लाइव टीवी

कौन हैं राधा, क्‍यों उनके नाम के ब‍िना अधूरा रहता है श्री कृष्‍ण का पूजन

Updated Aug 25, 2020 | 12:17 IST

Unknown facts about Radha : देवी राधा को उनके प्रेम, समर्पण और त्याग के लिए तो सब जानते हैं। यहां जानें क्‍यों लेते हैं उनका और श्री कृष्‍ण का नाम एक साथ और इसका महत्‍व।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
who is radha, श्री कृष्‍ण प्र‍िया राधा के बारे में जानें व‍िस्‍तार से
मुख्य बातें
  • राधा के ब‍िना श्री कृष्‍ण के नाम का जाप पूरा नहीं होता
  • राधाष्‍टमी मनाए ब‍िना जन्‍माष्‍टमी भी पूर्ण नहीं मानी जाती है
  • राधा को शक्‍त‍ि का प्रतीक माना जाता है, और अनन्‍य भक्‍त‍ि का भी

जब भी संसार में प्रेम की बात होगी भगवान श्री कृष्ण औरा देवी राधा का प्रेम हमेशा सर्वोपरि होगा। देवी राधा के इस प्रेम ने संसार को यह ज्ञान दिया है कि प्रेम किसी सामाजिक बंधन का मोहताज नहीं होता। देवी राधा का विवाह भगवान कृष्ण से भले न हुआ हो पर आज भी उनका नाम एक साथ लिया जाता है। मंदिरों में उनकी मूर्तियां एक साथ रखी जाती हैं उनकी पूजा एक साथ की जाती है। 

राधा को द‍िए गए हैं इतने नाम
राधा को राधिका, माधवी, केशवी, रासेश्वरी और राधारानी भी कहा जाता है, जो हिंदू धर्म में एक लोकप्रिय और पूजनीय देवी हैं। खासकर गौड़ीय वैष्णववाद परंपरा में उन्हें सर्वोपरि माना जाता है। उन्हें दिव्य प्रेम, कोमलता, करुणा और भक्ति की देवी के रूप में पूजा जाता है। वह भगवान कृष्ण की शाश्वत पत्नी हैं और उनके साथ उनके अनंत निवास गो-लोक धाम में निवास करती हैं।

वह कृष्ण की आंतरिक शक्ति या शक्ति (आनंदपूर्ण ऊर्जा) है
वह भगवान कृष्ण की आंतरिक शक्ति या ह्लादिनी शक्ति (आनंदित ऊर्जा) है। शास्त्रों के अनुसार, वह दूधियों (बृज गोपियों) की प्रमुख थीं, जो कृष्ण के प्रति सर्वोच्च भक्ति के लिए जानी जाती हैं। वह श्री कृष्ण के प्रति पूर्ण समर्पण (परम भक्ति) का प्रतीक हैं। और कृष्ण के प्रति निस्वार्थ प्रेम और सेवा के प्रतीक के रूप में प्रतिष्ठित और पूजनीय हैं।

भगवान कृष्ण के लिए उनका प्यार और लालसा
उन्हें कुछ लोगों द्वारा मानव आत्मा (अनात्मा) के रूपक के रूप में भी माना जाता है, भगवान कृष्ण के लिए उनके प्यार और लालसा को आध्यात्मिक विकास और परमात्मा के साथ मिलन के लिए मानव की खोज के प्रतीक के रूप में देखा जाता है।

दिव्य प्रेम की शक्ति
रसिक संतों ने उनका उल्लेख परमपिता परमात्मा, योगमाया के मूल स्वरूप और हलदिनी शक्ति (दिव्य प्रेम की शक्ति) के रूप में किया है जो कि भगवान श्री कृष्ण की मुख्य शक्ति है।

वह सर्वोच्च देवी हैं
उन्हें वृंदावनेश्वरी (श्री वृंदावन धाम की रानी) भी कहा जाता है, जो दूधियाओं (ग्वालों) की रानी और वृंदावन-बरसाना की रानी के रूप में प्रकट हुईं। वह वैष्णववाद में सर्वोच्च देवी हैं।

बरसाना में लठमार होली का प्रचलन है
राधा उस गोपी का नाम है जो कृष्ण की सबसे प्रिय हैं। राधा और कृष्ण दोनों जयदेव गोस्वामी द्वारा गीता गोविंदा के मुख्य पात्र हैं। राधा का जन्मस्थान वास्तव में रावल है जो गोकुल के पास है, लेकिन बाद में उसे बरसाना कहा जाने लगा जहां वह अपनी शादी के बाद रहती थीं। बरसाना में लठमार होली का अभ्यास कृष्ण द्वारा बरसाना जाने और फिर बरसाना की महिलाओं की पिटाई से बचने के लिए किया जाता है।

कृष्ण के साथ उनके ‘रास लीला’ नृत्य ने कई लोगों को प्रेरित किया
उन्होंने कई साहित्यिक कृतियों को प्रेरित किया है, और कृष्ण के साथ उनकी रास लीला नृत्य ने कई प्रकार की प्रदर्शन कलाओं को प्रेरित किया है। चैतन्य चरितामृत (आदि-लीला ४.५६) में, कृष्णदास कविराज गोस्वामी कहते हैं - राधा कृष्ण एक अत्मा, दुइ दुइ देहादरी, अन्याओने विलासे रसस्ववादन कोरी। इसका मतलब यह है कि राधा और कृष्ण दोनों एक आत्मा हैं जो दो अलग-अलग शरीरों का रूप लेते हैं ताकि वे प्यार (रस) के विभिन्न भाव को संजो सकें।

राधा और कृष्ण दोनों एक नहीं हैं
देवी राधा को कुछ लोगों द्वारा स्वयं भगवान कृष्ण के स्त्री रूप के रूप में भी माना जाता है। हर साल राधारानी के जन्मदिन को राधाष्टमी के रूप में मनाया जाता है। हरिवंश और स्वामी हरिदास की पुस्तकें राधा को मुख्य देवता मानती हैं। यहां, राधा लक्ष्मी का अवतार नहीं हैं, बल्कि स्वयं श्रीकृष्ण का रूप हैं। देवी भागवत और ब्रह्म वैवर्त पुराण में, राधा को गोपियों के स्रोत और अनंत आत्माओं की मां के रूप में बताया गया है।

श्री राधा कृष्ण की आंतरिक शक्ति है
नारद-पंचरात्र में कहा गया है क‍ि राधा गोकुलेश्वरी हैं, जो सहज प्रेम की पूर्ण अवतार हैं और महाभाव की प्राप्ति हैं। भगवान श्रीकृष्ण, जो सभी अस्तित्वों के सर्वोच्च ईश्वर हैं और श्री राधा कृष्ण की आंतरिक शक्ति हैं, और वह अपनी भक्ति और सेवा की सम्पूर्ण सम्पदा के साथ अपने सबसे प्रिय श्री कृष्ण की पूजा करती हैं।

देवी दुर्गा राधा जी के बारे में कहती हैं
सम्मोहन-तंत्र में, देवी दुर्गा कहती हैं - दुर्गा नाम, जिसके नाम से मुझे जाना जाता है, वह उनका नाम है। जिन गुणों के लिए मैं प्रसिद्ध हूं, वे उनके गुण हैं। जिस महिमा के साथ मैं विराजमान हूं वह उनकी महिमा है। वह महा-लक्ष्मी है। श्री राधा, श्री कृष्ण की सबसे प्यारी प्रेमिका हैं और उनके पति की शिखा-आभूषण हैं।

राधिक गोपी राधा के एक स्थायी रूप को संदर्भित करता है
राधिका शब्द राधा से संबंधित है, जिसका अर्थ है दया, कोई उपहार लेकिन विशेष रूप से स्नेह, सफलता, धन का उपहार। यह शब्द वैदिक साहित्य के साथ-साथ महाकाव्य में भी दिखाई देता है। राधिक गोपी राधा के एक स्थायी रूप को संदर्भित करता है।

राधा जी के बारे में डेविड किंसले के अनुसार
हिंदू देवी-देवताओं पर अपने अध्ययन के लिए प्रसिद्ध धार्मिक अध्ययन के प्रोफेसर डेविड किंसले के अनुसार, राधा-कृष्ण प्रेम कहानी दिव्य-मानवीय संबंधों के लिए एक रूपक है, जहां राधा मानव भक्त या आत्मा है जो वास्तविक अर्थों में लंबे समय तक रहती है, सच्चा प्यार , राधा-कृष्ण के बारे में और अधिक सीखने, भक्ति में और जुनून के साथ नई मुक्ति पाता है।

ब्रह्म वैवर्त पुराण के अनुसार
ब्रह्म वैवर्त पुराण और गर्ग संहिता के अनुसार, राधा और कृष्ण का विवाह भगवान ब्रह्मा की उपस्थिति में वृंदावन के पास भांडिरवन नामक एक जंगल में हुआ था।

राधा 'कृष्ण के प्रति प्रेम की भावना' का प्रतिनिधित्व करती हैं
कृष्ण पर केंद्रित वैष्णववाद की कुछ भक्ति परंपराओं में, राधा 'कृष्ण के प्रति प्रेम की भावना' का प्रतिनिधित्व करती हैं।

आप और मैं एक आत्मा हैं, मैं खुद से शादी कैसे कर सकता हूं?
राधा ने कृष्ण से पूछा कि वह उनसे शादी क्यों नहीं कर सकते, तो कृष्ण ने जवाब दिया - शादी दो आत्माओं का मिलन है। आप और मैं एक ही आत्मा हैं, मैं अपनी आत्मा से शादी कैसे कर सकता हूं?  कई हिंदू ग्रंथ इन परिस्थितियों के बारे में बताते हैं।

वृंदावन में राधा-कृष्ण प्रेम मंदिर
इन परंपराओं के कुछ अनुयायियों के लिए, राधा का महत्व कृष्ण से अधिक है। वह कृष्ण के साथ अर्धनारी के रूप में हिंदू कलाओं में भी दिखाई देती हैं, यह एक प्रतीक है जहां छवि का आधा हिस्सा राधा और दूसरा आधा कृष्ण है। इस अर्धनारी को कभी-कभी अर्धराधवेंद्रधारा मूर्ति के रूप में जाना जाता है, और यह राधा और कृष्ण की संपूर्ण मिलन और अविभाज्यता का प्रतीक है।

राधा-कृष्ण और सीता-राम
राधा-कृष्ण और सीता-राम की जोड़ी दो अलग-अलग व्यक्तित्वों का प्रतिनिधित्व करती हैं। सीता को पारंपरिक रूप से समर्पित किया जाता है राम की समर्पित और सदाचारी पत्नी के रूप में जो एक गंभीर, गुणी पुरुष की आत्मनिरीक्षण संयमी धर्मपत्नि हैं। राधा कृष्ण की शक्ति शक्ति हैं, जो चंचल और साहसी हैं।

राधा और सीता अलग-अलग पर एक हैं
राधा और सीता हिंदू परंपरा के भीतर दो रूप पेश करती हैं। यदि सीता एक रानी हैं, जो अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों से अवगत हैं, तो राधा विशेष रूप से अपने प्रेमी के साथ अपने प्रेम पूर्ण रिश्ते पर केंद्रित है। दोनों जीवन की चुनौतियों का सामना करती हैं और अपने सच्चे प्यार के लिए प्रतिबद्ध हैं। वे दोनों हिंदू संस्कृति में प्रभावशाली, आराध्य और प्रिय देवी हैं।

वह कृष्ण की मूल शक्ति मानी जाती हैं
उन्हें कृष्ण की मूल शक्ति‍ माना जाता है, निम्बार्क सम्प्रदाय में सर्वोच्च देवी और चैतन्य महाप्रभु के आगमन के बाद गौड़ीय वैष्णव परंपरा के भीतर भी उन्हें कृष्ण की मूल शक्ति माना गया है।

राधा चालीसा
राधा चालीसा में उल्लेख है कि कृष्ण शुद्ध भाव से राधा का जाप करते हैं। अन्य गोपियों को आमतौर पर राधा की स्व-इच्छुक सेविका माना जाता है।

कृष्ण की बांसुरी में राधारानी की श्रेष्ठता दिखाई देती है
राधारानी की श्रेष्ठता को कृष्ण की बांसुरी में देखा जाता है, जो राधा नाम को दोहराती है।

राधा का कृष्ण से संबंध दो प्रकार का है
राधा का कृष्ण से संबंध दो प्रकार का है: सांख्य-रस (विवाहित संबंध) और परकिया-रस (शाश्वत मानसिक प्रेम से संकेतित संबंध)।

राधा और कृष्ण अलगाव के माध्यम से भी विचार साझा करते हैं
गौड़ीय परंपरा परा-रस को प्रेम के उच्चतम रूप के रूप में केंद्रित करती है, जिसमें राधा और कृष्ण अलगाव के माध्यम से भी विचार साझा करते हैं। कृष्ण के लिए गोपियों का प्रेम भी इस गूढ़ तरीके से भगवान के सहज प्रेम के उच्चतम मंच के रूप में वर्णित किया गया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल