लाइव टीवी

Vastu for Office: नौकरी में चाहिए तरक्‍की और जल्‍द प्रमोशन, तो ऑफिस में आजमाएं ये वास्तु टिप्स

Updated Dec 02, 2019 | 10:01 IST | Ritu

सफलता (Success) मिलना पूरी तरह से मेहनत पर निर्भर है, लेकिन यदि आपके कार्यस्थल का वास्तु (Vastu) सही न हो तो इस सफलता को मिलने में बहुत कठिनाई आती है। 

Loading ...
Vastu for Office
मुख्य बातें
  • अर्ध गोलाकार टेबल पर मीटिंग नहीं करनी चाहिए
  • ऑफिस में हमेशा उत्तर पूर्व की ओर ही बैठना चाहिए
  • ऑफिस में फर्नीचर हमेशा फ्लेक्सेबल होना चाहिए

अगर आपको लगता है कि ऑफिस में आपकी तमाम मेहनत के बाद भी आपको उसका क्रेडिट नहीं मिलता या आपकी सफलता के रास्ते में कांटे बिछे रहते हैं तो आपको अपने ऑफिस के वास्तु पर जरूर ध्यान देना चाहिए। साथ ही ये भी देखें कि आपके बैठने की दिशा क्या है या आपके केबिन में खुलने वाला दरवाजा किस ओर खुल रहा है।

वास्तु के ये कुछ ऐसे संकेत हैं जो आपकी सफलता को प्रभावित करते हैं। इतना ही नहीं यदि आप बॉस हैं और आपके अनुसार इंप्लाइज नहीं चल रहे तो भी आपको अपने बैठने और मीटिंग करने कि दिशा पर ध्यान देना होगा। कार्यस्थल पर पॉजिटिव वाइब्स के लिए वास्तु का सही होना बेहद जरूरी होता है। वास्तु के इन बिंदुओं पर जरूर ध्यान दें.... 

ऐसा होना चाहिये दीवारों का रंग 
ऑफिस की दीवारों का रंग हल्का रखें। दीवारों के रंग का प्रभाव वहां काम करने वाले लोगों के दिमाग पर असर डालता है। हल्का रंग कार्य को बेहतर बनाता है जबकि गहरा रंग कार्य करने की इच्छा को कम कर सकता है। हल्का रंग मन को शांत बनाता है।

फर्नीचर पर भी दें ध्यान
ऑफिस के फर्नीचर हमेशा कोशिश करें कि लचीले हों यानी फ्लेक्सेबल। इससे कार्य करने वालों के अंदर भी लचीलापन रहता है। आराम मुद्रा उनके कार्य को और बेहतर बनाती है।

ऑफिस में बैठने कि दिशा
ऑफिस में उत्तर या पूर्व की ओर मुंह कर ही बैठना चाहिए। कार्यस्थल पर काम करने वाले हों या बॉस हर किसी को बैठने कि दिशा हर किसी की उत्तर-पूर्व होनी चाहिए।

मीटिंग कभी ऐसे टेबल पर न करें
ऑफिस में यदि आप मीटिंग करते हैं तो ध्यान रखें कि मीटिंग टेबल अर्ध गोलाकार न हो। ऐसे टेबल पर मीटिंग करने से आपकी परेशानी बढ़ती है और वह फायदेमंद साबित नहीं होती।

केबिन​ का दरवाजा इस दिशा में खुलना चाहिए
ऑफिस में बॉस के केबिन का दरवाजा अंदर की ओर खुलना चाहिए। इससे सकारात्मता आती है।

मंदिर की दिशा जानें 
ऑफिस में मंदिर ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां आते-जाते हर किसी की नजर पड़े और लोग दर्शन कर सकें।

वास्तु की इन बातों को यदि ध्यान दिया जाए तो सफलता आपके लिए हमेशा नए रास्ते खोलेगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल