लाइव टीवी

Vastu Tips: पड़ोसी अगर मांगे ये चीज तो कभी गलती से भी न दें, वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

Updated Sep 07, 2022 | 06:11 IST

Vastu Kitchen Tips: आपके पड़ोस में रहने वाले पड़ोसी कई बार छोटी-छोटी चीजें आप से उधार मांगने जरूर आते होंगे। ऐसे में आप कई बार जाने अनजाने में ऐसी चीजें दे देते हैं, जिसको देने से घर से सुख शांति चली जाती है। इसलिए किचन में रखी कोई भी चीजें उधार देने से पहले वास्तु के नियमों को जरूर जान लें।

Loading ...
पड़ोसी को न दें ये चीजें
मुख्य बातें
  • अगर आप के आस पास भी ऐसे पड़ोसी हैं तो घर से कुछ भी देने से पहले वास्तु के नियमों को जरूर जान लें
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के किचन में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें देने से बड़ी हानि हो सकती है
  • दरअसल किचन में कुछ चीजों का कनेक्शन व्यक्ति के भाग्य से होता है

Vastu Shastra Tips: कहा जाता है कि व्यक्ति घर चुन सकता है, लेकिन पड़ोसी नहीं। मोहल्ले व सोसाइटी के आसपास तरह-तरह के पड़ोसी आपको दिख जाएंगे। कुछ पड़ोसी झगड़ालू होते हैं, कुछ बड़े विन्रम होते हैं, तो वहीं कुछ पड़ोसी ऐसे होते हैं जिनको हर वक्त कुछ न कुछ मांगने की आदत होती है। अगर आप के आस पास भी ऐसे पड़ोसी हैं तो घर से कुछ भी देने से पहले वास्तु के नियमों को जरूर जान लें। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के किचन में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें देने से बड़ी हानि हो सकती है। दरअसल किचन में कुछ चीजों का कनेक्शन व्यक्ति के भाग्य से होता है। ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार इन चीजों को कभी भी अपने किचन से पड़ोसियों को नहीं देना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती है और घर से सुख व समृद्धि खत्म हो जाती है। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में।

Also Read- Parivartini Ekadashi 2022: परिवर्तिनी एकादशी पर करवट बदलते हैं भगवान विष्णु, इस दिन ना करें ये 5 काम

सरसों का तेल

सरसों का तेल का संबंध शनि ग्रह से बताया गया है। ऐसे में कोशिश करें कि पड़ोसियों को कभी भी सरसों का तेल उधार न दें। सरसों का तेल शनिवार के दिन मंदिर में चढ़ाना अच्छा माना जाता है, लेकिन इसे किसी भी दिन पड़ोसियों को उधार देना शुभ नहीं माना जाता है।

चावल

चावल का दान देना अच्छा माना जाता है। लोग किसी खास मौके में मंदिरों में चावल दान करते हैं। लेकिन घर में रखें चावल पड़ोसियों के मांगने पर नहीं देना चाहिए। चावल उधार देने से घर से सुख शांति चली जाती है। ज्योतिषशास्त्र में चावल का संबंध शुक्र ग्रह से माना गया है। ऐसे में  कभी भी घर में रखें चावल पड़ोसियों को नहीं देने चाहिए। वहीं अगर आप चावल गरीबों को दान करते हैं तो पहले इसे भगवान को अर्पित करें। इसके बाद ही गरीबों को दान करें।

Also Read- Jivitputrika Vrat 2022: कब है जीवित्पुत्रिका व्रत? तिथि के साथ जानें किस भगवान की करें पूजा और महत्व

हल्दी 

हल्दी किचन में जरूर मिल जाएगी। बिना हल्दी के खाने का स्वाद अधूरा होता है। हल्दी सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हल्दी का संबंध बृहस्पति से बताया गया है। ऐसे में हल्दी का दान करने से गुरु का दोष लगता है। गुरु सबसे अच्छा फल देने वाला ग्रह होता है। किचन में रखी हल्दी कभी भी पड़ोसियों को उधार नहीं देनी चाहिए।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल