लाइव टीवी

रामायण: भगवान राम का 14 सालों का वनवास, लॉकडाउन की मुश्किल घड़ी में देता है ये सीख 

Updated Apr 16, 2020 | 20:55 IST

रामायण में भी राम अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ 14 सालों के लिए वनवास पर गए थे। रामायण की ये घटना हमें लॉकडाउन के इस मुश्किल समय में कई तरह की सीख देती है।

Loading ...
भगवान राम का 14 सालों का वनवास देता है ये सीख
मुख्य बातें
  • रामायण की कहानी आज भी कई मायनों में प्रासंगिक है
  • रामायण में भी राम अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ 14 सालों के लिए वनवास पर गए थे
  • रामायण की ये घटना हमें लॉकडाउन के इस मुश्किल समय में कई तरह की सीख देती है

रामायण की कहानी आज भी कई मायनों में प्रासंगिक है। इसकी कई घटनाएं व कहानियां मानव जीवन के हर पहलुओं पर लागू होती है। रामायण हमें कई सीख भी देता है जिसे मनुष्य अपना ले तो वह एक सफल जीवन के लिए काफी लाभप्रद साबित हो सकता है। कोरोना वायरस की महामारी के इस दौर में कुछ लोग लॉकडाउन के कारण लगी बंदिशों से मुश्कलों का सामना कर रहे हैं। रामायण में भी राम अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ 14 सालों के लिए वनवास पर गए थे। रामायण की ये घटना हमें लॉकडाउन के इस मुश्किल समय में कई तरह की सीख देती है।

धैर्य व साहस
भगवान राम को 14 सालों के वनवास पर भेजा गया था इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण भी साथ थे। अयोध्या से निकल कर वे चित्रकूट पर्वतों की तरफ निकल गए जहां उन्होंने महर्षि वाल्मिकी से मुलाकात की और एक वहीं जंगल में एक झोपड़ी बना कर अपने वनवास का एक लंबा समय समय गुजारा। राम और लक्ष्मण दोनों भाई साधुओं के कपड़े पहन कर जंगलों में रहने लगे। हर तरह के सुख सुविधाओं से लैस राजमहलों में रहने वाले दोनों भाईयों ने धैर्यपूर्वक पूरा वनवास का समय गुजारा इस दौरान इन्हें कई तरह की मुश्किलें आई और पूरे साहस के साथ उससे डटकर लड़े।

लोभ लालच से मुक्ति
वे भौतिकतावादी मनुष्य नहीं थे बल्कि हमेश अच्छे कर्मों और अच्छे मूल्यों में विश्वास रखा। इसी प्रकार से रामायण की इस घटना से हमें सीख मिलती है कि लॉकडाउन की ऐसी मुश्किल घड़ी में जब हमारे पास संसाधनों की कमी हो रही है तो ऐसे में हमें अपना धैर्य नहीं खोना चाहिए और संबल से काम लेना चाहिए। समय पर भरोसा रखना चाहिए एक दिन बुरा वक्त जरूर गुजर कर चला जाता है। इस थोड़े से समझौते से हमारा कल अच्छा हो सकता है।

नई चीजें सीखने की ललक
चूंकि भगवान राम कई सालों तक वनवास में रहे इस दौरान उन्होंने जंगलों पहाड़ों की तराईयों में अपना समय गुजारा। ऐसे में उन्होंने नई-नई चीजें सीखकर अपना वक्त गुजारने का फैसला किया। अनुभवी साधु संतों से मुलाकात कर उनसे ज्ञान प्राप्त किया और उनकी कुटिया में समय गुजारा। उन्होंने अपना सबसे लंबा समय अरण्य वन में गुजारा जहां उन्होंने अलग-अलग तरह के हथियार चलाने की शिक्षा ग्रहण की। 

इसी प्रकार लॉकडाउन में हमें रामायण से ये सीख मिलती है इस मुश्किल घड़ी में जब हमें घर से बाहर नहीं निकलना है तो घर पर ह रहकर हमें नई-नई चीजें सीखने पर अपना ध्यान लगाना चाहिए, ताकि समय का भी सदुपयोग हो जाए और टैलेंट भी निखर जाए।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल