लाइव टीवी

Numerology: कौन सा मोबाइल नंबर आपके लिये रहेगा लकी, अंकशास्‍त्र ने खोले राज 

Updated Aug 07, 2019 | 12:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आपने कभी सोचा है कि आपका मोबाइल नंबर भी आपके व्यक्तित्व और जीवन पर प्रभाव डाल सकता है? नहीं, तो अंकशास्त्र के जरिये जानें ये राज।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Mobile

अंकशास्त्र न केवल आपके भागय, करियर, विवाह आदि से जुड़ी जानकारियां देता है बल्कि ये आपसे जुड़े हर अंक के आधार पर आपके जीवन में होने वाली घटनाओं और व्यक्तित्व पर असर डालने से जुड़ी हर जानकारी आपको देता है। बस आपको यह पता होना चाहिए कि किस जन्मांक, मूलांक और भाग्यांक के अलावा भी कई अंक ऐसे हैं जो आपसे जुड़े है। ये अंक ही आपके जीवन को प्रभावित भी करते हैं।

जमांक, मूलांक या भाग्यांक को तो बदला नहीं जा सकता लेकिन कुछ अंक ऐसे होते हैं जो आपसे जुड़ते हैं। यानी जैसे आपके घर के एड्रेस का अंक, मोबाइल नंबर या आपके जीवन साथी का अंक। ये सारे ही अंक आपको इनडायरेक्टली प्रभावित करते हैं और इन अंकों से आपके जीवन में बदलाव भी आता है। तो आइए आज मोबाइल नंबर के जरिये जानें कि ये आपके जीवन में क्या प्रभाव डालेता है।

ऐसे जाने मोबाइल अंक का मूलांक
मोबाइल अंक का मूलांक जानने के लिए आपको अपने दस अंक वाले मोबाइल नंबर को जोडना है। यदि मूलांक दो डिजिट में आता है तो उसे भी जोड़ लें। उदाहरण के लिए मान लें कि आपका मोबाइल नंबर 8291234911 है, तो आप 8 +2 +9 +1 +3+3 +4 +9 +1 +1 = 41। यानी मोबाइल का मूलांक 41 आया अब इसे भी जोड़ दें। ऐसे 4 +1 = 5। अब पांच आपका मोबाइल का मूलांक हुआ। तो आइए जानें मूलांक के आधार पर मोबाइल नंबर क्या कुछ बताता है।

अंक 1 : यदि आपके मोबाइल का मूलांक एक है तो ये आपके लिए बेहतर साबित होगा। मूलांक एक एनर्जी का साइन होता है। ये आपको मजबूती देगा और दूसरे भी आपसे प्रभावित होंगे। बिजनेसमैन और करियर के लिए संघर्ष कर हरे लोगों के लिए एक नंबर बेहतरी की राह लेकर आएगा। हालांकि एक मूलांक वालों को प्यार करने से बचना जरूरी है वरना इसमें दर्द ज्यादा मिलेंगे।

अंक 2 : यदि आपका मोबाइल मूलांक दो है तो यानी आप बहुत ही रोमांटिक प्रवृत्ति के हैं। ऐसे लोग बेहद दयालु ओर डिप्लोमेटिक होते हैं। सेल्स से जुड़े और नेतृत्व क्षमता रखने वालों को ये और मजबूत बनाता है।

अंक 3: इस मूलांक वाले क्रियेटिविटी और कला के प्रति रुझान के लिए जाने जाते हैं। ऐसे आर्टिस्ट, संगीतकार या गायकी के क्षेत्र में आगे बढ़ते हैं। लेखक या कवि भी इसी अंक वाले होते हैं। बेहद उत्साही और लक्ष्य पर नजर रखने वाले होते हैं ऐसे मूलांक वाले।

अंक 4 : अगर आप फाइनेंस फील्ड या लॉ में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए चार अंक वाला मोबाइल नंबर बेस्ट होगा। ये नंबर भरोसा पैदाकरने वाला माना जाता है। 
 
अंक 5 : पांच मूलांक वाले आजादी प्रेमी होते हैं। इनका ये अंक उन्हे रोकटोक के प्रति संवेदनशील बना देता है। यही कारण है कि ये अकेले ही घूमना और रहना पसंद करते हैं। रोमांचक जीवन इन्हें बहुत पसंद होता है। इसलिए यदि आप शादीशुदा हैं तो इस अंक से बचें या जिन्हें मानसिक तनाव रहता है वह भी ऐसे अंक से दूरी बनाएं।

अंक 6 : मूलांक छह वाले मोबाइल नंबर आपके पास है तो आप अपने परिवार से जुड़े रहने वाले होंगे। आपके लिएआपका परिवार बहुत मायने रखेगा। अकेलेपन से परेशान या प्यार की तलाश वालों को ये नंबर अपने साथ जोड़ना चाहिए।

अंक 7 : यदि आप स्टूडेंट हैं या करियर की तलाश रहे तो आपको अंक सात अपने साथ रखना चाहिए। ये आपके दिमागा को ऊर्जा देखा और आपके मन को शांत रख कर सही निर्णय लेने का अवसर देगा।

अंक 8 : अपना काम यानी बिजनेस करने का सोचते हैं तो आपको मूलांक आठ वाला नंबर अपने साथ रखना चाहिए। ये मूलांक आपके अंदर आत्मविश्वास पैदा करता है और आपके प्रति लोगों का विश्वास जमता है।

अंक 9 : सभी मूलांक में सबसे उत्तम मूलांक 9 माना गया है। इस अंक की दो विशेषताएं होती है। पहला ये बेहद आदर्शवान बनता है दूसरा ऐसे लोगों में में दया भावना भी बहुत होती है। ये लकी नंबर इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि इस नंबर को साथ रखने वालों का भाग्य बहुत तेज होता है। लेकिन अगर आपका स्वास्थ्य सही नहीं रहता तो आपको इस अंक से दूरी बना कर रखनी चाहिए।

मोबाइल का मूलांक व्यक्तित्व में बदलाव लाता है और आप मूल व्यक्तित्व से अलग हटकर मूलांक से प्रभावित होने लगते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल