लाइव टीवी

March Festival Calendar 2020: मार्च महीने के व्रत-त्‍योहार, 10 को है होली तो इस तारीख से शुरू होंगे नवरात्र

मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Feb 28, 2020 | 12:47 IST

March 2020 Festivals and Vrat Calendar: मार्च महीने में होली के अलावा और भी व्रत और त्‍योहार आते हैं। यहां देखें होलिका दहन की तारीख से लेकर नवरात्र के शुरू होने की तारीख

Loading ...
March Hindu Calender 2020: जानें कब है कौन सा त्‍योहार

अंग्रेजी कलैंडर के अनुसार मार्च का महीना जो शुरू होता है, उसमें ह‍िंदी कलैंडर के फागुन और चैत्र महीने की तारीख पड़ती हैं। वैसे मार्च के महीने का इंतजार होली के त्‍योहार के ल‍िए ज्‍यादा होता है। इससे पहले फाल्गुन कृष्ण अष्टमी से होलाष्टक की शुरुआत हो जाएगी। होलाष्टक आठ दिनों का होता है। मार्च 2020 में 3 तारीख से होलाष्‍टक शुरू होंगे और इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किए जाते हैं। 9 तारीख को होलिका दहन होगा जो इस बार गजकेसरी योग में बन रहा है। इस योग को बेहद शुभ माना जाता है। 

मार्च के महीने में 6 तारीख को आमलकी एकादशी भी आएगी। इस द‍िन आंवले के पेड़ की पूजा होती है। मान्‍यता है क‍ि आंवले के पेड़ को भगवान व‍िष्‍णु ने ही जन्‍म द‍िया था। वहीं इसी माह में सूर्य देव मीन राश‍ि में भी प्रवेश करेंगे। ये मीन संक्रांत‍ि कई राश‍ियों के ल‍िए बदलाव लेकर आएगी। मार्च के अंत में चैत्र नवरात्रों की शुरुआत भी होगी। 

March Vrat Festival Calendar 2020 / मार्च 2020 में आ रहे हैं ये पर्व 

तारीख द‍िन व्रत-त्‍योहार 
6 मार्च शुक्रवार आमलकी एकादशी
9 मार्च सोमवार छोटी होली, होलिका दहन, फाल्गुन पूर्णिमा
10 मार्च मंगलवार होली
14 मार्च शनिवार मीन संक्रांति
16 मार्च सोमवार शीतला अष्टमी, बसोड़ा
19 मार्च गुरुवार पापमोचनी एकादशी
25 मार्च बुधवार चैत्र नवरात्रि प्रारंभ, गुडी पडवा
27 मार्च शुक्रवार गौरी पूजा, गणगौर
30 मार्च सोमवार  यमुना छठ

बता दें क‍ि चैत्र मास की नवरात्रि की षष्ठी तिथि को यमुना छठ या यमुना जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। इस पर्व की मथुरा में खासतौर पर बहुत धूम रहती है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल