लाइव टीवी

Chanakya Niti Lessons: नीचा दिखाने वालों को कैसे सिखाएं सबक? चाणक्य ने बताएं हैं कई शानदार टिप्स

Updated Sep 01, 2022 | 17:46 IST

Chanakya Niti:अगर कोई बार-बार आप में कमी निकालता है आपकी बुराई करता है, और उसका मकसद सिर्फ आपको नीचा दिखाना है। आपको समझ नहीं आता ऐसी स्थिति में आप उसे कैसे हैंडल करें या उस व्यक्ति को क्या जवाब दें। तो यहां कुछ टिप्स बताएं गए हैं कि ऐसी स्थिति में क्या करें।

Loading ...
Chanakya Niti Lessons in Hindi
मुख्य बातें
  • गुस्से में जवाब न दें अपना दिमाग शांत रखें और बुद्धिमता से काम ले
  • वह दुष्ट व्यक्ति होता है जो अपनी बुराई देखकर भी नहीं देखता
  • बुराई करने वाले की तारीफ करके भी जवाब दिया जाता है

Chanakya Niti In Hindi: अगर कोई आपको बार-बार नीचे दिखाता है तो ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि वह दुष्ट व्यक्ति होता है जो अपनी बुराई देखकर भी नहीं देखता और दूसरों की छोटी से छोटी कमी देखने के लिए व्याकुल रहता है। ज्यादातर लोगों का सामना ऐसे लोगों से होता ही रहता है। जो समय- समय पर हमें नीचा दिखाते रहते हैं। पर ऐसे लोगों से डील कैसे करें उन्हें कैसे हैंडल करें या उनका फायदा कैसे उठाएं। आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य ने क्या बताया है- 

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि किसी भी इंसान की बुराई करने के पीछे के मकसद को समझें कि क्या वह आपको नीचा दिखाना चाहता है या आप को बेहतर बनाना चाहता है। इसके लिए चाणक्य कहते है- जब भी कभी कोई आपकी बुराई करें तो आपको अपना बचाव नहीं करना चाहिए। बल्कि बुराई करने वाले से अपनी उस कमी के बारे में पूछना चाहिए और चुपचाप ध्यान से अपनी उस कमी को सुनना चाहिए। सामने वाला यदि आपको आपकी कमियां, बुराई बता दे तो फिर उसे उन बुराइयों को दूर करने का उपाय भी पूछो। इस उपाय बताने के तरीके से ही पता चलता है कि सामने वाला हमें नीचा दिखाना चाहता है या वह हमें सच में बेहतर बनाना चाहता है।

नीचा दिखाने वालों को नीचा दिखाने के तरीके

मानसिक संतुलन
सामने वाले ने आपसे कुछ गुस्से वाली बात कह दी। जिससे आप को गुस्सा आ गया और आपने गुस्से में ही उसे कुछ ऐसी बात कह दी जिससे बाद में आपको ही पछताना पड़े। इसलिए गुस्से में जवाब न दें अपना दिमाग शांत रखें और बुद्धिमता से काम ले।

Also Read: Chanakya Niti For Success: हासिल करना चाहते हैं अपना लक्ष्‍य तो सुबह ये चार कार्य जरूर करें, मिलेगी सफलता

ऊंचा दिखाकर नीचा दिखाना
यदि कोई आपको नीचा दिखाने के लिए आपकी कमी या बुराई करता है। तो ऐसे में उस सामने वाले व्यक्ति को ऊंचा दिखाकर आप उसे नीचा दिखा सकते हैं। इसमें बुराई करने वाले की बुराई कर दी जाती है।

वाणी संयम
सामने वाले को नीचा दिखाते समय कभी भी उसके परिवार से जुड़ी गालियां ना दें। बल्कि उस वक्त अपने गुस्से को शांत रखें और संयम से काम लेते हुए सोच समझ कर अच्छा सा मुंह तोड़ जवाब दें।

Also Read: Chanakya Niti: युवाओं की बर्बादी के हैं ये तीन प्रमुख कारण, हमेशा बनाकर रखें इनसे दूरी

नीचा दिखा कर ऊंचा दिखाना
इसमें बुराई करने वाली की तारीफ की जाती है जैसे- आपकी यही आदत मुझे बहुत अच्छी लगती है। आप पूरे विश्व को एक परिवार मानते हैं। सबका कितना ख्याल रखते हैं और यही नहीं उपाय भी बताते हैं। यदि आप इतनी मेहनत दूसरों पर करने के बजाय खुद पर करेंगे तो अपने आप को बेहतर बना पाएंगे। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल