लाइव टीवी

तिजोरी में रख लीजिए ये पांच रुपए की चीज, मां लक्ष्मी सदा करेंगी घर में निवास

Updated May 09, 2022 | 07:23 IST

Haldi Ke Totke: हल्दी में एक नहीं बल्कि अनेक गुण होते हैं। साथ ही इसके चमत्कारिक उपाय से आपके जीवन में धन-समृद्धि की समस्या भी दूर होती है और मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है। हल्दी कीमत के मामले में किफायती भी होती है, इसलिए इससे जुड़ा उपाय हर वर्ग का व्यक्ति कर सकता है।

Loading ...
हल्दी के अचूक फायदे
मुख्य बातें
  • धन को आकर्षित करता है हल्दी का पीला रंग
  • हल्दी के गांठ को माना जाता है भगवान गणेश का स्वरूप
  • हल्दी के उपाय से दूर होती है धन संबंधी समस्याएं

Turmeric Remedies For Money: तिजोरी यानी धन पेटी लगभग हर घर में होती है। घर की तिजोरी से ही व्यक्ति का भरण-पोषण होता है। अगर तिजोरी भरी है तो व्यक्ति चिंतामुक्त रहता है और पारिवारिक जीवन खुशहाली के साथ व्यतीत करता है। लेकिन घर की तिजोरी अगर खाली हो गई तो जीवन चिंताजनक बन जाता है। हर इंसान चाहता है कि उसकी तिजोरी धन-दौलत से भरी रहे। लेकिन कभी-कभी खूब मेहनत करने, आमदनी अच्छी होने और पैसा जोड़ने के बावजूद तिजोरी में धन नहीं टिकता और तिजोरी हमेशा खाली पड़ी रहती है। घर की खाली तिजोरी इस बात का संकेत देती है कि आप आर्थिक समस्याओं से घिरे हुए हैं।  

लेकिन आप टेंशन ना लें इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे अचूक उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे कि आपकी तिजोरी हमेशा धन-दौलत और आभूषणों से भरी रहेगी। तिजोरी कभी खाली न रहे इसके लिए जरूरी है कि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहे और घर पर मां लक्ष्मी का वास हो। कुछ उपायों से यह संभव है और इसके लिए आपको मोटी रकम भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप पांच रुपये की इस चीज से ही अपनी तिजोरी भर सकते हैं।

पांच रुपये की चमत्कारिक हल्दी से भरेगी तिजोरी

जी हां, हम बात कर रहे हैं हल्दी के गांठ की। जोकि मार्केट में आसानी से कम दामों में मिल जाती है। हल्दी ऐसी चीज होती है, जोकि हर घर पर पाई जाती है। खाने मे स्वाद, चेहरे पर सुंदरता और बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही हल्दी का प्रयोग धन लाभ के लिए भी किया जाता है। हल्दी के गांठ से जुड़े इन उपायों से मां लक्ष्मी का आपके घर पर स्थाई निवास होता है।

Also Read: रास्ते पर नोट या सिक्का मिलना शुभ या अशुभ, जानें क्या है संकेत

साबुत हल्दी के उपाय

  • गुरुवार के दिन साबुत हल्दी की पांच गांठ को लाल कपड़े में बांध लें। फिर इस पोटली को अपनी तिजोरी में रख दें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और तिजोरी कभी खाली नहीं रहेगी।
  • हल्दी की गांठ को भगवान गणेश का स्वरूप माना जाता है। इसलिए भी इसे धन संबंधी स्थान में रखना शुभ होता है। साथ ही यह भी माना जाता है कि हल्दी का पीला रंग धन को आकर्षित करता है।
  • हल्दी का रंग पीला होता है और भगवान विष्णु को पीला रंग अतिप्रिय है। इसलिए इसे तिजोरी में रखने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद भी बना रहता है। मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की अर्धांगिनी हैं। ऐसे में हल्दी का गांठ तिजोरी में रखने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है।
  • गुरुवार के दिन हल्दी की गांठ और अक्षत हाथ में लेकर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। फिर इस हल्दी और अक्षत को लाल या पीले कपड़े की पोटली में बांधकर तिजोरी में रख दें। इससे जल्द ही आर्थिक संकट दूर हो जाते हैं।
  • शुक्रवार के दिन हल्दी की 5 गांठ के साथ 5 कौड़ी, केसर और एक चांदी का सिक्का कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें। इससे भी धन संबंधी परेशानी दूर होती है।

कई कार्यों में शुभ मानी जाती है हल्दी 
हल्दी का प्रयोग सिर्फ खाना पकाने के लिए ही नहीं बल्कि कई धार्मिक अनुष्ठानों में किया जाता है। क्योंकि धार्मिक दृष्टिकोण से हल्दी को शुभ माना जाता है। हल्दी का उबटन लगाने से चेहरे का सौंदर्य तो बढ़ता ही है और साथ ही इससे वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है। किसी शुभ कार्य के लिए घर से निकलते समय हल्दी का तिलक लगाना भी शुभ होता है और इससे कार्य में सफलता मिलती है। अगर कुंडली में गुरु की स्थिति कमजोर है तो भगवान विष्णु की पूजा करते समय उनका हल्दी से तिलक करें। 

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल