लाइव टीवी

Hariyali Teej: हरियाली तीज में ऐसे सजाएं पूजा की थाली, इन सामग्रियों को जरूर करें शामिल

Updated Jul 23, 2022 | 08:36 IST

Hariyali Teej Vrat 2022: हरियाली तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य के आशीर्वाद के लिए रखती है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है। हरियाली तीज पर महिलाएं पूजा की थाली सजाती है। जानते हैं पूजा की थाली में किन चीजों को शामिल करना होता है जरूरी।

Loading ...
हरियाली तीज
मुख्य बातें
  • सावन शुक्ल पक्ष की तृतीया को होती है हरियाली तीज
  • हरियाली तीज की पूजा थाली में जरूर रखें सुहाग का सामान
  • सुहागिन के साथ कुंवारी कन्याएं भी रखती हैं हरियाली तीज का व्रत

Hariyali Teej 2022 Puja Samagri List: हिंदू कैलेंडर के अनुसार सावन माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है। इस साल हरियाली तीज का पर्व 31 जुलाई 2022 को मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं व्रत-उपवास रखती हैं और पूरे सोलह श्रृंगार कर भगवान शंकर और माता पार्वती की विधिपूर्वक पूजा करती हैं। सुहागिन महिलाओं के साथ कुंवारी कन्याएं भी हरियाली तीज का व्रत रखती है। ऐसा माना जाता है कि कुंवारी कन्या यदि इस व्रत को करती है तो उन्हें सुयोग्य वर की प्राप्ति होती है। हरियाली तीज पर सोलह श्रृंगार और पूजा का विशेष महत्व होता है, जिसकी तैयारी में महिलाएं पहले से ही जुट जाती है।

हरियाली तीज की पूजा के लिए सभी पूजा सामग्रियों का होना अति आवश्यक होता है। इसलिए आप पहले से ही इन सामग्रियों को इकट्ठा कर लें। ऐसा करने से हरियाली तीज के दिन आपको पूजा की थाली सजाने में कोई समस्या नहीं होगी। वहीं अगर आप पहली बार हरियाली तीज का व्रत रख रही हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए कि हरियाली तीज की पूजा थाली में किन सामग्रियों को शामिल किया जाता है। जानते हैं हरियाली तीज पूजा की थाली कैसे सजाएं और किन सामग्रियों को करें शामिल।

Also Read: Hariyali Teej 2022: करवा चौथ से कठिन है हरियाली तीज का व्रत, जानिए दोनों में क्या है अंतर

हरियाली तीज पूज सामग्री

हरियाली तीज की पूजा के लिए आप माता पार्वती और शिवजी की मूर्ति जरूर रखें साथ ही एक चौकी भी तैयार करें। पूजा सामग्री में आप पीला वस्त्र, कच्चा सूता, नए वस्त्र, केला के पत्ते, बेलपत्र, भांग, धतूरा, शमी के पत्ते, जनेऊ, जटा नारियल, सुपारी, कलश, अक्षत या चावल, दूर्वा घास, घी, कपूर, अबीर-गुलाल, श्रीफल, चंदन, गाय का दूध, गंगाजल, दही, मिश्री, शहद, पंचामृत रखें। इसके अलावा मां पार्वती को सुहाग का सामान अर्पित करने के लिए एक हरे रंग की साड़ी, चुनरी और सोलह श्रृंगार से जुड़े सुहाग के सामान में सिंदूर, बिंदी, चूडियां, महौर, खोल, कुमकुम, कंघी, बिछुआ, मेहंदी,दर्पण और इत्र जैसी चीजों को जरूर रखें।

Also Read: Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज का व्रत रखने वाली महिलाओं को सोना होता है वर्जित, जानें क्या है इसके पीछे वजह

हरियाली तीज पूजा विधि

हरियाली तीज के दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान आदि करने के बाद नए वस्त्र पहनें और सोलह श्रृंगार करें। इस दिन उपवास रहे। हरियाली तीज पर भगवान शिव और माता पार्वती के साथ ही भगवान गणेश की भी पूजा की जाती है। पूजा के लिए एक चौकी तैयार करें और उसपर पीले रंग का कपड़ा बिछा दे। फिर इस चौकी में भगवान की मूर्तियां स्थापित करें और भगवान को नए वस्त्र पहनाएं। पूजा सामग्री को भगवान की मूर्तियों में अर्पित करें। इसके बाद माता पार्वती को सोलह श्रृंगार से जुड़े सभी सामान, साड़ी और चुनरी अर्पित करें। पूजा में हरियाली तीज की व्रत कथा जरूर सुनें या पढ़ें। इसके बाद आरती करें।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल