लाइव टीवी

Apara Ekadashi 2021 Upay: भगवान विष्णु का आशीर्वाद दिलाएंगे अपरा एकादशी के ये उपाय, आएगी सुख-समृद्धि

Updated Jun 06, 2021 | 07:01 IST

Apara Ekadashi 2021 Upay in Hindi: अपरा एकादशी का महत्व स्वयं श्रीकृष्ण ने धर्मराज युधिष्ठिर को बताया था। अपरा एकादशी पर कुछ उपाय करना बेहद फायदेमंद होता है।

Loading ...
अपरा एकादशी के उपाय
मुख्य बातें
  • ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को अपरा एकादशी के नाम से जाना जाता है‌।
  • अपरा एकादशी पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा से होती है अपार धन प्राप्ति।
  • धन प्राप्ति और जीवन में सुख-समृद्धि के लिए कुछ उपाय करना है बेहद लाभदायक।

Apara Ekadashi 2021 ke Upay aur Totke: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर वर्ष कुल 24 एकादशी पड़ती हैं। अपरा एकादशी हर वर्ष ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष में मनाई जाती है और इसे अचला एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। अपरा एकादशी पर भगवान विष्णु तथा मां लक्ष्मी की पूजा करना बेहद लाभदायक होता है। कहा जाता है कि भगवान विष्णु तथा मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन प्राप्ति होती है।

अपरा एकादशी पर गंगा स्नान अवश्य करना चाहिए इससे सभी पाप मिट जाते हैं तथा पूण्य की प्राप्ति होती है। जानकार बताते हैं कि अपरा एकादशी पर दान करना भी अत्यंत लाभदायक होता है। इस वर्ष अपरा एकादशी 6 जून रविवार के दिन पड़ रही है। कहा जाता है कि अपरा एकादशी पर कांसे के बर्तन में भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसके साथ इस दिन चावल भी नहीं खाना चाहिए। कई ज्योतिषियों के अनुसार, इस बार अपरा एकादशी पर शोभन योग सुबह 04:35 से शुरू हो रहा है। मान्यताओं के अनुसार, अपरा एकादशी पर कुछ उपाय करना उत्तम माना जाता है। 

शुभ लाभ और धन प्राप्ति के लिए करें यह उपाय
शुभ लाभ और धन प्राप्ति के लिए अपरा एकादशी पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा अवश्य करनी चाहिए। इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित कीजिए और पीले फूल, फल और मिठाई अर्पित कीजिए। 

भगवान विष्णु को लगाएं केले का भोग
भगवान विष्णु का आशीर्वाद आने के लिए अपरा एकादशी पर उन्हें केले का भोग अवश्य लगाना चाहिए। ऐसा करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद तो मिलता ही है इसके साथ सभी पाप दूर हो जाते हैं।

करें इस मंत्र का जाप
अपरा एकादशी पर एक साफ और स्वच्छ आसन पर बैठ जाएं और ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप 108 बार करें। यह उपाय करने से घर में पवित्रता बनी रहती है तथा शांति का वास होता है।

गाय के घी का जलाएं दीपक
घर की सुख, शांति तथा समृद्धि के लिए अपरा एकादशी पर गाय के घी का दीपक अवश्य जलाना चाहिए।

पीपल के वृक्ष पर चढाएं जल
अपरा एकादशी पर कर्ज से मुक्ति पाने के लिए पीपल के वृक्ष पर जल अवश्य चढ़ाना चाहिए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल