लाइव टीवी

Diwali 2020 Date: कब मनाई जाएगी दिवाली, जानिए 2020 के सभी मुहूर्त और इसके महत्व

Updated Oct 08, 2020 | 13:47 IST

Diwali 2020 Kab Hai: साल 2020 में दिवाली का त्यौहार नवंबर महीने में मनाया जाने वाला है। जानिए दीपावली 2020 की तिथि, मुहूर्त, मान्यताएं और पूजा विधि सहित सबकुछ।

Loading ...
साल 2020 में दिवाली कब है?
मुख्य बातें
  • साल 2020 में नवंबर में मनाया जाएगा दिवाली का त्यौहार
  • हिंदू धर्म में दीपोत्सव से जुड़ी हैं कई सारी मान्यताएं
  • जानिए दिवाली का महत्व, कथाएं, 2020 का मुहूर्त और पूजा विधि

Diwali 2020 Date and Muhurat: दिवाली- जिसे दीपावली के नाम से भी जाना जाता है, हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। इसमें धनतेरस से लेकर भैया दूज तक के पांच दिनों का उत्सव शामिल होता हैं। यह उत्सव पूरे भारत, नेपाल के कुछ हिस्सों और दुनिया के अन्य हिस्सों में मनाया जाता है। दीपावली शब्द का अर्थ है दीपों की श्रृंखला, जिसके कारण दिवाली को रोशनी के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है। दिवाली अंधकार पर प्रकाश की विजय का प्रतीक है, बुराई पर अच्छाई की विजय का चित्रण करती है।

सिख और नेवार बौद्ध जैसे गैर-हिंदू समुदाय भी इस त्यौहार को मनाते हैं। जबकि जैन इसे भगवान महावीर द्वारा प्राप्त आध्यात्मिक जागरण या निर्वाण की स्मृति में मनाते हैं। इस साल यानी 2020 में दिवाली का त्यौहार 14 नवंबर, शनिवार को मनाया जाएगा।

भारत में दिवाली 2020 का मुहूर्त (Diwali 2020 Muhurat)

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त: 17:30 से 19:25,
अवधि: 1 घंटा 55 मिनट
प्रदोष काल: 17:27 से 20:06
वृषभ काल:  17:30 से 19:25

दिवाली महानिशिता काल मुहूर्त
लक्ष्मी पूजा मुहूर्त: 23: 39 से 24: 32
अवधि: 53 मिनट
महानिशिता काल: 23: 39 से 24: 32
सिम्हा काल: 24: 01 से 26:19

दिवाली के महत्वपूर्ण पहलू (Diwali Important Aspects)

1. हिंदू कैलेंडर के कार्तिक माह की अमावस्या के दौरान दिवाली मनाई जाती है, और प्रदोष काल के दौरान महालक्ष्मी पूजा की जाती है। यदि प्रदोष काल 2 दिनों के अंदर अमावस्या के साथ मेल नहीं खाता है, तो दूसरे दिन दिवाली मनाई जाती है।
2. दूसरी ओर, एक धारणा यह है कि अगर प्रदोष काल दो दिनों के दौरान अमावस्या के साथ मेल नहीं खाता है, तो दिवाली के शुभ अवसर के लिए पहला दिन चुना जाता है।
3. यदि अमावस्या नहीं होती है, और चतुर्दशी के बाद प्रतिपदा होती है, तो चतुर्दशी के दिन ही दिवाली मनाई जाती है।
4. महालक्ष्मी पूजा का सबसे उपयुक्त समय प्रदोष काल के दौरान होता है। प्रदोष काल सूर्यास्त के बाद लगभग 2 घंटे 24 मिनट तक रहता है। यदि उचित अनुष्ठानों का पालन किया जाता है, तो देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद उनके सभी दिव्य महिमा के साथ भक्तों को प्राप्त होता है।

दिवाली पूजा अनुष्ठान और विधि (Diwali Puja Vidhi):

लक्ष्मी पूजा, दिवाली के सबसे भव्य पहलुओं में से एक है। इस शुभ दिन पर, देवी लक्ष्मी, भगवान गणेश और मां सरस्वती शाम और रात के दौरान पूजनीय हैं। पुराणों के अनुसार, देवी लक्ष्मी पृथ्वी पर उतरती हैं, और हर घर का दौरा करती हैं। इसलिए कहा जाता है कि घर की उचित सफाई और रोशनी इस उचित समय पर की जानी चाहिए ताकि देवी लक्ष्मी प्रसन्न हों। दिवाली पूजा करते समय इन बातों खा ध्यान रखना चाहिए।

1. घर में साफ-सफाई करें और लक्ष्मी पूजा से पहले पवित्रता के लिए पवित्र गंगाजल का छिड़काव करें। घर को मोमबत्तियों, मिट्टी के दीयों और रंगोली से सजाएं।
2. पूजा वेदी बनाएं। इसके ऊपर एक लाल कपड़ा बिछाएं और उस पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्तियां रखें। दोनों का चित्र भी इसके लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वेदी के पास पानी से भरा कलश रखें।
3. देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश पर हल्दी और कुमकुम का तिलक लगाएं। दीया (मिट्टी का दीपक) जलाएं, और इसे चंदन के लेप, चावल, हल्दी, केसर, अबीर, गुलाल आदि से अर्पित करें और अपनी भक्ति अर्पित करें।
4. लक्ष्मी पूजा के बाद, देवी सरस्वती, देवी काली, भगवान विष्णु और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है।
5. पूजा समारोह परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ मिलकर किया जाना चाहिए।
6. पूजा पूरी होने के बाद, मिठाई और प्रसाद के वितरण और जरूरतमंदों को दान जैसी गतिविधियां की जाती हैं।

दिवाली से जुड़ी पौराणिक कथाएं और किवदंतियां (Diwali Legends and Significance)

हिंदू धर्म में हर त्योहार के साथ कई किंवदंतियां जुड़ी हुई हैं, और यही बात दिवाली के साथ भी है। दिवाली से जुड़ी दो अहम कथाएं हैं।

1. कार्तिक की अमावस्या पर, भगवान राम राक्षस राजा रावण को हराने और अपने 14 साल के वनवास को पूरा करने के बाद, अपने राज्य अयोध्या लौटे थे। अयोध्या के लोगों ने अपने प्यारे राजा का स्वागत अपने घरों को मिट्टी के दीयों और मोमबत्तियों से रोशन करके किया था।
2. एक अन्य किंवदंती के अनुसार, राक्षस राजा नरकासुर ने भगवान इंद्र की मां की बालियां चुरा ली थीं और 16,000 महिलाओं का अपहरण कर लिया था। भगवान कृष्ण के रूप में भगवान विष्णु ने अवतरित होकर, कार्तिक की चतुर्दशी को राक्षस का वध किया और बालियों को पुनः प्राप्त किया। लोगों ने अगले दिन दीप जलाकर जीत का जश्न मनाया।

दिवाली का ज्योतिषीय महत्व (Diwali Astrological significance)

हिंदू धर्म के हर त्योहार का एक ज्योतिषीय महत्व भी है। यह माना जाता है कि उत्सव के अवसरों पर ग्रहों की स्थिति मानव जाति के लिए फलदायी होती है। दिवाली कुछ भी और सब कुछ के लिए एक नई शुरुआत देने का एक सुनहरा अवसर है, नए कार्यों की शुरुआत से लेकर सामान खरीदने तक।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, इस अवधि में सूर्य और चंद्रमा एक साथ होते हैं, और स्वाति नक्षत्र के नियम के तहत, सूर्य साइन तुला में रखा जाता है। यह नक्षत्र देवी सरस्वती से जुड़ा एक स्त्री नक्षत्र है, और एक सामंजस्यपूर्ण अवधि को दर्शाता है। तुला, सद्भाव और संतुलन का प्रतिनिधित्व करता है, और शुक्र ग्रह द्वारा शासित होता है जो दिवालिएपन को एक भविष्यसूचक समय के रूप में चिह्नित करते हुए भयावहता, भाईचारे, सद्भाव और सम्मान को बढ़ावा देता है।

दिवाली आध्यात्मिक के साथ-साथ सामाजिक महत्व का एक शुभ अवसर है। दिवाली का त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत, अंधकार पर प्रकाश, अज्ञान पर ज्ञान और जीवन के सही मार्ग की ओर हमारा मार्गदर्शन करता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल