लाइव टीवी

Kashi Vishwanath मंदिर जाने से मिलता है मोक्ष का वरदान, नहीं जानते होंगे इससे जुड़े ये रहस्य

Updated Jun 01, 2020 | 14:59 IST

Facts About Kashi Vishwanath Temple: काशी विश्‍वनाथ मंदिर का हिंदू धर्म में एक विशेष स्‍थान है। वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर का उल्लेख स्कंद पुराण के काशी कांड सहित पुराणों में किया गया है।

Loading ...
काशी विश्वनाथ मंदिर जाने से मिलता है मोक्ष का वरदान
मुख्य बातें
  • काशी विश्वनाथ मंदिर का हिंदू धर्म में एक विशिष्ट स्थान है।
  • जानें काशी विश्वनाथ का इतिहास।
  • बाबा विश्वनाथ मंदिर के बारे में कुछ रोचक बातें।

काशी विश्वनाथ मंदिर बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। हजारों साल पुराना इस मंदिर का हिंदू धर्म में एक विशिष्ट स्थान है। ऐसा माना जाता है कि एक बार इस मंदिर के दर्शन करने और पवित्र गंगा में स्नान कर लेने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। बता दें कि काशी में बाला भोलेनाथ के दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से लोग आते हैं। ऐसा कहा जाता है कि गंगा किनारे यह नगरी भगवान शिव के त्रिशुल पर बसी है। अगर आप काशी में बसने की सोच रहे हैं तो भोलेनाथ और काल भैरव का दर्शन करना न भूलें।

काशी विश्वनाथ मंदिर का इतिहास

काशी विश्वनाथ मंदिर पुराण की काशी खंड (अनुभाग) सहित अन्य पुराणों में उल्लेख है। धर्मग्रंथों में महाभारत काल से ही इस मंदिर का उल्लेख किया गया है। विशेषज्ञों के मुताबिक इतिहास की किताबों में 11से 15वीं सदी कालखंड में मंदिरों का जिक्र और उसके विध्वंस की बातें भी सामने आती हैं। मोहम्मद तुगलक साल 1325 के समकालीन लेखक जिनप्रभ सूरी ने किताब 'विविध कल्प तीर्थ' में लिखा है कि बाबा विश्वनाथ को देव क्षेत्र कहा जाता था। लेखक फ्यूरर ने भी लिखा है कि फिरोज शाह तुगलक के समय कुछ मंदिर मस्जिद में तब्दील हुए थे। 1460 में वाचस्पति ने अपनी पुस्तक 'तीर्थ चिंतामणि' में वर्णन किया है कि अविमुक्तेश्वर और विशेश्वर एक ही लिंग है।

बाबा विश्वनाथ मंदिर के बारे में कुछ रोचक बातें

  • वाराणसी शहर को उपनिषदों, ब्राह्मणों और पुराणों के समय से अत्यधिक पूजनीय माना जाता है। इसके साथ ही वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर का उल्लेख स्कंद पुराण के काशी कांड सहित पुराणों में किया गया है।
  • काशी विश्वनाथ मंदिर को अलग-अलग शासकों द्वारा समय-समय पर नष्ट कर दिया गया है। कन्नौज के राजा को पराजित करने पर कुतुब-उद-दीन ऐबक की सेना द्वारा मूल विश्वनाथ मंदिर को नष्ट कर दिया गया था। मंदिर को फिर से बनाया गया, फिर नष्ट किया गया और इसके बाद फिर से बनाया गया, बता दें कि यह प्रक्रिया कई शताब्दियों तक जारी रहा।
  • मुगलों ने मंदिर को बार-बार लूटा। हालांकि मुगल सम्राट अकबर ने मूल मंदिर बनाने की अनुमति दी थी, लेकिन उनके पोते औरंगजेब ने बाद में मंदिर को नष्ट कर दिया और वहां एक मस्जिद का निर्माण किया। वहीं वर्तमान में मौजूद इस मंदिर को इंदौर की रानी अहिल्या बाई होल्कर द्वारा बनाया गया था।
  • काशी मूल रूप से संस्कृत शब्द 'कास' से बना था जिसका अर्थ है 'चमक'। सदियों से कई हमलों और विपत्तियों के साथ, शहर की कोमलता बहुत सराहनीय है। काशी विश्वनाथ मंदिर में सोने के तीन गुंबद हैं। माना जाता है कि शीर्ष पर स्वर्णिम चतरा किसी भी इच्छा को पूरा करता है जो इसे देखने के बाद किया जाता है।
  • वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।  यह माना जाता है कि अगर वे शिव लिंग को देखते हैं, तो विश्वासियों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। यही वजह है कि काशी विश्वनाथ में दर्शन के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।
  • मंदिर और उसके समीप एक मस्जिद के बीच में एक 'वेल ऑफ विजडम' स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि औरंगजेब द्वारा मंदिर को नष्ट करने की योजना की खबर फैलते ही शिव की मूर्ति को एक कुएं में छिपा दी गई थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल