दुर्गा के नौ स्वरुपों की पूजा की जाती है। इन नौ दिनों में मां दुर्गी के विभिन्न स्वरुप शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चन्द्रघंटा, कूष्माण्डा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री की अराधना की जाती है।

पूरे नवरात्र में पूजा पाठ के साथ भजन, आरती और हवन आदि का विशेष महत्व होता है। यहां तक कि मांसाहारी लोग इसमें मांस का पूरी तरह से परित्याग कर देते है। क्योंकि यह देवी की अराधना का पर्व है इसलिए इसमें शुचिता का हर लिहाज से खास ध्यान रखा जाता है। पूजा करने के दौरान साधक भरसक प्रयत्न करते है कि मनसा,वाचा और कर्मणा (मन से, वचन से और कर्म से) पूरी तरह शुचिता बनी रहे। 

दरअसल नवरात्रि के मौके पर सुबह से ही मंदिरों में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना शुरु हो जाती है। कई जगहों पर और मंदिरों में रातभर दुर्गास्तुति और भजन आरती के भजन चलते है। कई जगहों पर जागरण का भी आयोजन होता है। हर जगह मां दुर्गा के मंत्रोच्चार, भजन और आरती से वातावरण गूंजायमान होता है। मां दुर्गा के कई आरती और भजन के संग्रह यू-ट्यूब पर मौजूद है जिसे सोनू निगम, चंचल , अनुराधा पौडवाल सहित कई गायक और गायिकाओं ने गाया है। आइए आप भी इस पूरे नवरात्र आरती के इन गीतों का श्रवण करें और भक्ति के रस में डूब जाएं।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल