लाइव टीवी

Dhanteras 2020 Date and Significance: 2020 में धनतेरस कब है? जानिए तिथि, मुहूर्त, महत्व और पूजा विधि

Updated Oct 07, 2020 | 15:24 IST

दिवाली से पहले आने वाला धनतेरस का त्यौहार इस बार नवंबर महीने में मनाया जाने वाला है। यहां जानिए साल 2020 में धनतेरस की तिथि और मुहूर्त सहित सब कुछ।

Loading ...
धनतेरस 2020
मुख्य बातें
  • 2020 में नवंबर महीने में मनाया जाएगा धनतेरस का त्यौहार
  • भगवान धन्वंतरि की उत्तपत्ति का प्रतीक है खास दिन
  • जानिए धनतेरस 2020 की तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि

नई दिल्ली: धनतेरस कार्तिक मास के तेरहवें दिन (चंद्र पक्ष), कृष्ण पक्ष की तेरहवीं को मनाया जाता है। धनतेरस आम जनता के बीच जीवन को संपन्नता और प्रसन्नता से भर देने का प्रतीक है। यह धनत्रयोदशी और धन्वंतरि जयंती के रूप में भी जाना जाता है। त्योहार समुद्र मंथन से आयुर्वेद के दाता भगवान धन्वंतरि द्वारा ‘अमृत कलश’ की खोज का प्रतीक है। जब धन्वंतरि समुद्र से बाहर आए, तो उनके पास 'अमृत' से भरा एक कलश था, जिसके कारण हमें धन त्रयोदशी के दिन बर्तन और धूपदान (बर्तन) खरीदने की सलाह दी जाती है। यह त्योहार दीवाली से पहले आता है और आने वाले दिनों के उत्साह को बढ़ाता है।

धनतेरस तिथि और मुहूर्त (Dhanteras 2020 Date and Muhurat):

इस साल 2020 में धनतेरस 13 नवंबर, शुक्रवार को आ रही है।

धनतेरस मुहूर्त: 17:34:00 बजे से 18:01:28 बजे तक।
प्रदोष काल: 17:28:10 बजे से 20:07:11 बजे तक।
वृषभ काल: 17:34:00 बजे से 19:29:51 बजे तक

धनतेरस से संबंधित शास्त्र मान्यताएं और महत्व (Significance of Dhanteras):

1. कार्तिक मास के 13वें दिन धनतेरस का उल्लास रहता है। इस दिन को 'उदयदायिनी त्रयोदशी' भी कहा जाता है, यही वह दिन है जब सूर्य कैलेंडर के समय के साथ हिंदू कैलेंडर की तेरहवीं तिथि शुरू होती है। यदि उपरोक्त स्थिति पूरी हो जाती है, तभी धनतेरस का त्यौहार उस दिन मनाया जाता है।
2. प्रदोष काल के दौरान धनतेरस के दिन, यह माना जाता है कि भगवान यमराज को दीपक दान करने से आप और आपके परिजनों में शुभता आएगी। यदि सूर्योदय के बाद अगले दिन तक त्रयोदशी तिथि का विस्तार हो जाता है, तो उस दिन धनतेरस मनाया जाना है।

धनत्रयोदशी पूजा विधान ((Dhanteras 2020 Puja Vidhi):

मानव जाति या किसी भी इंसान के लिए सबसे अच्छा उपहार अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि है। धनतेरस का त्यौहार स्वास्थ्य, कल्याण का ही प्रतीक है। कहावत भी है एक स्वस्थ व्यक्ति में एक स्वस्थ दिमाग का निवास होता है। आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वंतरि के अवतार के साथ, यह त्यौहार अस्तित्व में आया। धनतेरस को एक लंबे जीवन, सफलता, धन से संबंधित माना जाता है।

1. धनतेरस के दिन, शास्त्रों के अनुसार, षोडशोपचार से पूजा करनी चाहिए। षोडशोपचार एक अनुष्ठान है जिसमें पूजा की 16 विभिन्न प्रक्रियाएं शामिल हैं। इसमें आसन, पाद्य, अर्घ्य, आचमन (सुगंधित पेयजल), स्नान, वस्त्र, आभूषण, गंधक (केसर और चंदन), फूल, धुप, दीप, नैवैद्य, आचमन (शुद्ध जल), प्रसाद सहित सुपारी, आरती , और परिक्रमा शामिल हैं।
2. धनतेरस के दिन, चांदी और सोने के बर्तन खरीदना एक रस्म है। ये बर्तन आपके घर में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।
3. इस त्यौहार पर घर के सामने के गेट और खुले क्षेत्रों को रोशनी और दीप से प्रज्ज्वलित करते हैं, क्योंकि यह आने वाले पर्व दीवाली को दर्शाता है।
4. धनतेरस के दिन, भगवान यमराज के सामने दीपक जलाया जाता है, ताकि मृत्यु के भगवान को लेकर खतरे और भय को समाप्त किया जा सके।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल