लाइव टीवी

Hanuman Jayanti 2020: बजरंगबली के 12 नामों को जपने से हर काम में मिलेगी सफलता, पूरी होगी इच्छा

Updated Apr 08, 2020 | 09:28 IST

Hanuman Jayanti 2020: बजरंग बली का नाम जब लेना ही उनकी कृपा दिलाने के लिए काफी है। यदि हनुमान जी के इन 12 नामों का जाप कर लें तो भक्त के जीवन का हर कष्ट दूर हो सकता है।

Loading ...
12 names of Hanuman ji,हनुमान जी के 12 नाम
मुख्य बातें
  • बजरंगबली कलयुग के जागृत देवता माने गए हैं
  • हनुमान जी के नाम जपने से नकारात्मकता दूर होती है
  • दिन के किसी भी प्रहर भगवान का नाम जपा जा सकता है

Hanuman Jayanti 2020: आज (08 अप्रैल) हनुमान जयंती है। इस दिन बजरंगबली के ये 12 नाम आप दिन में कभी भी जप सकते हैं। मान्यता है कि इन 12 नामों में इतनी शक्ति है कि वह किसी भी घोर से घोर संकट से बचा सकते हैं। जिन लोगों पर शनि भारी हो या किसी अन्य ग्रह का भी बुरा प्रभाव मिल रहा है अथवा जिन पर मारक ग्रह का प्रभाव हो, उन्हें बजरंगबली ही बचा सकते हैं। कलयुग के साक्षात और जागृत देवों में हनुमान जी का नाम लिया जाता है। इसलिए यदि आप किसी कष्ट से घिरे हैं तो हनुमान जी के 12 नामों का जाप करें, इससे कष्टों से मुक्ति मिलेगी।

सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता है बजरंबली

कहा जाता है कि बजरंगबली कलयुग में सबसे पहले अपने भक्तों के कष्ट को सुनते हैं। उन्हें स्मरण कर सच्चे मन से यदि उन्हें अपने कष्ट बताए जाएं तो वह दूर जरूर करते हैं। यही कारण है कि देश-दुनिया में बजरंगबली के भक्तों की संख्या बहुत है। बजरंगबली बहुत की पूजा भी बेहद सरल होती है। कष्टों के हरने वाले बजरंगबली इसी कारण संकटमोचन कहे गए हैं।

श्रीराम पूजा से भी होते हैं प्रसन्न

बजरंगबली की पूजा करने वालों को भगवान श्रीराम और माता सीता की पूजा करना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि बजरंगबली इनके परम भक्त हैं और जो भक्त भगवान श्रीराम और माता सीता की पूजा भी करते हैं उनसे हनुमान जी बेहद प्रसन्न रहते हैं।

ऊपर कष्टों से भी मिलेगी मुक्ति

यदि आपके घर में या आप के ऊपर ऊपरी शक्तिया या नकारात्मक शक्तियां हावी हैं तो बजरंगबली ही इससे मुक्ति दिला सकते हैं। कहते हैं कि बजरंबली का नाम जपने भर से ये शक्तियां निष्प्रभावी हो जाती हैं और सकारात्मक शक्तियां बढ़ने लगती हैं।रामचरित मानस में लिखा है कि कलयुग में केवल हनुमान जी जागृत देवता होंगे और वे बेहद बलशाली होंगे। उनका नाम जपने वाले को सारे कष्टों से मुक्ति मिल जाएगी। हनुमान जी को अष्टसिद्धियों और नवनिधियों का वरदान मिला है।

हनुमान जी के नामों का जाप हमेशा करते रहें

1. ओम हनुमान

2. ओम अंजनीसुत

3. ओम वायुपुत्र

4. ओम महाबल

5. ओम रामेष्ट

6. ओम फाल्गुनसखा

7. ओम पिंगाक्ष

8. ओम अमितविक्रम

9. ओम उदधिक्रमण

10. ओम सीताशोकविनाशन

11.ओम  लक्षमणप्राणदाता और

12. ओम दशग्रीवदर्पहा

12 नामों को जपने के लाभ और तरीके-

  • दिन के किसी भी प्रहर आप बजरंबली का नाम ले सकते हैं।
  • किसी भी पीले रंग के कागज पर लाल रंग से प्रभु का नाम लिखें और उसे अपने पूजा स्थान पर रख दें।
  • जब इन नामों को लिखें तो बजरंगबली के सामने दीपक और अगरबत्ती जरूर जला दें।
  • किसी मनोकामना को पूरा करने के लिए यदि आप जाप कर रहे तो सुबह के समय नौ बार इन नाम को जपें।

बजरंबली के 12 नाम आपके जीवन के कष्टों को दूर करने का काम करेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल