लाइव टीवी

Numerology: जन्म मूलांक से जानें कैसी शादी करेंगे आप, लव मैरिज या अरेंज

Updated Jul 04, 2019 | 23:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

शादी को लेकर सबके मन में एक उत्साह और जिज्ञासा होती है। खास कर तब जब आप लव मैरिज करना चाहते हैं। अपने जन्म मूलांक से आप आसानी से जान सकते हैं कि आपकी शादी लव मैरिज होगी या अरेंज।

Loading ...
Marriage (Image Credit: Pixabay)

ज्योतिष विज्ञान में केवल हांथ, कुंडली के जरिये ही भविष्य के बारे में नहीं जाना जाता बल्कि ज्योतिष विज्ञान का दायरा बहुत ही बड़ा हैं। इसमें शरीर के अंगों, तिल, बनावट के साथ ही जन्म के मूलांक से भी भविष्य के बारे में बताया गया है। जन्म मूलांक को अंक ज्योतिष का नाम दिया गया है। यह अंक ज्योतिषी आपके जन्म की तारीख से तय होती हैं। तो आइए आज आपको अंक ज्योतिष के जरिये बताएं कि आपका विवाह कैसा होगा। यानी लव मैरिज करेंगे आप या घर वालों की राजमंदी से आपका विवाह होगा।

यह सारी बातें आपके जन्म मूलांक के जारिये ही जानी जा सकेंगी। तो सबसे पहले जन्म मूलांक को निकालना जान लें। जैसे यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 22 तारीख को हुआ है तो आप उसका मूलांक ऐसे निकालें। 2+2=4, या 29 को हुआ है तो 2+9=11, यानी 1+1=2 हुआ। यानी 22 का मूलांक 4 औ 29 का मूलांक 2 हुआ। तो आइए इसी आधार पर अपना जन्म मूलांक निकालें और जानें की आपके लव मैरिज होने की चांसेज कितनी है और जीवन में आप कितनी दफा प्यार में पड़ेंगे।

Also read: प्रेम विवाह के बावजूद होते हैं पति-पत्नी में लड़ाई-झगड़े, तो इन वास्‍तु टिप्‍स से हल कीजिये मसले 

जन्म मूलांक से जानें कैसी शादी करेंगे आप, लव मैरिज या अरेंज

मूलांक 1 : जिनका जन्म मूलांक 1 होता है वह सूर्य के प्रतीक माने जाते हैं। ऐसे लोग इतने संकोची और शर्मीले होते हैं कि प्यार करना इनके लिए संभव ही नहीं होता। अब जब प्यार करेंगे नहीं तो शादी भी लव मैरिज नहीं होगी। हालांकि ये मन ही मन प्यार करते हैं लेकिन इसका उजागर किसी करते ही नहीं।

मूलांक 2 : चंद्रमा के प्रतीक मूलांक दो वाले जब भी किसी से प्यार करते हैं तो उसे निभाने का जज्बा उनमें होता है। वह बहुत सोच-विचार के बाद ही प्यार में पड़ते हैं और जब पड़ते हैं तो अपने प्रेम को पाने के लिए पूरी कोशिश भी करते हैं। इसलिए इनके लव मैरिज करने की संभावना ज्यादा होती है।

मूलांक 3: जिनका मूलांक तीन होता है वह जीवन में बार-बार प्यार नहीं करते। एक बार जिसे चाहते हैं उसी से विवाह करते हैं। तीन मूलांक का प्रतीक गुरू है और इनका विवाह इनकी पसंद से ही होता है।

मूलांक 4: जिनका मूलांक चार है वह राहु का प्रतीक होते हैं। इस अंक वाले लोग एक नहीं कई बार प्यार करते हैं और ये जिससे प्रेम के प्रति गंभीर हो जाते हैं विवाह उन्हीं से करते हैं। इनका विवाह इनकी पसंद से ही होगा, लेकिन विवाह के बाद भी इनके प्रेम संबंध बनते रहते हैं यानी ये फ्लर्ट करते हैं।

मूलांक 5: जिनका मूलांक पांच होता है वह बुध का प्रतीक माने जाते हैं। ऐसे लोग घर-परिवार और रिश्ते को लेकर बहुत गंभीर होते हैं और यही कारण है कि जब ये विवाह करते हैं तो अपने परिवार कि रजामंदी से करते हैं। बिना परिवार की सहमति से ये प्रेम विवाह भी नहीं करते। यानी प्रेम करेंगे लेकिन शादी परिवार की रजामंदी के बिना नहीं करेंगे।

Also read: 'सूर्य देव' को जल चढ़ाते वक्‍त बोलें सिर्फ ये एक मंत्र, कुंडली में ठीक हो जाएगी सूर्य की स्थिति

मूलांक 6: शुक्र के प्रतीक मूलांक छह वाले बेहद ही प्रेमी प्रकृति के होते हैं। यही कारण है कि इनके जीवन में एक नहीं कई बार प्रेम होता है और कई बार प्रेम विवाह कर तो लेते हैं लेकिन इनके जीवन से सबसे सही इंसान हाथ से निकल जाता है। ज्यादा प्रेम में पड़ने के कारण ऐसा होता है।

मूलांक 7: जिनका मूलांक सात है वह केतु के प्रतीक होते हें और ऐसे लोग काफी संकोची होते हैं। यही कारण है कि ये प्रेम के प्रदर्शन में भी संकोची होते हैं। हालांकि ये प्रेम विवाह करें या अरेंज, जिससे भी इनका विवाह होता है उसे ये प्यार बहुत करते हैं।

मूलांक 8: शनि के प्रतीक मूलांक आठ वाले प्रेम के मामले में पीछे ही रहते हैं। हालांकि अगर प्रेम कर लें तो विवाह अपने प्रेमी से ही करेंगे, लेकिन ये जल्दी प्रेम में पड़ते नहीं।

मूलांक 9: मंगल के प्रतीक मूलांक 9 वाले प्रेम करना बहुत पड़ा काम मानते हैं। उन्हें प्रेम करना किसी विवादित काम जैसा लगता है और यही कारण है कि ये प्रेम करने से भागते हैं। ये अरेंज मैरिज को ही प्राथमिकता देते हैं।

एजुकेशन की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल