लाइव टीवी

Sai Baba ka bhog : साईं बाबा की गुरुवार को चढ़ाएं ये भोग, चमक जाएगी किस्मत

Updated Jun 17, 2020 | 20:46 IST

Sai Baba ka Prasad : यदि आपकी किस्मत साथ नहीं दे रही, तो गुरुवार को साईं की विशेष पूजा से आपके बिगड़े काम बन सकते हैं। इस द‍िन आपको कुछ खास भोग भी बाबा को लगाना चाह‍िए।

Loading ...
Sai Baba ka Bhog : साई के प्रिय भोग में हलवा भी शामिल है
मुख्य बातें
  • साईं के प्रिय भोग को चढ़ाने से पूरे होंगे रुके काम
  • किस्मत को चमकाने के लिए अपने हाथों से बनाएं भोग
  • गुरुवार के दिन इन उपायों को विशेष रूप से करें

साईं भगवान का विशेष दिन गुरुवार होता है और इस दिन साईं की पूजा करने भर से आपकी किस्मत के बंद दरवाजे खुल सकते हैं। सच्ची श्रद्धा और भक्ति से साईं बाबा की उपासना करने से आप उनके प्रिय बन सकते हैं। यदि आपकी कोई विशेष मनोकामना है अथवा आपकी किस्मत आपका साथ नहीं देती तो आपको शिरडी वाले साईं बाबा के शरण में जरूर आना चाहिए। साईं बाबा बिगड़ी किस्मत बनाने वाले माने गए हैं। उनके द्वार पर आया भक्त कभी खाली हाथ नहीं जाता है। इसलिए यदि आप अपनी सोई हुई किस्मत को जगाना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन साईं की विशेष पूजा जरूर करें और उस पूजा में विशेष चीजों को चढ़ाएं।

गुरुवार के दिन साईं बाबा की विधिवत पूजा कर आरती करें और चालीसा का पाठ करें। यदि संभव हो तो गुरुवार के दिन बाबा के निमित्त व्रत रखें और ऐसा करना आपकी मनोकामना को जरूरी पूरा करेगा। साईं बाबा की पूजा फल, फूल, मेवा-मिष्टान को अर्पित कर उसे गरीबों में बांटे। साथ ही विशेष पूपजा के तहत इस दिन आपको साईं की प्रिय चीजों उन्हें भेंट करना चाहिए। साईं मंदिर या घर पूजा करें और कुछ खास चीजें जरूर उन्हें चढ़ाएं।

What to offer to Sai Baba / इन चीजों को साईं को चढ़ाएं, पूरी होगी मनोकामना

खिचड़ी है बाबा का प्रिय प्रसाद

साईं बाबा का प्रिय प्रसाद खिचड़ी है और गुरुवार के दिन बाबा को खिचड़ी का भोग लगाने के बाद इसे खुद खाने से पहले दूसरों में वितरित करें और उसके बाद खुद प्रसाद खाएं। खिचड़ी का भोग बाबा को प्रसन्न करता है और उनकी प्रसन्नता से आपके सोए भाग्य जाग उठेंगे। याद रखें कि खिचड़ी को खुद अपने हाथ से प्रेमपूर्वक बना कर उसका भोग लगाएं।

साईं के समक्ष फोड़ें नारियल

हिंदू धर्म में नारियल को पूजा में विशेष रूप से शामिल किया जाता है। पवित्र स्थलों पर नारियल को फोड़ना शुभ माना जाता है। गुरुवार के दिन साईं के समक्ष भी नारियल फोड़े और उसका भोग उन्हें लगाएं। साईं को नारियल भी अति प्रिय है। नारियल का प्रसाद लोगों में जरूर बांटे। नारियल फोड़ने से पहले साईं से अपने मन की बात कहें और तब नारियल को फोड़ें।

हलवा का प्रसाद चढ़ाएं

साई के प्रिय भोग में हलवा भी शामिल है। गुरुवार के दिन बेसन का हलवा अपने हाथों से बना कर साईं को चढ़ाएं। अपनी मनोकामना को साईं के समक्ष रखकर मन्नत मांगे और काम पूरा होने पर फिर से हलवे का भोग लगाएं। बेसन की जगह आटे या सूजी का भी हलवा साईं को चढ़ाया जा सकता है।

हरी पालक की गड्डियां चढ़ाएं

यदि आपकी किस्मत आपका साथ नहीं दे रही और बनते काम बिगड़ रहे हैं तो आपको गुरुवार के दिन साईं को हरे पालक की गड्डियां चढ़ानी चाहिए। साईं को चढ़ाए ये पालक आप जरूरमंद को बांट दें। ऐसा करने से आपकी किस्मत के दरवाजें खुल जांएगे।

दूध की बनी मिठाइयां चढ़ाएं

बाबा को दूध की बनी मिठाईयां चढ़ाने से आपके रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं। अपने हाथों से इन मिठाईयों को बनाएं और उन्हें भोग लगाएं। साईं अपने भक्तों के इसी प्रेम के प्यासे हैं और जब वह ऐसा प्रेम देखते हैं तो वह भक्तों की आस भी पूरी करते हैं।

साईं के ये भोग आपके मन की इच्छाओं को पूरा करेंगे और किस्मत के बंद दरवाजे को खोल देंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल