लाइव टीवी

Anuradha Nakshatra: क्या होता है अनुराधा नक्षत्र? जानिए कैसे होते हैं इसमें पैदा हुए लोग

Updated Jan 30, 2021 | 00:56 IST

ज्योतिषीय मान्यता के अनुसार ग्रह और नक्षत्रों की स्थितियों के अनुसार जीवन में बहुत कुछ निर्धारित होता है। यहां जानिए अनुराधा नक्षत्र से जुड़ी कुछ बातें।

Loading ...
अनुराधा नक्षत्र का महत्व
मुख्य बातें
  • ज्योतिष में है जन्म के समय ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति का महत्व
  • अनुराधा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों में हो सकते हैं कुछ निर्धारित गुण
  • यहां जानिए क्या है ये नक्षत्र और कैसे होते हैं इसमें पैदा हुए लोग

अनुराधा नक्षत्र राशि चक्र का 17 वां नक्षत्र है। यह वृश्चिक में 3 ° -20 ′ से 16 ° -40 -20 तक होता है। शनि इस तारे का शासक है लेकिन आक्रामक मंगल भी इसे नियंत्रित करता है। इस प्रकार, इस नक्षत्र के पैदा हुए लोग कुछ विषम लक्षणों को दर्शा सकते हैं। अनुराधा का सीधा अर्थ है 'राधा के बाद' जो सफलता और प्रसिद्धि को दर्शाता है। इसका प्रतीक कमल का फूल है, जो किसी भी स्थिति में खिलने की क्षमता का प्रतीक है।

इस सितारे के तहत पैदा हुए लोगों में किसी भी परिस्थिति से लड़ने की दृढ़ इच्छाशक्ति होती है। यह सितारा विदेश में यात्रा का समर्थन भी करता है। मित्रता के देवता, मित्र इस नक्षत्र के लिए हिंदू देवता हैं।

अनुराधा नक्षत्र का ज्योतिष:
अनुराधा नक्षत्र में पैदा हुए व्यक्ति के कुछ सामान्य लक्षणों में दयालुता, उदारता और स्नेह शामिल हैं। अनुराधा नक्षत्र के लोग की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। वे खुद को विकसित करने के लिए भी बहुत ध्यान केंद्रित करते हैं।

अनुराधा नक्षत्र में पुरुष के लक्षण:
इस नक्षत्र के प्रभाव में पैदा हुए पुरुष परिश्रमी होते हैं। आप उन्हें किसी भी कार्य को सौंप सकते हैं और वे समर्पण के साथ करेंगे। हालांकि, समस्याएं उनका पक्ष नहीं छोड़ती हैं। अपने बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, वह कठिन परिस्थितियों में घिरे रह सकते हैं लेकिन वे समझदारी के साथ अपने मुद्दों को संभालते हैं।

अनुराधा नक्षत्र के महिला लक्षण:
इस नक्षत्र की महिलाओं में बच्चे जैसी मासूमियत होती है और प्राय: अहंकार से मुक्त होती हैं। ऐसे गुण उन्हें प्रशंसनीय बनाते हैं। उनके पास लोगों को आकर्षित करने वाले गुण होते हैं। ऐसी महिला एक मजबूत व्यक्तित्व होती है जो आकर्षक लुक वाली होती हैं।

इसके अलावा अनुराधा नक्षत्र में जन्मी महिलाएं स्नेही, दयालु और मिलनसार होती हैं। अन्य प्रमुख लक्षण जो उन्हें परिभाषित करते हैं वे हैं उनकी- संवेदनशीलता, शुद्ध हृदयता और सरल जीवन।

अनुराधा नक्षत्र के पद:
पहला पद: पहला पद या चौथ लियो नवमसा में पड़ता है। इसमें पैदा हुए लोग अपने कैरियर के बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं। वे मौलिक समझ के माध्यम से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम करते हैं। ऐसे व्यक्ति को अपने अभिमान और अहंकार को नियंत्रित करने की जरूरत है।

याद रखें, अभिमान और अहंकार आपके जीवन में सभी सकारात्मक चीजों को मार सकते हैं। इसके अलावा, सकारात्मक सोच से प्रभावी परिणाम सामने आ सकते हैं।

दूसरा पद: दूसरा नवांश कन्या राशि में आता है। ऐसे लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के सभी अवसर मिलते हैं। वह महत्वाकांक्षा भरा जीवन जीते हैं। इस पद के सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं- अनुशासन, सीखना आदि।

तीसरा पद: तीसरा पद नवांश तुला में पड़ता है। इसमें पैदा हुए लोग कला, संगीत और विज्ञान पर जोर देते हैं। लोग शनि और शुक्र के प्रभाव में भी दिखाई देते हैं।

चौथा पद: चौथा पाद वृश्चिक राशि में आता है। ऐसे लोगों को अपनी ऊर्जा का सही दिशा में उपयोग करना चाहिए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल