लाइव टीवी

Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ, अर्धकुंभ और महाकुंभ में क्या है अंतर? जानिए धार्मिक आयोजन की खास बातें

Updated Jan 14, 2021 | 16:57 IST

Facts about Kumbh Mela: बारह साल में एक बार पूर्ण कुंभ मेला लगता है। इसे दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन या मण्डली के तौर पर देखा जाता है। आइए जानते हैं कुंंभ के बारे में कुछ दिलचस्प बातें।

Loading ...
हरिद्वार कुंभ मेला 2021

माना जाता है कि कुंभ मेला दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक मण्डली है। यह प्रयागराज में गंगा, यमुना और सरस्वती (संगम) के संगम पर और क्रमशः नासिक, उज्जैन और हरिद्वार में गोदावरी, शिप्रा और गंगा नदी के किनारे, समय-समय पर बारह वर्षों में एक बार आयोजित किया जाता है। ऐसे कुंभ मेले को पूर्ण कुंभ कहा जाता है। हरिद्वार कुंभ मेला तिथि और अन्य विवरण जानने के लिए पढ़ें।

कुंभ मेला 2021 की तिथियां: इस साल, कुंभ मेला 14 जनवरी (आज) से शुरू हो गया है और अप्रैल में समाप्त होगा।

कुंभ मेला का महत्व (Kumbh Mela Significance):

कुंभ मेले में यूनेस्को की मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में एक उल्लेख मिलता है। पूर्ण कुंभ बारह वर्षों में एक बार होता है जबकि अर्ध (आधा) कुंभ दो पूर्ण कुंभों के बीच होता है (यानी छह साल में एक बार प्रयागराज और हरिद्वार में)। और महाकुंभ 144 साल में एक बार आयोजित किया जाता है।

हरिद्वार में इस साल का कुंभ मेला चार महीने तक चलेगा। यह वसंत के मौसम के दौरान होता है जो लगभग जनवरी के मध्य से अप्रैल तक फैलता है। पहला स्नान (पवित्र गंगा में स्नान-स्नान) महा शिवरात्रि पर होगा। पवित्र स्नान के लिए अन्य दो तिथियां हैं चैत्र अमावस्या और मेष संक्रांति।

कुंभ, अर्धकुंभ, पूर्ण कुंभ और महाकुंभ आयोजन:

कुंभ मेला: हरिद्वार, उज्जैन, इलाहाबाद और नासिक- चारों जगहों पर हर 3 साल में एक बार आयोजन।
अर्धकुंभ मेला: हरिद्वार और इलाहाबाद में प्रत्येक 6 वर्ष में आयोजन।
पूर्ण कुंभ मेला: केवल इलाहाबाद में प्रत्येक 12 साल में आयोजन।
महाकुंभ मेला: केवल इलाहाबाद में 144 वर्ष के अंतर में आयोजन।

कुंभ मेला की पौराणिक कथा (Story of Kumbh Mela):

कुंभ मेले से जुड़ी एक पौराणिक कथा के अनुसार, उपरोक्त स्थानों पर चार नदियाँ अमृत (अमरता का दिव्य अमृत) की बूंदें हैं जो समुद्र मंथन प्रकरण के बाद पृथ्वी पर गिरी थीं। दैत्य अमृत को हड़पना चाहते थे, लेकिन भगवान विष्णु की मदद से देवताओं ने उन्हें अमृत का बर्तन जब्त करने से रोक दिया जो समुद्र के बिस्तर से प्राप्त हुआ था। इसके अलावा, यह कहा जाता है कि देवताओं का एक दिन मनुष्यों के बारह वर्षों के बराबर होता है। इसलिए, बारह साल में एक बार पूर्ण कुंभ मेला लगता है। इसके अलावा, तारीख ग्रहों के संरेखण पर निर्भर करती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल