लाइव टीवी

पंचमुखी दीपक से दूर होती है घर में नकारात्मकता, हनुमानजी के सामने जलाने से घर में आती है समृद्धि

Updated May 25, 2022 | 13:12 IST

Remedies Of Panchmukhi Deepak: घर पर आर्थिक संकट और वास्तु दोषों को दूर करने के लिए पंचमुखी दीपक के प्रभावी और आसान उपाय कारगर साबित होते हैं। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और और धन-संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं।

Loading ...
पंचमुखी दीपक का महत्व
मुख्य बातें
  • बेहद कारगर है पंचमुखी दीपक का उपाय
  • पंचमुखी दीपक से धन-दौलत से भर जाएगा घर
  • हमेशा घी से ही जलाना चाहिए पंचमुखी दीपक

Panchmukhi Deepak Remedies For Money: हिंदू धर्म में किसी भी देवी-देवता की पूजा में दीपक जलाना महत्वपूर्ण माना गया है। दीपक जलाए बिना कोई भी पूजा पूरी तरह से संपन्न नहीं होती। यही कारण है कि प्रतिदिन की पूजा में और सुबह-शाम घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाना शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। प्राचीन समय से ही ग्रह नक्षत्र के दोषों से मुक्ति के लिए भी दीपक जलाने की परंपरा चली आ रही है। ज्योतिष में भी दीपक जलाने के कई फायदों के बारे में बताया गया है।

आमतौर पर घर पर मिट्टी से लेकर पीतल, तांबे, सोने और चांदी जैसे कई धातुओं के दीपक जलाए जाते हैं। इसमें सरसों या तिल के तेल या फिर घी का इस्तेमाल किया जाता है। दीप जलाने से जुड़ी कई परंपराएं हैं और कई तरह के दीपक जलाए जाते हैं। इन्हीं में से एक है पंचमुखी दीपक। पंचमुखी दीपक के पांच मुख होते हैं, जिसपर पांच बत्तियां जलाई जाती है। सभी दीपक में इस दीपक का विशेष महत्व होता है। इस दीपक से जुड़े ऐसे कई उपाय हैं, जिससे कि आपको धन से जुड़ी समस्या और घर की कई तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलती है। 

Also Read: सोमावती अमावस्या पर बन रहा है शनि जयंती का योग, शनि देव की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय

पंचमुखी दीपक से दूर होती है नकारात्मकता
वास्तु शास्त्र में भी पंचमुखी दीपक के बारे में बताया गया है। इसके अनुसार, घर पर दीपक जलाना महत्वपूर्ण होता है इसीलिए पूजा पाठ से लेकर शुभ कार्यों में दीपक जलाया जाता है। इतना ही नहीं सुबह और संध्या की वंदना में भी दीपक जलाने का महत्व है। लेकिन पंचमुखी दीपक जलाने से घर पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और वास्तु दोष दूर होता है।

हनुमान जी की पूजा में जलाएं पंचमुखी दीपक
हनुमान जी की पूजा में पंचमुखी दीपक का खास महत्व होता है। मंगलवार के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा में पंचमुखी दीपक जलाने से घर पर सुख-शांति बनी रहती है। अगर आप पंचमुखी दीपक जलाते हैं तो इससे घर पर बरकत बनी रहती है।

मुख्य द्वार पर जलाएं पंचमुखी दीपक
घर के मुख्य द्वार पर प्रतिदिन सुबह और शाम पूजा के दौरान पंचमुखी दीपक गाय के घी से जलाना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी का घर पर आगमन होता है और घर पर धन-समृद्धि की कमी नहीं होती। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि मां लक्ष्मी उसी घर पर वास करती हैं, जहां साफ-सफाई होती है। इसलिए घर और घर के मुख्य द्वार पर साफ-सफाई रखें।

कोर्ट-कचहरी से जुड़े मुकदमे के लिए
कानूनी मामले में जीत के लिए भी पंचमुखी से जुड़ा उपाय कारगर है। यदि लंबे समय से कई मुकदमा चला आ रहा है तो आप इसके लिए पंचमुखी दीपक से जुड़ा यह उपाय जरूर करें। जिस व्यक्ति पर मुकदमा चल रहा हो उसे रोजाना पंचमुखी दीपक गाय के घी से जलाना चाहिए। इससे मुकदमे में जीत मिलती है।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल