लाइव टीवी

Vastu Tips: घर के वास्तु को सही करने के लिए लगाएं ऐसी तस्वीरें, जानें 5 जरूरी उपाय

Updated Dec 30, 2019 | 07:33 IST | Ritu

कई बार ऐसा होता है कि घर वास्तु (Vastu) के लिहाज से नहीं बने होते, ऐसे घरों में तोड़फोड़ कर सुधार की जगह तस्वीरों (Photographs)का सहारा लेना चाहिए। तस्वीर भी वास्तु को सुधारते हैं।

Loading ...
Vastu Tips
मुख्य बातें
  • घर के अध्ययन कक्ष में लगांए तोते की तस्वीर
  • शयनकक्ष में लगाएं राधा-कृष्ण की तस्वीर
  • रसोई में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर लगाएं

घर यदि वास्तु अनुसार बना होता है तो उसके एक नहीं अनके फायदे होते हैं। वास्तु के अनुसार बने घर परिवार के सदस्यों के भाग्य को ही नहीं बनाते, बल्कि ये दुश्मनों से भी घर को बचाते हैं। नकारात्मक शक्तियों को दूर कर घर पर आने वाले संकट को हरने में वास्तु और वास्तु से जुड़ी चीजें बहुत सहायक होती हैं। ये जरूरी नहीं कि घर का वास्तु हमेशा सही हो।

कई बार घर, वास्तु के अनुसार नहीं बना होता। ऐसे में वास्तु को सुधारने के लिए घर को तोड़ना ही एक रास्ता नहीं होता, बल्कि आप घर के वास्तु को तस्वीरों से भी सुधार सकते हैं। तस्वीरों को वास्तु के अनुसार लगाना चाहिए। कौन सी तस्वीर कहां लगाएं और ये कौन से वास्तु दोष हरती हैं, आइए जानें। 

ऐसी तस्वीरें लगाने से घर में आएगी सुख-समृद्धि

  • यदि आपका घर दक्षिणमुखी है तो आपको अपने घर के दक्षिणी दीवार पर पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए।
  • यदि आर्थिक संकट बना रहता है तो आपको अपनी तिजोरी या अलमारी पर बैठी हुई लक्ष्मी की जी तस्वीर लगानी चाहिए। तस्वीर में दो हांथी सूंड़ उठाएं हुए होने चाहिए।
  • यदि घर के ईशान कोण पर पूजा रूम नहीं हैं तो वहां हरियाली वाले चित्र लगाएं या छोटा सा फव्वारा लगा दें। याद रखें ये स्थान ईश्वर का होता है और यह जगह खाली रहनी चाहिए। प्रत्येक कमरे के अनुसार जाने तस्वीर के प्रकार और स्थान

1.बैठक में लगाएं पारिवारिक तस्वीर
बैठक यानी ड्राइंगरूम में आपको अपने परिवार के सदस्यों की खुशनुमा तस्वीरें लगानी चाहिए। तस्वीर में हंसता-खिलखिलता हर सदस्य नजर आता है तो वह वास्तु के कई दोष को हर लेता है।

2. शयनकक्ष में लगाएं हंसों का जोड़ा
शयन कक्ष में राधा-कृष्ण के प्रेमालाप करती तस्वीर हो या हंसों का जोड़ा, ऐसी तस्वीर लगाएं। इससे शयनकक्ष के वास्तु दोष खत्म होते हैं और दांपत्य जीवन सुखमय होता है। यदि संतान की इच्छा है तो बालकृष्ण की तस्वीर लगाएं।

3. रसोईघर में लगाएं मां अन्नपूर्णा की तस्वीर
मां अन्नपूर्णा की तस्वरी रसोई में लगाने से घर में कभी अन्न की कमी नहीं होती और रसोई घर के वास्तु में यदि कमी हो तो वह भी दूर होती है। इसके अलावा रसोई में फलों और सब्जियों अथवा यज्ञ करते हुए ऋषियों की तस्वीर भी लगाई जा सकती है

4. अध्ययन कक्ष में लगाएं मां सरस्वती की तस्वरी
मां सरस्वती विद्या की देवी हैं और अध्ययन कक्ष में इनका होना बहुत जरूरी है। साथ ही महानपुरुषों की तस्वीर भी कमरे में लगा सकते हैं। इसके अलावा पक्षियों में तोते की तस्वीर लगाएं। वास्तु की चीजों में आप कमरे में जंपिंग फिश, डॉल्फिन या मछलियों के जोड़े को सजा सकते हैं।

5. दरवाजे पर लगाएं गणपति जी
घर के मुख्य दरवाजे के बाहर और ठीक उसके पीछे अंदर की ओर गणपति जी की तस्वीर जरूर लगाएं। तस्वीर ऐसे लगे की अंदर और बाहर के गणपति जी की पीठ दीवार से सटी रहे। इसके साथ ही मुख्य द्वार के दाएं और बाएं शुभ और लाभ लिखें ।

वास्तु के महत्वपूर्ण उपाय आपके घर के वास्तुदोष को बिना किसी तोड़फोड़ के सही कर सकते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल