लाइव टीवी

Dev Uthani / Prabodhini Ekadashi Vrat 2021 Date: प्रबोधिनी एकादशी कब है? देव उठनी एकादशी का महत्व व मुहूर्त

Updated Nov 14, 2021 | 07:56 IST

Dev Uthani Ekadashi or Prabodhini Ekadashi Vrat 2021 Date: प्रबोधिनी एकादशी चातुर्मास के अंत का प्रतीक है, जिसके दौरान भगवान विष्णु योग निद्रा की अवस्था में रहते हैं। इस दिन भगवान जागते हैं और अपने कर्तव्यों को फिर से शुरू करते हैं। यहां जानिए देवउठनी एकादशी 2021 तिथि और महत्व।

Loading ...
देवउठनी एकादशी 2021
मुख्य बातें
  • देव उठनी एकादशी 2021 पर पूर्ण होती है भगवान विष्णु की योग निद्रा
  • यहां जानिए क्या है देव उठनी एकादशी का महत्व और तिथि-मुहूर्त
  • विवाह जैसे मांगलिक कार्य इस दिन के बाद फिर से हो जाते हैं शुरू

Dev Uthani Prabodhini Ekadashi 2021: श्री विष्णु भक्त और वैष्णव संप्रदाय की मान्यता वाले लोग एकादशी तिथि के दिन यानी चंद्र पखवाड़े के ग्यारहवें दिन एक दिन का उपवास रखते हैं। दिलचस्प बात यह है कि प्रत्येक एकादशी का एक विशिष्ट नाम और महत्व होता है। उदाहरण के लिए, कार्तिक मास, शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी या देव उत्थान एकादशी या प्रबोधिनी एकादशी कहा जाता है। यह सबसे महत्वपूर्ण एकादशी तिथियों में से एक है क्योंकि यह चतुर्मास के अंत का प्रतीक है।

चतुर्मास में चार महीने होते हैं - श्रावण, भाद्रपद, आश्विन और कार्तिक, इनके दौरान भगवान विष्णु योग निद्रा की स्थिति में रहते हैं। चूंकि इस दिन भगवान विष्णु चार महीने के विश्राम के बाद उदय होते हैं, इसलिए इसे देव उठनी कहा जाता है।

ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार यह एकादशी नवंबर में पड़ती है। यहां देवउठनी एकादशी 2021 की तिथि और महत्व के बारे में जानिए।

देवउठनी एकादशी 2021 तिथि (Dev Uthni Ekadashi 2021 Date):

इस बार देवउठनी एकादशी का व्रत 14 नवंबर को रखा जा रहा है। हालांकि, वैष्णव संप्रदाय के लोग 15 नवंबर को यह व्रत रखेंगे।

देवउठनी एकादशी 2021 तिथि का समय (Dev Prabodhini Ekadashi Muhurat):

देवउठनी एकादशी तिथि 14 नवंबर को सुबह 5:48 बजे शुरू होती है और 15 नवंबर को सुबह 6:39 बजे समाप्त हो जाती है।

देवउठनी एकादशी का महत्व (Dev Uthni Ekadashi Significance in Hindi):

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि यह एकादशी तिथि चतुर्मास अवधि के अंत का प्रतीक है, जिसमें श्रावण, भाद्रपद, अश्विन और कार्तिक महीने शामिल हैं। इस अवधि के दौरान, भगवान विष्णु योग निद्रा की स्थिति में रहते हैं क्योंकि वे समुद्र तल पर आदिशेष (शेष नाग) पर विश्राम करते हैं। चूंकि वह इस दिन जागते हैं, इसलिए इसे देवउठनी या देव उत्थानी या प्रबोधिनी कहा जाता है, जिसका अर्थ होता है भगवान का जागरण।

चातुर्मास की अवधि को विवाह, मुंडन, या गृहिणी समारोह जैसे आयोजनों के लिए अनुपयुक्त माना जाता है। इसलिए, लोग शुभ समारोहों की योजना बनाने / आयोजन करने के लिए चातुर्मास की अवधि समाप्त होने की प्रतीक्षा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु के नौवें अवतार भगवान कृष्ण ने प्रबोधिनी एकादशी के अगले दिन देवी वृंदा (तुलसी) से विवाह किया था। इसलिए, यह भारत में शादियों के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है।

इसके अलावा, एकादशी तिथि पर उपवास रखने से, भक्त अपने पापों के बोझ से खुद को मुक्त कर लेते हैं। पृथ्वी पर अपनी यात्रा समाप्त होने के बाद वे भगवान विष्णु के स्वर्गीय निवास वैकुंठ में शरण लेते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल