लाइव टीवी

Vastu Tips: अगर आप भी रखते हैं घर में ऐसे फूल तो तुरंत करें बाहर, वरना हो सकता है सभी सदस्यों को नुकसान

Updated May 01, 2022 | 15:57 IST

Artificial Flowers For Vastu: आर्टिफिशियल फूलों से घर काफी सुंदर लगता है, लेकिन यह फूल वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर पर रखना बिल्कुल गलत होता है। इससे आपका घर भले ही सुंदर दिखने लगे, लेकिन जिंदगी काफी मुश्किल में पड़ जाती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
घर में न रखें ऐसे फूल
मुख्य बातें
  • आर्टिफिशियल फूलों को घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है
  • आर्टिफिशियल पौधे और फूलों से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है
  • घर में सूखे फूल भी नहीं रखना चाहिए

Artificial Flowers For Vastu: घर की सजावट के लिए हम लोग आर्टिफिशियल फ्लावर का प्रयोग करते हैं। आर्टिफिशियल फूल से पूरे घर को सजाते हैं। यह दिखने में काफी सुंदर लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इन फूलों से कई नुकसान भी हैं। दरअसल वास्तु शास्त्र के मुताबिक, आर्टिफिशियल पौधे या फूल घर में कभी नहीं रखने चाहिए। इन फूलों से भले ही आपका घर सुंदर दिखने लगता है, लेकिन आपकी जिंदगी में मुश्किलें बढ़ जाती है। आर्टिफिशियल फूलों को घर में रखना अशुभ माना गया है। वास्तु शास्त्र की मानें तो इन आर्टिफिशियल पौधे और फूलों से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है और परिवार की खुशियों पर ग्रहण भी लग जाता है।

आर्टिफिशियल फूलों से घर सजाना आम बात है। इनके रख-रखाव में मेहनत नहीं करनी पड़ती है, लेकिन यह फूल आपके लिए मुसीबत पैदा कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में आर्टिफिशियल पौधे या फूल रखने से रिश्ते कमजोर हो जाते हैं। घर में लड़ाई झगड़े का मौका पैदा होता है। वहीं पति-पत्नी के रिश्ते में कड़वाहट पैदा हो जाती हैं।

पढ़ें- बिछिया पहनते वक्त सुहागिनें रखें इस बात का ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

सूखे फूलों को भी न रखें घर पर

यह भी मान्यता है कि घर में सूखे फूल भी नहीं रखना चाहिए। इसे घर के वास्तु के लिए अशुभ बताया गया है। सूखे फूलों से घर में मृत-ऊर्जा का फैलाव होने की बात कही गई है। इससे घर में खुशियां धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। घर के लोग चिड़चिड़े स्वभाव के हो जाते हैं। घर के लोगों में ही आपस में विवाद हो जाता है। 

दिशा का जरूर रखें ध्यान

अगर आप फिर भी आर्टिफिशियल फूलों का शौक रखते हैं और घर को खूबसूरत बनाने के लिए आर्टिफिशियल फूल लगाना चाहते हैं तो इसकी दिशा का सही ज्ञान होना जरूरी है। वास्तुशास्त्र में माना गया है कि अगर आप आर्टिफिशियल फूलों को लगाना चाहते हैं तो आप पश्चिमी दिशा में रखें। इससे पॉजिटिव एनर्जी पैदा होती है। इसके अलावा दक्षिण पूर्व दिशा में भी रख सकते हैं। कभी भी आर्टिफिशियल फूलों को दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा सीढ़ियों में भी आर्टिफिशियल फूल नहीं रखने चाहिए। यह नेगेटिव एनर्जी पैदा करती है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल