लाइव टीवी

प्रसाद, सिंदूर से चरण स्पर्श तक, जानिए पूजा की इन विधियों का मतलब

Updated Jan 26, 2018 | 17:25 IST | Shivam Pandey

पूजा के वक्त कुछ चीजों को जरूरी माना गया है। इसमें प्रसाद, मंत्र,  शंखनाद और चरण स्पर्श। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर एक परंपरा का अपना एक अलग महत्व है।  

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTOI Archives
प्रसाद के जरिए हम ईश्वर के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हैं।

नई दिल्ली. हिन्दू धर्म में पूजा का विशेष महत्व है। वहीं, पूजा के वक्त कुछ चीजों को जरूरी माना गया है। इसमें प्रसाद, मंत्र,  शंखनाद और चरण स्पर्श। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर एक परंपरा का अपना एक अलग महत्व है।  

Read: बाल बता सकते हैं आपका भव‍िष्‍य, जानें इसके 5 खास तरीक

प्रसाद और आचमन 
गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने कहा- हे मनुष्य! तू जो भी खाता है अथवा जो भी दान करता है, होम-यज्ञ करता है या तप करता है, वह सर्वप्रथम मुझे अर्पित कर। प्रसाद के जरिए हम ईश्वर के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हैं। इसके अलावा यह उसके प्रति आस्थावान होने का भी भाव है। वेदों के मुताबिक धार्मिक कार्यों में तीन बार आचमन करने को प्रधानता दी गई है। कहते हैं कि तीन बार आचमन करने से शारीरिक, मानसिक और वाचिक तीनों प्रकार के पापों से मुक्ति मिलती है और अनुपम अदृश्य फल की प्राप्ति होती है।

Also Read: पूजा में जमीन पर रखी ये चीजें तो नहीं मिलेगा पुण्‍य फल

क्यों है चरण स्पर्श की परंपरा
चरण स्पर्श की क्रिया में अंग संचालन की शारीरिक क्रियाएं व्यक्ति के मन में उत्साह, उमंग, चैतन्यता का संचार करती हैं। यह अपने आप में एक लघु व्यायाम और यौगिक क्रिया भी है, जिससे मन का तनाव, आलस्य और मनो-मालिन्यता से मुक्ति भी मिलती है।

Also Read: एक ऐसा महीना जिसका हर द‍िन माना जाता है शुभ 

शंख बजाने का महत्व 
अथर्ववेद के मुताबिक शंख अंतरिक्ष, वायु, ज्योतिर्मंडल और सुवर्ण से संयुक्त होता है। शंखनाद से शत्रुओं का मनोबल निर्बल होता है। पूजा-अर्चना के समय जो शंखनाद करता है, उसके सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और वह भगवान श्रीहरि के साथ आनंदपूर्वक रहता है। इसी कारण सभी धार्मिक कार्यों में शंखनाद जरूरी है।'

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल