लाइव टीवी

Neelam Stone Benefits Side Effects: रंक को राजा बना सकता है यह रत्न, धारण करने से पहले जान लें फायदे- नुकसान

Updated May 06, 2022 | 20:48 IST

Neelam Stone Benefits: नीलम सबसे प्रभावशाली रत्नों में एक माना गया है। यह शनि का रत्न होता है। कहा जाता है कि अगर नीलम फायदा कर गया तो यह रंक को राजा बना देता है। इसके कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
नीलम पत्थर की विशेषताएं
मुख्य बातें
  • हर रत्न के पीछे कोई ना कोई वजह जरूर होती हैं
  • नीलम धारण करने से शनि की स्थिति मजबूत होती है
  • यह बहुत प्रभावशाली रत्न माना जाता है

Neelam Stone Benefits: ज्योतिष शास्त्रों में रत्नों को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। कई बार कुछ लोग शौक-शौक में कोई भी रत्न धारण कर लेते हैं, जो की पूरी तरीके से गलत है। ज्योतिषशास्त्र की दृष्टि से देखा जाए तो हर रत्न के पीछे कोई ना कोई वजह जरूर होती है। इन्हीं रत्नों में से एक है नीलम। नीलम को शनि का रत्न माना गया है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, नीलम धारण करने से शनि की स्थिति मजबूत होती है। यह बहुत प्रभावशाली रत्न माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर नीलम किसी व्यक्ति को सूट कर जाए तो उसकी किस्मत में चार चांद लगा देती है, वहीं अगर यह सूट ना करें तो व्यक्ति को राजा से रंक भी बना देती है। इसलिए इसे धारण करने से पहले ज्योतिष परामर्श लेना अति आवश्यक है। आइए जानते हैं नीलम धारण करने के फायदे व नुकसान के बारे में..

पढ़ें-  शनिवार को करें श्री सूक्त का पाठ, जानें शुभ और अशुभ मुहूर्त

रत्नशास्त्र व ज्योतिषशास्त्रों का मानना है कि, अगर नीमल आपके लिए फायदेमंद नहीं हैं तो नीलम पहनने के बाद आपके आंखों में कई तरह की तखलीफें होने लगेंगी, आंखे लाल हो जाएंगी व जलन होने लगेगी इसके साथ ही सिरदर्द व घबराहट जैसी समस्याएं भी होने लगेंगी। ऐसा होने पर आपको तुरंत नीलम निकाल देना चाहिए। 

दुर्घटना या हो सकता है आर्थिक नुकसान

ज्योतिष गोविंद पांडे बताते हैं कि अगर नीलम सूट न करें तो आप किसी दुर्घटना के शिकार भी हो सकते हैं। इसके साथ ही अगर किसी को नीलम सूट न करें तो घर, कारोबर व नौकरी हर तरफ से आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है। नीलम शुभ फल न दें रहा हो तो यह कई और तरह के भी नुकसान दें सकता है।

 ऐसे पहचानें नीलम शुभ है या नहीं

रत्नशास्त्र विशेषज्ञों के अनुसार नीलम आपके लिए शुभ है या नहीं ये जानने के लिए जानने के लिए पांच रत्ती के नीलम को एक नीले कपड़े में बांधकर सोते समय अपने तकिए के नीचे रखकर सो जाएं। अगर आपको रात में अच्छे सपने आते हैं तो इसका मतलब है कि नीलम आपके लिए शुभ है। वहीं, अगर आपको बुरे सपने आते हैं तो समझ जाइए कि नीलम आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

नीलम सूट होने पर होंगे कई लाभ

अगर नीलम आपको सूट कर गया तो यह आपकी किस्मत खोल सकता है। नीलम सूट करने पर आपके जीवन में सकारात्मकता आनी शुरू हो जाएगी और आपके अधूरे काम पूरे होने लगेंगे। नीलम का प्रभाव स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। यदि नीलम आपके लिए शुभ है तो इसे धारण करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आपकी स्वास्थ्य समस्याएं भी खत्म होने लगेगी। वहीं अगर नीलम सूट कर गया तो ये आपकी नौकरी से लेकर व्यवसाय तक आपको लाभ पहुंचा सकता है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल