लाइव टीवी

Vastu Tips For Purse: पर्स में रखी हैं अगर ये चीजें तो तुरंत हटा दें, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Updated Jun 05, 2022 | 19:00 IST

Vastu Tips For Wallet And Purse: हर व्यक्ति चाहता है कि उसका पर्स पैसों से भरा रहे। ताकि उसे कभी भी आर्थिक संकट से जूझना न पड़े, लेकिन कुछ लोगों के पर्स में पैसे टिकने का नाम नहीं लेता। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह होती है वास्तु दोष का। इसलिए पर्स में कुछ भी रखने से पहले वास्तु के नियमों का पालन जरूर करना चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Vastu Tips For Purse
मुख्य बातें
  • छोटी मोटी चीजों को संभालने के लिए पर्स बड़ी भूमिका निभाता है
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्स में रखी कुछ चीजें व्यक्ति को आर्थिक नुकसान पहुंचा सकता है
  • पर्स में कुछ भी रखने से पहले वास्तु के नियम के बारे में जरूर पता होना चाहिए

Things Should Not Be Kept In The Purse: कहीं बाहर निकलने से पहले हर व्यक्ति अपने साथ पर्स जरूर रखता है। फिर चाहे महिला हो या पुरुष दोनों को ही अपने जरूरी सामान रखने के लिए पर्स जरूर साथ ले जाना पड़ता है। छोटी मोटी चीजें को संभालने के लिए पर्स बड़ी भूमिका निभाता है, लेकिन कई बार कुछ लोग पर्स में जरूरत से ज्यादा ही सामान रख लेते हैं और कई बार जाने अनजाने में ऐसी चीजें भी रख लेते हैं जिसकी आवश्यकता भी नहीं होती। वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्स में रखी कुछ चीजें व्यक्ति को आर्थिक नुकसान पहुंचा सकता है और इससे पर्स में पैसे भी कभी नहीं टिकते हैं।  इसलिए पर्स में कुछ भी रखने से पहले वास्तु के नियम के बारे में जरूर पता होना चाहिए। आइए जानते हैं पर्स में किन चीजों को भूल कर भी नहीं रखना चाहिए।

पढ़ें- निर्जला एकादशी के व्रत से भीम को मिला सभी एकादशियों का फल, जानें व्रत कथा

पर्स में न रखें पुराने बिल

कुछ लोगों की आदत होती है कि खरीदारी करने के बाद बिल को अपने पर्स में रख लेते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र में ऐसा करना गलत बताया गया है। किसी भी बिल को लंबे समय तक पर्स में रखना नहीं चाहिए। ऐसे में मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और व्यक्ति के पर्स में कभी भी पैसा नहीं टिकता।

पर्स में नहीं रखनी चाहिए ये तस्वीर

इसके अलावा पर्स में कभी भी जीवित या मृत व्यक्ति की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए और न ही देवी- देवताओं की तस्वीर रखनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति कर्जदार बनता है और वास्तु दोष भी लगता है, क्योंकि पर्स में मां लक्ष्मी का वास होता है और ऐसे में इन तस्वीरों को रखना शुभ नहीं माना जाता है।

खोलकर रखें पर्स

पर्स में नोट को हमेशा खोल कर रखें। नोट कभी भी मोड़कर न रखें। मोड़ कर रखने से वास्तु दोष लगता है और व्यक्ति को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ता है।

पर्स में रखें थोड़ा चावल

वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्स में एक चुटकी चावल डालकर रखना चाहिए। इससे पैसों में ठहराव आता है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है।

नोट और सिक्कों को रखे अलग अलग

इसके अलावा पर्स में नोट और सिक्कों को कभी एक साथ नहीं रखना चाहिए। सिक्कों को अलग पॉकेट में व नोट को अलग पॉकेट में रखना चाहिए।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल