लाइव टीवी

Festivals List 2021: 13 से 19 सितंबर तक व्रत और त्‍योहारों की रहेगी धूम, देखिए पूरी लिस्‍ट

Updated Sep 12, 2021 | 09:44 IST

September Festival List: हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास यानि सितंबर में कई तीज त्‍योहार आते हैं। इस माह में दान देने एवं पवित्र नदियों में स्नान आदि से पुण्‍य की प्राप्ति होती है।

Loading ...
vrat and festivals in September
मुख्य बातें
  • भाद्रपद मास का धार्मिक रूप से है विशेष महत्‍व
  • सितंबर महीने में गणेश चतुर्थी समेत पड़ते हैं खास त्‍योहार
  • सितंबर महीने में दान पुण्‍य करना अच्‍छा माना जाता है

Upcoming week vrat and festivals: हिंदू धर्म में व्रत एवं त्‍योहारों का बहुत अधिक महत्‍व होता है। पंचांग हिंदू कैलेंडर होता है। इसमें ग्रहों, नक्षत्रों की दशा व दिशा पर तिथि, वार त्यौहार आदि मौजूद होता है। इसमें हर दिन जो शुभ योग एवं मुहूर्त का विवरण होता है। पंचांग के आधार पर ही विवाह जैसे मांगलिक कार्य, नया व्यवसाय शुरु करने के लिए मुहूर्त देखे जा सकते हैं। सितंबर 2021 में अजा एकादशी, शनि प्रदोष, मासिक शिवरात्रि, गणेश चतुर्थी, विनायक चतुर्थी, भाद्रपद पूर्णिमा आदि त्यौहार पड़ते हैं। इनमें से कई की शुरुआत भी हो चुकी है। आने वाले सप्‍ताह में भी व्रत एवं पर्वों की धूम रहेगी। आइए जानते हैं 13 से 19 सितंबर तक कौन-कौन से व्रत एवं त्यौहार आने वाले हैं।

तीज त्‍योहारों की लिस्‍ट 

13 सितंबर (सोमवार)- ललिता सप्तमी, दुर्गा अष्टमी
14 सितंबर (मंगलवार)- गौरी विसर्जन
17 सितंबर (शुक्रवार)- परिवर्तनी एकादशी, कन्या संक्रांति, विश्वकर्मा पूजा, रामदेव जयंती
18 सितंबर (शनिवार)- शनि प्रदोष व्रत
19 सितंबर (रविवार)- अनंत चतुर्दशी (गणेश विसर्जन)
20 सितंबर (सोमवार)- भाद्रपद पूर्णिमा व्रत
21 सितंबर (मंगलवार)- पितृपक्ष आरंभ

भाद्रपद मास में करें ये काम 

सितंबर के महीने को भाद्रपद मास के तौर पर जाना जाता है। धार्मिक रूप से इस महीने का खास महत्‍व है। इसलिए इस माह पवित्र नदियों में स्नान करके पितरों के नाम पर दान देने से पुण्य मिलता है। साथ ही इससे पितर बहुत खुश होते हैं। नतीजतन कुंडली में मौजूद पितृ-दोष शांत होते हैं। इसके अलावा भाद्रपद माह में ग़रीबों को वस्त्र, भोजन आदि का दान करना चाहिए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल