लाइव टीवी

Maa Mansa Devi Mandir New: श्मशान में बसा है मनसा देवी का मंदिर, रविवार की विशेष पूजा से पूरी होती है मनोकामना

Updated Mar 07, 2021 | 15:41 IST

मेरठ में मनसा देवी का मंदिर आस्थाओं का बड़ा केंद्र माना है। रविवार के दिन मनसा देवी की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

Loading ...
मनसा देवी मंदिर में रविवार पूजा का महत्व
मुख्य बातें
  • मेरठ के मनसा देवी के मंदिर में रविवार के दिन होती है विशेष पूजा अर्चना
  • हिंदू धर्म के अनुसार इस मंदिर में है माता का अस्थाई रूप
  • नवरात्रि के समय मंदिर में विशेष मेले का होता है आयोजन

Maa Mansa Devi Mandir New: मेरठ शहर में स्थित मनसा देवी का मंदिर आस्था का एक बड़ा केंद्र है। इस मंदिर में हमेशा श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई रहती है। रविवार के दिन इस मंदिर में मनसा देवी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। हिंदू धर्म के अनुसार इस दिन माता की पूजा अर्चना करने से हर मनोकामनाएं पूर्ण होती है। आपको बता दें कि यह मंदिर शमशान में बसा हुआ है। पहले यहां लोग आने से भी डरते थे। लेकिन अब यहाँ लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ हमेशा लगी रहती हैं।

रविवार के दिन पूजा के बाद मंदिर में विशेष भंडारा आयोजित किया जाता है। वहां के पंडितों के अनुसार माता के चरणों में सर झुका कर कोई भी मन्नत मांगने से माता अपने भक्तों को निराश नहीं करती हैं। ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में माता अस्थाई रूप से हमेशा बात करती है। इसलिए यहाँ हर मनोकामनाएं लोगों की पूर्ण होती है। मनसा देवी का यह मंदिर साढ़े चार बीघा जमीन में बनाया गया है। इस मंदिर के अलावा यहां करीब 25 और मंदिर भी हैं।

इस मंदिर में प्रवेश करने का द्वार बहुत ही छोटा बनाया गया है। इसलिए मंदिर में प्रवेश करने के लिए श्रद्धालुओं को सिर झुका कर जाना पड़ता है। इस मंदिर में स्थित अन्य देवी-देवताओं की पूजा उनके दिन पर बड़ी धूमधाम के साथ की जाती हैं। नवरात्रा के समय 9 दिनों तक इस मंदिर में विशेष पूजा अर्चना के साथ-साथ विशेष मेले का आयोजन भी किया जाता है।

मंदिर परिषद मैं बाबा राम गिरी की समाधि भी स्थापित की गई है आपको बता दें कि बाबा राम गिरी सबसे पहले इस मंदिर के देखभाल किया करते थे। अब इस मंदिर की देखभाल का कार्य मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट कर करती है। इस ट्रस्ट की स्थापना 2010 में हुई थी।

नवरात्र में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की तकलीफों का सामना न करना पड़े, इसके लिए उस समय इस मंदिर में विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। यदि आप अपनी हर मनोकामना को पूर्ण करना चाहते है, तो मनसा देवी की पूजा अर्चना मेरठ में जाकर जरूर करें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल