लाइव टीवी

Famous Temples of Mumbai : ये हैं मुंबई के प्रस‍िद्ध मंद‍िर, जानें पर जरूर करें दर्शन

मेधा चावला SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Dec 03, 2019 | 16:15 IST |

Most Famous Temples of Mumbai : मुंबई भले ही फ‍िल्‍म स‍िटी के नाम से मशहूर हो लेकिन यहां के मंद‍िर इसे आध्‍यात्‍म‍िक नगरी का दर्जा भी दिलाते हैं। यहां देखें मुंबई के प्रसिद्ध मंद‍िर

Loading ...
1/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई के सबसे सुंदर मंदिरों में से एक है। भगवान गणेश को समर्पित इस मंदिर को मुंबई के सबसे अमीर मंदिरों में भी गिना जाता है। 1901 में बने इस मंदिर को 'नवरचना गणपति' के नाम से भी जाना जाता है।

2/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

इस सूची में दूसरा मंदिर महालक्ष्मी मंदिर है जिसे 1831 में ढकजी दादाजी नाम के एक हिंदू व्यापारी ने बनवाया था। मंदिर में त्रिदेवी देवी महाकाली, महालक्ष्मी और महासरस्वती के चित्र हैं।

3/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

बाबुलनाथ मंदिर भगवान बाबूनाथ (भगवान शिव) को समर्पित है। मंदिर 1780 में बनाया गया था और महाशिवरात्रि के दौरान लाखों लोग यहां दर्शन करने के लिए आते हैं।

5/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

वालकेश्वर मंदिर या बाणगंगा मंदिर मुंबई का एक ऐतिहासिक मंदिर है। यह दक्षिण मुंबई में मालाबार हिल के वालकेश्वर क्षेत्र में शहर के सबसे ऊंचे स्थान पर स्थित है।

6/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

हरे कृष्ण भूमि (इस्कॉन) मुंबई के जुहू क्षेत्र में स्थित है। यह मंदिर मुंबई में भगवान कृष्ण के सबसे सुंदर मंदिर के रूप में सूचीबद्ध है। यह स्थान भक्तों के लिए एक ध्यान केंद्र के रूप में भी कार्य करता है।

7/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

वैष्णो देवी मंदिर मुंबई के मलाड में स्थित है। इस मंदिर की आंतरिक संरचना जम्मू के वैष्णो देवी मंदिर के समान है। कृत्रिम गुफाएं और मंदिर की वास्तुकला आपको एक यादगार अनुभव देगी।

8/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

यह स्वामीनारायण मंदिर मुंबई के सबसे पुराने मंद‍िरों में गिना जाता है। यह मुंबई में भुलेश्वर इलाके में बना हुआ है।

9/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

बालाजी मंदिर नेरुल की एक छोटी पहाड़ी पर बना है। मंदिर तिरुपति में प्रसिद्ध वेंकटेश्वर मंदिर का लघु संस्करण है।

10/ 10
तस्वीर साभार: goodhousekeeping

मुंबई का मिनी सबरीमाला मंदिर केरल राज्य के बाहर बना पहला प्राचीन अय्यप्पा मंदिर है। केरल में मूल सबरीमाला मंदिर के विपरीत कोई भी इस मंदिर में साल भर जा सकता है।

Chandrayaan 3

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल