लाइव टीवी

Nazar Dosh Remedies: क्या आपके बिजनेस को लगी है किसी की बुरी नजर, जानें इससे बचने के अचूक उपाय

Updated Apr 20, 2022 | 12:33 IST

Remedies For Nazar Dosh: बच्चे से लेकर व्यस्क किसी को भी बुरी नजर लग सकती है। बुरी नजर से आपकी अच्छी खासी सेहत या व्यवसाय खतरे में पड़ जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो नजर दोष के ये अचूक उपाय कारगर साबित होंगे।

Loading ...
नजर दोष
मुख्य बातें
  • नजर लगने को लेकर लोगों के अपने विश्वास और अंधविश्वास हैं
  • अचूक टोटके के साथ धार्मिक उपायों से भी उतारा जाता है नजर दोष
  • बड़ों की अपेक्षा बच्चों को जल्दी लगती है बुरी नजर

Remedies For Nazar Dosh:  बुरी नजर किसी को भी लग सकती है। नजर लगने को लेकर अलग-अलग लोगों के अपने विश्वास हैं। कुछ लोग इस पर यकीन करते हैं तो कुछ इसे महज अंधविश्वास मानते हैं। लेकिन हम अपने बड़े-बुजुर्गों और दादी-नानी से अक्सर नजर लगने की बात सुनते आए हैं। इनके अनुसार, कोई छोटा बच्चा अगर अचानक चिड़चिड़ा हो जाए और रोने लगे तो उनका कहना होता है कि बच्चे को नजर लग गई है। वहीं अच्छी खासी चल रही जीवन की गाड़ी अचानक पटरी से उतर जाए तो भी ऐसा कहा जाता कि किसी की बुरी नजर लग गई है।

ज्योतिष के अनुसार वराह संहिता ग्रंथ के शगुन विचार में नजर लगने का जिक्र किया गया है। ज्योतिष में राहु और चंद्र के अशुभ असर को नजर लगना बताया गया है। बुरी नजर का लगना एक तरह का दोष माना जाता है। जिसे दूर करने के लिए कुछ अचूक उपाय कारगर साबित होते हैं।

ये भी पढ़ें: क्या है मांगलिक दोष, जानें इसके नुकसान और इसे दूर करने के उपाय

बच्चे का नजर दोष दूर करने के उपाय

1. दो सूखी लाल मिर्च, थोड़ा नमक, सरसों के कुछ दाने लेकर बच्चे के सिर के ऊपर से नीचे की ओर तीन बार घुमाएं। फिर सभी सामग्री को जला दें। जैसे-जैसे सामग्रियां जलती जाएंगी बच्चे का नजर उतरता जाएगा।

2. एक रूई की बाती को सरसों तेल में डुबो दें इसके बाद उस बाती को बच्चे के ऊपर से तीन बार नीचे उतारें और बिना टोक-टाक किए बाती को जला दें। जब बाती पूरी तरह जलकर समाप्त हो जाएगी तो नजर खुद उतर जाएगा।

3. अगर आपको किसी व्यक्ति पर संदेह है कि उसी से आपके बच्चे को बुरी नजर लगी है, तो आप अपने बच्चे के सिर पर उस व्यक्ति का हाथ फिरवा दें। इससे नजर दोष दूर हो जाएगा।

कारोबार पर नजर लगना

1. अच्छा-खासा चल रहा कारोबार अचानक ठप पड़ जाए तो आप दुकान में नींबू-मिर्च टांग दें। इससे नजरदोष के साथ वास्तुदोष भी दूर हो जाएगा। इस टोटके को केवल मंगलवार और शनिवार के दिन करें।

2. व्यापार पर नजर दोष को दूर करने का एक अचूक उपाय यह भी है कि आप चार लोहे की कीलें लेकर कार्यस्थल पर ठोंक दें। इससे व्यापार में लगी बुरी नजर का असर खत्म हो जाएगा।

3. व्यापार में लगी बुरी नजर को दूर करने के लिए अपनी दुकान या कार्यस्थल के मुख्य द्वार पर काले कपड़े में फिटकरी बांधकर लटका दें। यह व्यापार पर लगे नजर दोष दूर करने का अचूक उपाय है।

ये भी पढ़ें: कुंडली में कैसे बनता है मारकेश योग, ये दोष होने पर क्‍या करें उपाय

भोजन पर नजर लगना

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके भोजन पर किसी की नजर लगी है तो ऐसे में आप भोजन की थाली से थोड़ा-थोड़ा खाना निकालकर उसे एक पत्तल पर रखें फिर इसमें गुलाल छिड़ककर किसी चौराहे पर रख दें। ध्यान रहे जब आप पत्तल को चौराहे पर रखें तो पीछे मुड़कर न देखें। किसी व्यक्ति के खाने में नजर लगा हो तो इमली की तीन टहनियों को आग में जलाकर नजर दोष वाले व्यक्ति के माथे पर सात बार घुमाकर पानी में बुझा दें। इस पानी को उस व्यक्ति को पिला दें जिसे नजर लगी हो। इससे उस व्यक्ति पर लगा नजर दोष दूर हो जाएगा।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल