लाइव टीवी

Saraswati Puja 2022 Date, Puja Muhurat: इस वर्ष कब है मां सरस्वती की आराधना का दिवस, नोट करें तिथि व पूजा मुहूर्त 

Updated Feb 03, 2022 | 17:13 IST

Saraswati Puja 2022 Date, Time, Puja Muhurat (सरस्वती पूजा कब है 2022): हिंदू पंचांग के अनुसार हर वर्ष माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर वसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा का विधान है। यहां जानें सरस्वती पूजा की तिथि और पूजा मुहूर्त।

Loading ...
Saraswati Puja 2022 Date And Puja Muhurat (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर पड़ती है वसंत पंचमी।
  • इस दिन विधि अनुसार की जाती है मां सरस्वती की पूजा।
  • बुद्धि और विवेक की देवी मां सरस्वती की आराधना करने से दूर हो जाते हैं सभी कष्ट।

Saraswati Puja (Basant Panchami) 2022 Date, Time, Puja Muhurat in India: हर वर्ष माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर बुद्धि और विवेक की देवी मां सरस्वती की पूजा होती है। इस दिन पूरे भारत में धूमधाम से वसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है और विधि अनुसार देवी सरस्वती की आराधना की जाती है। मान्यताओं के अनुसार मां सरस्वती की विधि अनुसार पूजा करने से ज्ञान, बुद्धि और विवेक बढ़ता है वहीं वाणी में मधुरता आती है। वसंत पंचमी पर सरस्वती पूजनोत्सव इस वर्ष 5 फरवरी को है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर मां सरस्वती का जन्म हुआ था। यहां जानें इस वर्ष वसंत पंचमी यानी सरस्वती पूजा की तिथि और मुहूर्त क्या है।

कब पड़ रही है सरस्वती पूजा 2022, जानें पूजा मुहूर्त  Saraswati Puja 2022 Date In India And Puja Muhurat

हिंदू पंचांग के अनुसार वर्ष 2022 में माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 5 फरवरी को है। 5 फरवरी के दिन पंचमी तिथि सुबह 03:47 से प्रारंभ होगी और 6 फरवरी को सुबह 03:46 पर खत्म हो जाएगी। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार वसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा सूर्योदय के बाद और पूर्वाहन से पहले करना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार मां सरस्वती की पूजा करने से बुद्धि और विवेक बढ़ता है। इस दिन किताब और कलम की भी पूजा होती है। 

Also Read: Saraswati Puja 2022: बसंत पंचमी पर करें ये 7 उपाय, सभी समस्याओं का होगा नाश व बनी रहेगी मां सरस्वती की कृपा

Also Read: Basant Panchami 2022: विवाह के लिए वसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त, इस योग में शादी करने वाला जोड़ा जन्मों तक रहेगा खुशहाल

कैसे करें पूजा 

सरस्वती पूजा के दिन प्रातःकाल नहा धोकर पीले वस्त्र धारण कर लें। इसके बाद मां सरस्वती की मूर्ति या चित्र स्थापित करें और कलश की पूजा करें। फिर नवग्रहों की पूजा करने के बाद मां सरस्वती की विधि अनुसार आराधना करें। पूजा के समय उन्हें विधिवत आचमन और स्नान कराएं। इसके बाद मां सरस्वती को श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें और सफेद वस्त्र चढ़ाएं। इस दिन मां सरस्वती को खीर और दूध से बने प्रसाद का भोग लगाएं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल