लाइव टीवी

Paush Purnima 2021 : 28 जनवरी को है पौष पूर्णिमा, इस द‍िन चावल का दान करेगा ग्रह बलवान, जानें और उपाय

Updated Jan 27, 2021 | 10:10 IST

हिंदू धर्म शास्त्रों में पौष पूर्णिमा एक विशेष दिन माना जाता है। इस दिन कुछ आसान उपाय करने से घर में सुख, शांति एवं समृद्धि का वास होता है। जानें उपाय।

Loading ...
paush Purnima 2021
मुख्य बातें
  • पौष पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को जल चढ़ाना लाभदायक
  • चावल का दान करने से कुंडली में चंद्रमा ग्रह होता है मजबूत
  • बहुत काम के हैं पौष पूर्णिमा के दिन करने वाले यह उपाय

हिंदू धर्म में पौष पूर्णिमा को बहुत पवित्र दिन माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि इस दिन कुछ खास उपाय करने से आपका दांपत्य जीवन खुशहाल हो जाता है और आपके सभी दुख दूर हो जाते हैं। हिंदू मान्यताओं के अनुसार पौष पूर्णिमा के दिन सुबह सुबह स्नान करके दान करने से आपके कई कष्ट दूर हो जाते हैं साथ ही इस दिन सूर्य देव और चंद्र देव को जल भी अर्पण करना होता है।

Paush Purnima Ke upay Totke : यहां जानिए पौष पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले कुछ आसान उपाय जो जीवन में लाते हैं खुशहाली।

  1. चावल का करें दान : पौष पूर्णिमा के दिन सुबह स्नान करके किसी जरूरतमंद को चावल दान करने से आपके जीवन में खुशहाली आती है। साथ ही चावल का संबंध चंद्रमा से होता है इसलिए इस दिन चावल दान करने से आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति भी बहुत मजबूत हो जाती है।
  2. कुश लेकर करें स्नान : पौष पूर्णिमा के दिन आपको सुबह स्नान करते वक्त अपने हाथों में कुश लेकर स्नान करना चाहिए और इस बात का खास ध्यान रखें कि जिस पानी से आप नहा रहे हों उसमें थोड़ा सा गंगाजल जरूर डालें।
  3. पीपल के पेड़ पर कुछ मीठा करें अर्पित : आर्थिक समस्याओं से अगर आप जूझ रहे हैं तो आपको पौष पूर्णिमा के दिन सुबह-सुबह स्नान करके पीपल के वृक्ष को कुछ मीठा जरूर चढ़ाना चाहिए क्योंकि शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि इस दिन पीपल के वृक्ष पर माता लक्ष्मी निवास करती हैं।
  4. पति-पत्नी चंद्रमा को दूध अर्पित करें : अगर आप अपने दांपत्य जीवन को और भी ज्यादा खुशहाल और सुखमय बनाना चाहते हैं तो पौष पूर्णिमा की रात पति-पत्नी दोनों को एक साथ चंद्रदेव को दूध अर्पण करना चाहिए। साथ ही इस पवित्र दिन पर चंद्रोदय के समय चंद्रदेव को कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर "ॐ स्त्रां स्त्रीं स्त्रौं सः चन्द्रमसे नमः" मंत्र के साथ अर्घ्य देना चाहिए। इससे आपके वैवाहिक जीवन से जुड़े सभी कष्ट दूर हो जाएंगे।
  5. आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए कीजिए यह उपाय : अपने जीवन से आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए पौष पूर्णिमा के दिन 11 कौड़ियों को लेकर उन पर हल्दी से तिलक करें और उन्हें माता लक्ष्मी के चरणों में रख दें। इसके बाद उनके कौड़ियों को एक लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रखें ऐसा करने से आपकी सभी आर्थिक समस्याएं खत्म हो जाएंगी साथ ही हर पूर्णिमा के दिन इन कौड़ियों को निकालकर माता लक्ष्मी के चरणों में रखकर उनका हल्दी से तिलक करें और फिर वापस लाल कपड़े में लपेट कर इन्हें तिजोरी में रख दें। आप पर माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी।

पौष पूर्ण‍िमा पर मंदिर जाकर करने वाला ये उपाय भी देगा लाभ 

पौष पूर्णिमा के दिन आपको मंदिर में जाकर माता लक्ष्मी को सुगंधित वस्तुएं चढ़ानी चाहिए जैसे इत्र, अगरबत्ती इत्यादि। ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपसे हमेशा प्रसन्न रहेंगे और आपको कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल