लाइव टीवी

Office Vastu Tips: ऑफिस जाने वाले ध्यान रखें ये चीजें, इस दिशा में चुननी चाहिए बैठने की जगह

Updated Apr 23, 2022 | 22:34 IST

Office Tips: ऑफिस में बैठने की दिशा पर हमेशा ध्यान देना चाहिए। ऑफिस की दिशा का प्रभाव हमारे कार्य में पड़ता है। अगर दिशा सही होगी तो हमारे कार्य में उतनी ही उन्नति, बढ़ोतरी और समृद्धि होगी।

Loading ...
Office Vastu Tips
मुख्य बातें
  • बैठने की जगह का प्रभाव आपके जीवन पर पड़ता है
  • आपके बैठने का स्‍थान ऐसी जगह न हो जहां सामने से गली द‍िखती हो
  • गलियारे की सीध में बैठना भी शुभ नहीं होता

Astrology Tips For Office: कामकाजी लोगों का अधिकतर समय ऑफिस में ही गुजरता है। ऐसे में ऑफिस के माहौल का असर आपके काम में और आपके निजी जीवन दोनों में पड़ता है। इसलिए ऑफिस में सबसे पहले आपको अपने बैठने की जगह पर ध्यान देना चाहिए। बैठने की जगह का प्रभाव आपके जीवन में बहुत पड़ता है। ध्‍यान रखें क‍ि आपके बैठने का स्‍थान सी जगह न हो जहां सामने से गली द‍िखती हो। ऐसा हो तो उन्‍नत‍ि में बाधा आती है। वहीं गलियारे की सीध में बैठना भी शुभ नहीं होता। इतना ही नहीं, अगर सही से पालन किया जाए तो कामकाज की जगह पर वास्तु शास्त्र वित्तीय समृद्धि लाता है।

वास्‍तु के अनुसार अगर ऑफ‍िस में सही द‍िशा में बैठा जाए तो काफी तरक्‍की होती है। इसल‍िए ध्‍यान रखें क‍ि जब भी बैठें तो मुंह हमेशा उत्तर की तरफ होना चाहिए या फिर पूर्व की ओर। उत्तर-पूर्व में भी बैठा जा सकता है। कहा जाता है क‍ि इस द‍िशा में बैठने से पदोन्‍नत‍ि होती है।

पढ़ें- मित्रता करने से पहले इन 4 गुणों से परखें इंसान, नहीं मिलेगा धोखा

इन दिशाओं में नहीं होना चाहिए ऑफिस

वास्तुशास्‍त्र के अनुसार ऑफिस के मालिक के कैबिन की जगह पर पीठ के पीछे ठोस दीवार जरूर होनी चाह‍िए। यह शुभ होता है। लेक‍िन ध्‍यान रखें क‍ि पीठ पीछे ख‍िड़की बिल्कुल नहीं होनी चाह‍िए। अन्‍यथा काम में द‍िक्‍कतें आती हैं। इसके अलावा ध्‍यान रखें क‍ि ऑफिस कभी भी दक्षिण, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम तथा बीच के स्थान पर बने बेसमेंट में नहीं होना चाह‍िए। यह अशुभ होता है। 

इन क्षेत्रों के लोगों की ऐसी होनी चाहिए सिटिंग अरेंजमेंट

एंटरप्रेन्योर्स को उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व की दिशा की ओर मुंह करके बैठना चाहिए क्योंकि ये दिशा विकास और नई चीजों को आगे बढ़ाती हैं। वहीं जो लोग मार्केटिंग और सेल्स क्षेत्र के हैं, उन्हें उत्तर-पूर्व दिशा की ओर बैठना चाहिए ताकि सक्रियता आए। अकाउंट डिपार्टमेंट के लोगों को दक्षिण पूर्व में बैठना चाहिए और उत्तर पूर्व की ओर मुंह होना चाहिए। मैनेजर्स, डायरेक्टर्स और एग्जीक्युटिव्स को दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण या ऑफिस के पश्चिमी कोने में बैठना चाहिए। इससे जीवन में आगे के लिए सही फैसले लेने में सक्षम होंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल