लाइव टीवी

Vastu Tips For TV At Home: घर में इस दिशा में टीवी रखना होता है अशुभ, जानिए टीवी को लेकर क्या कहता है वास्तु

Updated Jul 01, 2022 | 12:20 IST

TV direction In Vastu Shastra At Home: आजकल टीवी हर किसी के घर में होता है। घर में टीवी की दिशा वास्तु के अनुसार होनी चाहिए अन्यथा यह घर में नकारात्मक ऊर्जा लाती है और परिवार के सदस्यों के बीच टकराव पैदा होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
vastu dosh
मुख्य बातें
  • वास्तु शास्त्र में हर काम के लिए एक निश्चित दिशा व तरीका तय किया गया है
  • टीवी की दिशा इस तरह से होनी चाहिए कि टीवी देखने वाले व्यक्ति का चेहरा दक्षिण दिशा की तरफ हो
  • वास्तु के अनुसार बेडरूम में टीवी रखना शुभ नहीं माना जाता है

Direction should the TV be placed In Vastu: हिंदू धर्म में वास्तु का विशेष महत्व होता है। वास्तु शास्त्र में हर काम के लिए एक निश्चित दिशा व तरीका तय किया गया है और इनका पालन करना आवश्यक होता है। जैसे पेड़ पौधों को घर में रखने की दिशा, सोने की दिशा खाने की दिशा, वैसे ही घर में टीवी रखने की दिशा का भी वास्तु में काफी महत्व है। वास्तु के अनुसार घर में टीवी की दिशा इस तरह से होनी चाहिए कि टीवी देखने वाले व्यक्ति का चेहरा दक्षिण दिशा की तरफ हो। ऐसा करना शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं ड्राइंग रूम व बैडरूम में किस दिशा में टीवी को रखना शुभ माना जाता है।

लिविंग रूम में इस दिशा में रखें टीवी

अगर आप अपना टीवी घर के लिविंग रूम में रख रहे हैं तो उसे दक्षिण पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है, क्योंकि दक्षिण पश्चिम व उत्तर पूर्व दिशा में टीवी रखने से लिविंग रूम में पॉजिटिव एनर्जी आती है। वहीं घर में रहने वाले लोगों के बीच आपसी प्रेम बढ़ता है।

 बेडरूम में जरूर लगाएं राधा कृष्ण की तस्वीर, जानें वास्तु नियम

बेडरूम में इस दिसा में रखें टीवी

इसके अलावा कुछ लोग का टीवी बेडरूम में भी लगा होता है। वास्तु के अनुसार बेडरूम में टीवी रखना शुभ नहीं माना जाता है। लेकिन फिर भी अगर आपने शौक में बेडरूम में टीवी लगाया है तो वास्तु के अनुसार टीवी को दक्षिण पूर्व के कोने में लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार बेडरूम के सेंटर में टीवी नहीं होने चाहिए। इससे दांपत्य जीवन में कलह उत्पन्न होती है।

जौ से करें ये चमत्कारी उपाय, दूर हो जाएंगी बड़ी से बड़ी बीमारियां

प्रवेश द्वार में नहीं पड़ना चाहिए टीवी

इसके अलावा टीवी कभी भी प्रवेश द्वार के सामने नहीं पड़ना चाहिए। ऐसा होना वास्तु शास्त्र में अशुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार प्रवेश द्वार के सामने टीवी का होना नेगेटिव एनर्जी लाता है और परिवार में आपसी मतभेद होता है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल